RailBeeps अन्य भाषा में:English

भारतीय रेलवे LIVE ट्रेन रनिंग स्‍टेटस

विज्ञापन

लाइव ट्रेन स्टेटस (ट्रेन के चलने का स्टेटस)

अब आप एनडीटीवी के साथ भारतीय रेलवे की किसी भी ट्रेन का लाइव स्टेटस और रनिंग स्टेटस जान सकते हैं. यह आपकी ट्रेन की सटीक स्थिति और उसकी लोकेशन की सही-सही जानकारी पाने का सबसे तेज और आसान तरीका है. अपनी ट्रेन का स्टेटस जानने के लिए सर्च बार में अपनी ट्रेन का नंबर टाइप करें और गेट स्टेटस पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको पता चलेगा कि आपकी ट्रेन अभी कहां पर है और किन दो स्टेशनों के बीच है. जीपीएस ट्रैकर और नेविगेशन सिस्टम से ट्रेन की लेटेस्ट लोकेशन का पता लगता है, जो यात्रियों को सही और रियल टाइम डाटा उपलब्ध करवाने में मदद करता है.

अब आपको भारतीय रेलवे की हेल्पलाइन नंबर पर कई मिनटों तक होल्ड पर रहने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या फिर टैब से ही अपनी ट्रेन की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ईटीए और ईटीडी दोनों ही ट्रेन की लाइव स्थिति के बारे में बताते हैं. इसके जरिए, भारतीय रेल यात्रियों को पता चल सकता है कि ट्रेन स्‍टेशन पर कब पहुंचने या स्टेशन से कब निकलने वाली है.

भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिसमें 70,000 से अधिक यात्री कोच और 11,000 से ज्यादा लोकोमोटिव हैं. 2015-16 के दौरान एक दिन में लगभग 22 मिलियन यात्रियों को लेकर 7,000 से अधिक स्टेशनों को कवर करते हुए औसतन 13,313 यात्री ट्रेनें रोजाना चलती थीं.

चूंकि रोजाना ढेरों यात्री भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं ऐसे में ऑनलाइन ट्रेन रनिंग स्‍टेटस और लाइव ट्रेन स्‍टेटस के जरिए ट्रेन के रियल टाइम स्‍टेटस को जानना बेहद आसान हो जाता है.

भारतीय रेल के साथ आपकी यात्रा सुरक्षित और आरामदायक हो.