Profit
होम | इंडस्ट्रीज | टेक, मीडिया और टेलीकॉम

टेक, मीडिया और टेलीकॉम

  • सिम खरीदने के लिए अब आधार की अनिवार्यता खत्म, सरकार ने दिया निर्देश

    सिम खरीदने के लिए अब आधार की अनिवार्यता खत्म, सरकार ने दिया निर्देश

    अब मोबाइल सिम लेने के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. सरकार ने मोबाइल ऑपरेटरों को निर्देश जारी करके पहचान के दूसरे साक्ष्य जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड को भी स्वीकार करने के लिए कहा है. केंद्र सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किए हैं, इनके मुताबिक अब आपको मोबाइल सिम लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स को दिए इन निर्देशों में पहचान साबित करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और मतदाता पहचान पत्र भी स्वीकार करने के लिए कहा है. 
  • एप्पल के लिए अवसरों से भरा बाजार है भारत : टिम कुक

    एप्पल के लिए अवसरों से भरा बाजार है भारत : टिम कुक

    प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल भारत में अपनी बाजार भागीदारी बढ़ाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है. कंपनी खुदरा सहित अपनी सभी पहलें यहां शुरू करना चाहती है. कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा कि दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार भारत में एप्पल के लिए असीम अवसर हैं. 
  • नए सिम के लिए आधार भले ही जरूरी नहीं, लेकिन...

    नए सिम के लिए आधार भले ही जरूरी नहीं, लेकिन...

    दूरसंचार आपरेटर किसी भी पहचान दस्तावेज मसलन मतदाता पहचान पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस के जरिये नया सिम कार्ड जारी कर सकते हैं. सूत्रों ने आज यह जानकारी दी. सूत्रों ने इसके साथ ही कहा कि बाद में मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की अनिवार्यता खत्म नहीं की गई है. 
  • रिलायंस जियो में इस साल होंगी करीब 80,000 भर्तियां, इस तरह पा सकते हैं नौकरी

    रिलायंस जियो में इस साल होंगी करीब 80,000 भर्तियां, इस तरह पा सकते हैं नौकरी

    निजी क्षेत्र की नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो की मौजूदा वित्तवर्ष में 75,000 से 80,000 लोगों को भर्ती करने की योजना है. कंपनी के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी संजय जोग ने एक कार्यक्रम के अवसर पर संवाददाताओं को यह जानकारी दी. 
  • आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस पर फेसबुक का जोर,  'पाईटॉर्च 1.0' के बारे में यहां पढ़ें

    आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस पर फेसबुक का जोर, 'पाईटॉर्च 1.0' के बारे में यहां पढ़ें

    कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकी में भारी निवेश के बाद फेसबुक ने अपने ओपन सोर्स एआई फ्रेमवर्क फॉर डेवलपर्स के अगले संस्करण की घोषणा की है. इसे 'पाईटॉर्च 1.0' नाम दिया गया है. यह फ्रेमवर्क एआई शोध समुदाय में हर किसी को एआई परियोजनाओं की विस्तृत श्रृंखला के निर्माण के लिए एक तेज, निर्बाध रास्ता मुहैया कराता है. 
  • महिला का ऑनलाइन पीछा करने वाले अपने इंजीनियर को फेसबुक ने निकाला

    महिला का ऑनलाइन पीछा करने वाले अपने इंजीनियर को फेसबुक ने निकाला

    सोशल नेटवर्क फेसबुक ने अपने एक सुरक्षा इंजीनियर को कथित तौर पर ऑनलाइन महिला का पीछा करने व जानकारी हासिल करने के लिए अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगने पर निकाल दिया. फेसबुक ने हालांकि इसी सप्ताह अपने वार्षिक डेवलपर्स के सम्मेलन में एक डेटिंग सेवा शुरू करने की योजना की घोषणा की है.
  • वालमार्ट-फ्लिपकार्ट के बीच वार्ता अंतिम दौर में

    वालमार्ट-फ्लिपकार्ट के बीच वार्ता अंतिम दौर में

    खुदरा क्षेत्र की बड़ी अमेरिकी कंपनी वालमार्ट द्वारा 12 अरब डॉलर में देश की सबसे बड़ी ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट के अधिग्रहण सौदे की बातचीत अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है. सूत्रों के अनुसार इसकी आधिकारिक घोषणा अगले कुछ दिनों में की जा सकती है.
  • 2017 में भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में हुए 2.1 अरब डॉलर के विलय एवं अधिग्रहण सौदे

    2017 में भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में हुए 2.1 अरब डॉलर के विलय एवं अधिग्रहण सौदे

    तेजी से उभरते भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग में 2017 में 211 करोड़ डॉलर के विलय एवं अधिग्रहण सौदे हए. इसके अलावा भारतीय ई-कॉमर्स क्षेत्र का अब तक का सबसे बड़ा विलय सौदा- फ्लिपकार्ट-वालमार्ट जल्द पूरा होने की उम्मीद है. वैश्विक ऑडिट एवं परामर्श कंपनी ग्रांट थॉर्नटन के आंकड़ों के मुताबिक , 2017 में 211.2 करोड़ डॉलर के कुल 21 सौदे हुए.
  • कैट की फ्लिपकार्ट-वालमार्ट के बीच प्रस्तावित सौदे की जांच की मांग

