Profit
होम | इंडस्ट्रीज | टेक, मीडिया और टेलीकॉम

टेक, मीडिया और टेलीकॉम

  • वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 1.05 लाख करोड़ रुपए में हासिल की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी

    वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 1.05 लाख करोड़ रुपए में हासिल की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी

    अमेरिकी खुदरा कंपनी वॉलमार्ट ने कई दिनों की अटकलों को विराम देते हुए प्रमुख भारतीय ऑनलाइन परिचालक फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी करीब 16 अरब डॉलर (1.05 लाख करोड़ रुपये) में खरीदने की औपचारिक घोषणा की. यह वॉलमार्ट का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होने के साथ ई-कामर्स क्षेत्र का सबसे बड़ा सौदा है. इस सौदे से वॉलमार्ट को भारत के ई-कामर्स बाजार में प्रवेश मिलेगा. यह बाजार एक दशक में 200 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. इस सौदे के तहत कंपनी के सह-संस्थापक सचिन बंसल और सॉफ्टबैंक फ्लिपकार्ट से बाहर निकल जाएगी.
  • फ्लिपकार्ट के सीईओ बोले - वॉलमार्ट के अधिग्रहण के बाद भी परिचालन के तरीके नहीं आएगा कोई बदलाव

    फ्लिपकार्ट के सीईओ बोले - वॉलमार्ट के अधिग्रहण के बाद भी परिचालन के तरीके नहीं आएगा कोई बदलाव

    फ्लिपकार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कल्याण कृष्णमूर्ति ने अपने विक्रेताओं को आश्वस्त किया कि वालमार्ट द्वारा अधिग्रहण के बाद भी उसके परिचालन के तरीके में कोई बदलाव नहीं होगा. उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट और वालमार्ट अलग-अलग ब्रांड होंगे और परिचालन का ढांचा भी अलग होगा. उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट एक ऐसा मंच बना रहेगा जो देश भर के विक्रेताओं को उपभोक्ताओं से जुड़ने का अवसर प्रदान करेगा. 
  • फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण भारत के लिए अच्छा: मैकमिलन

    फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण भारत के लिए अच्छा: मैकमिलन

    विश्व की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी वालमार्ट इंक ने 16 अरब डॉलर के फ्लिपकार्ट के अधिग्रहण से संबंधित आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डग मैकमिलन ने कहा कि यह सौदा भारत के लिए अच्छा है और इससे अर्थव्यवस्था को मदद मिलने के साथ ही रोजगार के लाखों अवसर सृजित होंगे. 
  • खुशखबरी : इस साल एक लाख नौकरियां देगा भारतीय आईटी उद्योग

    खुशखबरी : इस साल एक लाख नौकरियां देगा भारतीय आईटी उद्योग

    भारतीय आईटी उद्योग इस साल आठ प्रतिशत की वृद्धि के साथ 167 अरब डॉलर पर पहुंच सकता है. साथ ही इस साल यह उद्योग एक लाख नौकरियां देगा. विधि एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यह बात कही. प्रसाद ने ट्वीट किया, ‘‘नास्कॉम की अध्यक्ष देवजानी घोष ने मुझसे मुलाकात की. हमारे बीच आईटी उद्योग से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई.
  • भारत में स्मार्टफोन बिक्री पहली तिमाही में 11% बढ़ी

    भारत में स्मार्टफोन बिक्री पहली तिमाही में 11% बढ़ी

    भारत में स्मार्टफोन की बिक्री ( उठाव ) इस साल के पहले तीन महीने में 11% बढ़कर तीन करोड़ इकाई पर पहुंच गई जो कि पहली तिमाही के लिए रिकार्ड है. अनुसंधान फर्म आईडीसी के अनुसार 2017 की पहली तिमाही में लगभग 2.7 करोड़ स्मार्टफोन भेजे गए थे.
  • वोडाफोन के सीईओ विटोरियो कोलाओ ने कहा, पद छोड़ना एक मुश्किल फैसला

    वोडाफोन के सीईओ विटोरियो कोलाओ ने कहा, पद छोड़ना एक मुश्किल फैसला

    वोडाफोन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सीईओ ) विटोरियो कोलाओ ने आज कहा कि वह सितंबर तक पद छोड़ देंगे. उन्होंने कहा कि करीब एक दशक तक जिम्मेदारी संभालने के बाद यह एक मुश्किल फैसला है. कोलाओ को जुलाई , 2008 में ब्रिटेन के समूह का सीईओ नियुक्त किया गया था.
  • इन्फोसिस ने सात बैंकों के साथ ब्लॉकचेन तकनीक आधारित नेटवर्क बनाया

    इन्फोसिस ने सात बैंकों के साथ ब्लॉकचेन तकनीक आधारित नेटवर्क बनाया

    इन्फोसिस ने एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक सहित सात बैंकों के साथ देश में ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित एक ट्रेड नेटवर्क इंडिया ट्रेड कनेक्ट बनाया है.  इसमें भागीदार अन्य बैंकों में कोटक महिंद्रा बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक हैं. 
  • एयरटेल का उच्च न्यायालय से उसके आईपीएल विज्ञापन के खिलाफ जियो की अपील को खारिज करने का आग्रह

    एयरटेल का उच्च न्यायालय से उसके आईपीएल विज्ञापन के खिलाफ जियो की अपील को खारिज करने का आग्रह

    दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल ने दिल्ली उच्च न्यायालय से रिलायंस जियो की आईपीएल -2018 के कवरेज के लिए ‘लाइव एवं मुफ्त एक्सेस’ के उसके विज्ञापनों के खिलाफ अपील को खारिज करने का आग्रह किया है. न्यायमूर्ति योगेश खन्ना के समक्ष एयरटेल ने यह याचिका दायर की. अदालत ने एयरटेल की याचिका पर रिलायंस जियो को नोटिस जारी की है सुनवाई की अगली तारीख दो जुलाई तक अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है. 
  • भारत में 5जी से पैदा होंगे बड़े कारोबारी अवसर: एरिक्सन

    भारत में 5जी से पैदा होंगे बड़े कारोबारी अवसर: एरिक्सन

    स्वीडन की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी एरिक्सन का कहना है कि 5 जी मोबाइल सेवाओं से देश में 2026 तक 27 अरब डालर से अधिक के व्यापारिक अवसर सृजित होने की उम्मीद है. इसके अनुसार दूरसंचार कंपनियों के लिए उनके 4 जी नेटवर्क पर अधिकतम स्पीड इस समय लगभग 22 एमबीपीएस है जबकि 5 जी सेवा पर डाउनलोड स्पीड 1000 एमबीपीएस या एक जीबीपीएस तक होगी. 
  • रोबोट को मानव श्रम के लिए चुनौती नहीं मानते सत्य नाडेला

    रोबोट को मानव श्रम के लिए चुनौती नहीं मानते सत्य नाडेला

    प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट के प्रमुख सत्य नाडेला इस ‘भ्रांति’ में विश्वास नहीं रखते कि रोबोट एक दिन मानव श्रमिकों की जगह ले लेंगे. उनका मानना है कि कृत्रिम मेधा (एआई) से समस्याएं खड़ी करने के बजाय समस्याएं सुलझाने में अधिक योगदान करेगी. 
  • आसमान से जमीन पर आ रहा है स्मार्टफोन बाजार

    आसमान से जमीन पर आ रहा है स्मार्टफोन बाजार

    लगभग एक दशक तक दिन दोगुनी रात चौगुनी वृद्धि दर्ज करने वाला स्मार्टफोन बाजार अब नरमी की राह पर है. नये सर्वे के अनुसार 2007 में आईफोन बाजार में आने के बाद पहली बार पिछले साल दुनिया में स्मार्टफोन की बिक्री घटी. इस साल के शुरुआती आंकड़ों में यह गिरावट जारी रहने का संकेत मिल रहा है. 
  • डीएनडी एप के लिए ट्राई ने कॉल लॉग, एसएमएस तक पहुंच देना किया अनिवार्य

    डीएनडी एप के लिए ट्राई ने कॉल लॉग, एसएमएस तक पहुंच देना किया अनिवार्य

    आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल के साथ जारी गतिरोध के बीच भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ‘डू-नॉट-डिस्टर्ब’ (डीएनडी) जैसी मोबाइल एप चलाने के लिए हर मोबाइल हैंडसेट में ‘कॉल लॉग’ और ‘एसएमएस’ तक एप की पहुंच को अनिवार्य करने का प्रस्ताव किया है. ऐसा उसने परेशान करने वाली कॉल के अपने प्रस्तावित नियमन में प्रावधान किया है, क्योंकि डीएनडी एप चलाने के लिए इन दोनों तक पहुंच होना जरूरी होता है.
  • आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से मिली 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति

    आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से मिली 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति

    आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से कंपनी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढ़ाकर 100% तक करने की अनुमति मिल गई है. इससे कंपनी के वोडाफोन के साथ प्रस्तावित विलय को अंतिम नियामकीय अनुमति मिलने का रास्ता साफ हो गया. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से कंपनी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा बढ़ाकर 100% किए जाने की अनुमति मिल गई है. कंपनी ने इस संबंध में आवेदन किया था. अभी यह सीमा 67.5% है. ’’
  • वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे से रोजगार, छोटी कंपनियों को खतरा: संगठन

    वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे से रोजगार, छोटी कंपनियों को खतरा: संगठन

    विभिन्न संगठनों ने 16 अरब डॉलर के वालमार्ट-फ्लिपकार्ट विलय सौदे का विरोध किया है. सौ से अधिक संगठनों का कहना है कि इससे छोटे व्यापारियों को काफी नुकसान होगा और हजारों लोगों की नौकरियां जाएंगी. इन संगठनों में सेंटर आफ इंडियन ट्रेड यूनियन (सीटू) और आखिल भारतीय किसान सभा शामिल हैं. 
  • ट्राई ने उड़ान के दौरान संचार सुविधा के लिये विदेशी फर्म के साथ भागीदारी के सुझाव का समर्थन किया

    ट्राई ने उड़ान के दौरान संचार सुविधा के लिये विदेशी फर्म के साथ भागीदारी के सुझाव का समर्थन किया

    दूरसंचार नियामक ट्राई ने भारत के हवाई क्षेत्र में यात्रा के दौरान मोबाइल संचार सुविधा उपलब्ध कराने की अनुमति विदेशी फर्मों को देने की सिफारिश की है. इसके साथ ही उसने ऐसी ही सेवा विदेशी हवाई क्षेत्रों में भारतीय उड़ानों में देने का सुझाव दिया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) ने दूरसंचार विभाग को यह जानकारी दी. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com