RailBeeps अन्य भाषा में:English

IRCTC PNR स्‍टेटस चेक

विज्ञापन

PNR

भारतीय रेलवे में पीएनआर नंबर का मतलब होता है किसी भी पैसेंजर के नाम का रिकॉर्ड. यह नंबर सफर करने वाले को यात्रा के संबंध में जानकारी भी देता है. ट्रेन के आगमन और प्रस्‍थान की जानकारी के अलावा इस पीएनआर नंबर से बुकिंग स्‍टेटस जाना जा सकता है. यानी कि टिकट कंफर्म है या वेटिंग लिस्‍ट (WL) में है या रद्दीकरण के आधार पर आरक्षण (RAC) की स्थिति जानी जा सकती है. पीएनआर से अन्‍य जानकारियों के अलावा कोच, सीट नंबर और किराए की जानकारी भी मिलती है. एनडीटीवी सर्च आपके पीएनआर नंबर का सही-सही स्टेटस पता करने में आपकी मदद करेगा.

पीएनआर नंबर कैसे चेक करें?

पीएनआर नंबर चेक करना काफी आसान है. आपको इसके लिए ऊपर दिए गए सर्च बार में अपना पीएनआर नंबर टाइप करना होता है. इसके बाद यहां पर आपके टिकट का पीएनआर स्टेटस दिखाई देने लगेगा. हालांकि आपके टिकट के ऊपर बाईं तरफ आपका पीएनआर नंबर लिखा होता है, लेकिन अगर आपने ई-टिकट के जरिए रिजर्वेशन किया है तो पीएनआर नंबर ऊपर से थोड़ा नीचे लिखा होता है.

पीएनआर कैसे काम करता है?

सेंटर ऑफ रेलवे इनफॉर्मेशन सिस्टम यानी कि CRIS, एक डाटाबेस है जिसमें सभी यात्रियों की पूरी जानकारी होती है. यह सिस्टम हर उस व्यक्ति का 10 डिजिट का पीएनआर नंबर बनाता है, जिसने IRCTC या किसी अन्‍य प्राइवेट ट्रैवल वेबसाइट और टिकट काउंटर से भारतीय रेलवे में सफर करने के लिए टिकट बुक किया हो. IRCTC का मतलब है इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन.

Latest News