    कैट की फ्लिपकार्ट-वालमार्ट के बीच प्रस्तावित सौदे की जांच की मांग

    खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने फ्लिपकार्ट-वालमार्ट के प्रस्तावित 12 अरब डॉलर के विलय सौदे की जांच की मांग की है. उसने कहा कि इससे ई-कॉमर्स क्षेत्र में बाजार बिगाड़ने वाले मनमाने तरीके से दाम तय करने की प्रवृति को बढ़ावा मिलेगा. कैट ने कहा, ‘‘यह वाकई में दुर्भाग्यपूर्ण है कि स्पष्ट प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति होने के बाद भी चाहे खुदरा हो या फिर ई-कामर्स क्षेत्र, विदेशी कंपनियां बचने का रास्ता ढूंढ रहीं हैं.’’
  • वोडाफोन के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत में जाने के खिलाफ केंद्र की याचिका खारिज

    वोडाफोन के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत में जाने के खिलाफ केंद्र की याचिका खारिज

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को केंद्र सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उसने दूरसंचार कंपनी वोडाफोन के साथ एक कर विवाद मामले को अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अधिकरण ले जाने का विरोध किया था.
  • नए मैसेज बग ने वाट्सएप, एंड्रायड डिवाइसों को किया क्रैश

    नए मैसेज बग ने वाट्सएप, एंड्रायड डिवाइसों को किया क्रैश

    एंड्रायड डिवाइसों पर फॉरवर्ड किए जा रहे एक ऐसे बग का पता चला है, जो खोलने पर न सिर्फ वाट्स एप को क्रैश कर सकता है, बल्कि स्मार्टफोन के समूचे ऑपरेटिंग सिस्टम को क्रैश करने में सक्षम है. स्लैशगीयर की रपट में रविवार को कहा गया है, "यह किसी बग वाले मैसेज की तरह ही है, जिसमें स्पेस के बीच में छुपे हुए सिंबल्स होते हैं, जिससे एप ओवरलोड होने लगता है और सिस्टम क्रैश कर जाता है."
  • आज हो सकता है वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट के बीच सौदा

    आज हो सकता है वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट के बीच सौदा

    अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में बड़ी हिस्सेदारी ख़रीदने जा रहा है. आज इसका ऐलान हो सकता है. बताया जा रहा है कि ये डील 12 अरब डॉलर यानी क़रीब 79,452 करोड़ की है. फ़्लिपकार्ट के को-फ़ाउंडर सचिन बंसल कंपनी में अपना 5.5% की पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच कंपनी से बाहर हो जाएंगे. वहीं कंपनी के दूसरे को-फ़ाउंडर बिनी बंसल नए चेयरमैन और ग्रुप सीईओ हो सकते हैं. 
  • माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्टाना, अमेजन के एलेक्सा में गठजोड़

    माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्टाना, अमेजन के एलेक्सा में गठजोड़

    एप्पल के सिरी और गूगल के असिस्टेंट से मुकाबला करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन ने पहली बार अपने दो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संचालित असिस्टेंट्स -कॉर्टाना और एलेक्सा में गठजोड़ किया है. दोनों प्रौद्योगिकी दिग्गजों ने 'बिल्ड 2018' डेवलपर्स सम्मेलन में दो इंटेलीजेंट असिस्टेंट्स के बीच पहला ऐसा एकीकरण किया.
  • FlipKart की कामयाबी की कहानी: सिर्फ 11 साल में सफलता के शिखर पर पहुंची ये भारतीय कंपनी

    FlipKart की कामयाबी की कहानी: सिर्फ 11 साल में सफलता के शिखर पर पहुंची ये भारतीय कंपनी

    फ्लिपकार्ट (Flipkart) की शुरुआत ऑनलाइन किताबें बेचने वाले एक स्टार्टअप के रूप में हुई लेकिन अगले 11 साल में यह साल दर साल उपलब्धियों के झंडे गाड़ते हुए सफलता का पर्याय बन गई. दुनिया की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी वालमार्ट (Walmart) ने इसमें 77% हिस्सेदारी 16 अरब डालर में खरीदने की घोषणा की है. 
  • फ्लिपकार्ट की 11 और वालमार्ट से जुड़ी 6 बड़ी बातें जो आज जानना जरूरी है

    फ्लिपकार्ट की 11 और वालमार्ट से जुड़ी 6 बड़ी बातें जो आज जानना जरूरी है

    घरेलू ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 16 अरब डॉलर में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी अमेरिकी खुदरा कंपनी वालमार्ट ने खरीदने की घोषणा की है. दोनों से कंपनियों से जुड़ी कुछ मुख्य बातें निम्नलिखित हैं.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com