कोयले की कमी से गुजरात के तापीय विद्युत संयंत्रों में ठप हो सकता है बिजली उत्पादन

गुजरात राज्य बिजली निगम (जीएसईसीएल) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. 

कोयले की कमी से गुजरात के तापीय विद्युत संयंत्रों में ठप हो सकता है बिजली उत्पादन

प्रतीकात्मक फोटो.

वडोदरा: गुजरात के तापीय विद्युत संयंत्रों को पर्याप्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति नहीं हो रही है. ऐसे में इनमें उत्पादन ठप होने की संभावना बढ़ गई है. इसके लिए तत्काल कदम उठाए जाने की जरूरत है, अन्यथा बिजली की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है. गुजरात राज्य बिजली निगम (जीएसईसीएल) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. 

नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने बिजली और रेलवे मंत्रालय से उकाई , वनाकबोरी और गांधीनगर के संयंत्रों को पर्याप्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए कहा है. ताकि राज्य में बिजली आपूर्ति की खराब स्थिति से बचा जा सके. 

अधिकारी ने कहा, ‘‘गुजरात के तापीय बिजली संयंत्र कोयले की भारी कमी का सामना कर रहे हैं और एक दिन से कम के कोयला स्टॉक पर चल रहे हैं. यदि किसी भी सूरत में आपूर्ति बाधित होती है तो इससे संयंत्रों की कई इकाइयों में उत्पादन ठप हो सकता है जिससे बिजली की भारी कमी पैदा हो जाएगी.’’

उल्लेखनीय है कि जीएसईसीएल गुजरात ऊर्जा विकास निगम की अनुषंगी कंपनी है , जो राज्य में इन संयंत्रों से बिजली उत्पादन पर नजर रखने के साथ बिजली वितरण का काम देखता है.