Profit
होम | इंडस्ट्रीज | टेक, मीडिया और टेलीकॉम

टेक, मीडिया और टेलीकॉम

  • फेसबुक अपना उपग्रह लांच करेगी अगले साल

    फेसबुक अपना उपग्रह लांच करेगी अगले साल

    अरबों लोग जो अभी भी ऑफलाइन हैं, उन्हें कनेक्ट करने की अपनी योजना के तहत फेसबुक अपना खुद का इंटरनेट उपग्रह (सेटेलाइट) 'एथेना' लांच करने की तैयारी कर रही है, जिसे 2019 की शुरुआत में कक्षा में स्थापित किया जाएगा. द वायर्ड की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.
  • बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई फाई हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे: मनोज सिन्हा

    बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई फाई हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे: मनोज सिन्हा

    सरकार ने कहा कि बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई - फाई हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे और देश के सभी गांवों को ब्रॉडबैंड कनेक्शन से कवर किया जाएगा. संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान रावसाहेब दानवे पाटिल के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने का प्रस्ताव है. 
  • ट्विटर ने 1,43,000 एप्स को हटाया, डेवलपर्स के लिए नए नियम बनाए

    ट्विटर ने 1,43,000 एप्स को हटाया, डेवलपर्स के लिए नए नियम बनाए

    ट्विटर ने अप्रैल से जून के बीच 1,43,000 से ज्यादा एप्स को हटा दिया है, जिसने कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया है. कंपनी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि वह दुर्भावनापूर्ण एप्स को तेजी से रोकने के लिए बेहतर टूल्स और प्रक्रियाओं के निर्माण में और निवेश कर रहा है.
  • ईबे (Ebay) अगले महीने से भारत में होगी बंद

    ईबे (Ebay) अगले महीने से भारत में होगी बंद

    ई-वाणिज्य कंपनी ईबे डॉट इन अगले महीने से काम करना बंद कर देगी. कंपनी अभी मुख्य तौर पर अपने मंच पर पुराने उत्पादों को फिर से ठीक (रीफर्बिश) कर के बेचती है. इसकी मालिक कंपनी फ्लिपकार्ट ने इसके बदले एक नया मंच शुरू करने की घोषणा की है. 
  • जीएसटी रिफंड के मुद्दे पर ई-कामर्स कंपनियों के आडिट का आदेश

    जीएसटी रिफंड के मुद्दे पर ई-कामर्स कंपनियों के आडिट का आदेश

    मुनाफाखोरी रोधक प्राधिकरण ने ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों फ्लिपकार्ट, अमेजन तथा स्नैपडील के आडिट का आदेश दिया है. आडिट के जरिये यह पता लगाया जाएगा कि इन कंपनियों ने उपभोक्ताओं से जुटाए गए अतिरिक्त माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को लौटाया है या नहीं. 
  • फेसबुक ने वीडियो वाचिंग फीचर 'वाच पार्टी' लांच किया

    फेसबुक ने वीडियो वाचिंग फीचर 'वाच पार्टी' लांच किया

    फेसबुक ने एक नया फीचर जारी किया है, जिसे 'वाच पार्टी' नाम दिया गया है. यह यूजर्स को सोशल नेटवर्क के समूह में वास्तविक समय में एक साथ वीडियो देखने और टिप्पणी करने में सक्षम बनाता है. लगभग छह महीने के परीक्षण के बाद फेसबुक ने बुधवार को इस फीचर को लांच किया. इसके माध्यम से फेसबुक वीडियो स्ट्रीमिंग स्पेस में यूट्यूब से प्रतिस्पर्धा करना चाहती है. 
  • भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में 75 प्रतिशत लुढ़का

    भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में 75 प्रतिशत लुढ़का

    दूरसंचार क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा का असर कंपनियों के मुनाफे पर दिख रहा है. क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 73.5 प्रतिशत घटकर 97 करोड़ रुपये रहा. इससे पूर्व वित्त 2017-18 की इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 367 करोड़ रुपये था.
  • माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने डेटा सुरक्षा पर मुफ्त ऑनलाइन कोर्स लांच किया

    माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने डेटा सुरक्षा पर मुफ्त ऑनलाइन कोर्स लांच किया

    माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने क्लाउड कंप्यूटिंग पर मुफ्त ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की घोषणा की है, जिसमें मुख्य जोर डेटा सुरक्षा विनियमों, सुरक्षा और अनुपालन पर होगा. लनिर्ंग पार्टनर माइ लॉ की साझेदारी में पेश किया गया यह नि:शुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों को डेटा प्रोटेक्शन, जीडीपीआर, सिक्योरिटी तथा क्लाउड से जुड़ी आधुनिक प्रथाओं को समझने में मदद करेगा.
  • हम उपभोक्ताओं का ब्योरा किसी संस्था को नहीं देते : पेटीएम

