उत्तर प्रदेश में अक्टूबर में होगा कृषि कुंभ, उद्यमिता को मिलेगा बढ़ावा

उत्तर प्रदेश में 26 अक्टूबर से होने वाले कृषि-कुंभ के लिए सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने देश की राजधानी नई दिल्ली में इस कार्यक्रम का अनावरण किया. 

उत्तर प्रदेश में अक्टूबर में होगा कृषि कुंभ, उद्यमिता को मिलेगा बढ़ावा

यूपी में 26 अक्टूबर से कृषि-कुंभ का आयोजन किया जाएगा.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में 26 अक्टूबर से होने वाले कृषि-कुंभ के लिए सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने देश की राजधानी नई दिल्ली में इस कार्यक्रम का अनावरण किया. तीन दिनों तक चलने वाले इस कृषि मेला का मुख्य मकसद राज्य में कृषि उद्यमिता को प्रोत्साहन देना है. इस मौके पर शाही ने कहा, "कृषिकुंभ में मुख्य रूप से कृषि-बावानी, खाद्य एवं दुग्धशाला, पशुपालन एवं मुर्गीपालन प्रौद्योगिकी, कृषि मशीनरी, बैंकिंग एवं वित्तीय समावेश, कृषि उद्यमिता, कृषि स्टार्टअप एवं जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा."  

सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि कृषि उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और राज्य में करीब 2.33 करोड़ परिवार खेती-बाड़ी करते हैं जिनमें से 92.5 फीसदी छोटे किसान हैं. उत्तर प्रदेश में इस अगले साल प्रयाग में महाकुंभ से पहले इस साल कृषिकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। कृषिकुंभ का आयोजन प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होगा और यह 26-28 अक्टूबर के दौरान होगा.

आयोजकों की ओर से कहा गया कि भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया है. कार्यक्रम मेंबतौर मुख्य अतिथि पहुंचे कृषि मंत्री के अलावा पशुपालन मंत्री एस. पी. सिंह बघेल और कृषि मंडी विपणन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह समेत प्रदेश के कई अधिकारी मौजूद थे. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
More News