    हम उपभोक्ताओं का ब्योरा किसी संस्था को नहीं देते : पेटीएम

    भारतीय स्वामित्व वाली, नियंत्रित और घरेलू कंपनी होने का दावा करते हुए प्रमुख भुगतान कंपनी पेटीएम ने गुरुवार को कहा कि वह अपने उपभोक्ताओं की जानकारी किसी संस्था या इकाई को नहीं देती है और ना ही किसी विदेशी इकाई को इसका उपयोग करने की अनुमति देती है.
  • अब ट्विटर पर की अभद्र टिप्पणी, तो हो सकती ये कार्रवाई

    अब ट्विटर पर की अभद्र टिप्पणी, तो हो सकती ये कार्रवाई

    माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर 10 अगस्त से लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान अभद्र टिप्पणी करने वाले व्यक्तियों के अकाउंट ब्लॉक कर सकता है. टेकक्रंच के अनुसार, कंपनी लगातार अभद्र भाषा का उपयोग करने वाले व्यक्तियों के आकउंट की समीक्षा कर और उसे बंद करके अपने पेरिस्कोप समुदाय के दिशानिर्देशों को अधिक आक्रामक रूप से लागू करेगी.
  • आपत्तिजनक पोस्टों को जांचने के लिए फेसबुक लगाएगी 7500 समीक्षक

    आपत्तिजनक पोस्टों को जांचने के लिए फेसबुक लगाएगी 7500 समीक्षक

    ऐसी खबरों के बाद कि फेसबुक के मॉडरेटर घोर दक्षिणपंथी विचारों और कम उम्र वालों के अकाउंट की सुरक्षा करते हैं, अब फेसबुक का कहना है कि वह 7,500 से अधिक कंटेंट समीक्षक तैयार कर रही है, जो नफरत फैलानेवाले विचारों, आतंकवाद और बच्चों के यौन शोषण से जुड़ी सामग्रियों की उसके प्लेटफार्म पर समीक्षा करेंगे.
  • ट्राई (TRAI) प्रमुख की व्यक्तिगत जानकारी आधार (Aadhaar) डाटाबेस, सर्वर से नहीं ली गई: यूआईडीएआई (UIDAI)

    ट्राई (TRAI) प्रमुख की व्यक्तिगत जानकारी आधार (Aadhaar) डाटाबेस, सर्वर से नहीं ली गई: यूआईडीएआई (UIDAI)

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ट्राई प्रमुख आरएस शर्मा के बचाव में उतरते हुये कहा कि शर्मा की जो व्यक्तिगत जानकारी ट्विटर पर डाली जा रही है, वह आधार डाटाबेस अथवा उसके सर्वर से नहीं ली गई है. इस बारे में डाटाबेस को हैक किये जाने के जो दावे किये जा रहे हैं वह जानकारी गूगल सर्च पर आसानी से उपलब्ध है. इसके लिये 12 अंकों के विशिष्ट पहचान संख्या की आवश्यकता भी नहीं है. 
  • इन्फोसिस के सीएफओ रंगनाथ ने इस्तीफा दिया

    इन्फोसिस के सीएफओ रंगनाथ ने इस्तीफा दिया

    इन्फोसिस के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) एम.डी.रंगनाथ ने कार्यकारी पद से इस्तीफा दे दिया। कंपनी ने जारी बयान में कहा, "निदेशक मंडल ने सीएफओ और अहम प्रबंधकीय अधिकारी के पद से रंगनाथ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया.
  • वोडाफोन-आइडिया बनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी, विलय प्रक्रिया पूरी

    वोडाफोन-आइडिया बनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी, विलय प्रक्रिया पूरी

    आइडिया सेल्यूलर और वोडाफोन इंडिया का विलय पूरा हो गया है, और इसी के साथ देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी अस्तित्व में आ गई है, जिसके ग्राहकों की संख्या 40.8 करोड़ है.
  • एमटीएनएल ने कर्मचारियों के वेतन के लिए डीओटी से मांगा 500 करोड़ रुपये

    एमटीएनएल ने कर्मचारियों के वेतन के लिए डीओटी से मांगा 500 करोड़ रुपये

    लगातार तीसरे महीने जनवरी में अपने कर्मचारियों को वेतने देने में असमर्थ महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) का दूरसंचार विभाग (डीओटी) पर 2000-13 की अवधि के लिए 500 करोड़ रुपये का बकाया हो गया है.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com