Profit
होम | इंडस्ट्रीज | टेक, मीडिया और टेलीकॉम

टेक, मीडिया और टेलीकॉम

  • दूरसंचार क्षेत्र समस्याओं से अभी पूरी तरह नहीं उबरा, सरकारी समर्थन की जरूरत बरकरार: सुनील मित्तल

    दूरसंचार क्षेत्र समस्याओं से अभी पूरी तरह नहीं उबरा, सरकारी समर्थन की जरूरत बरकरार: सुनील मित्तल

    सरकार को दूरसंचार क्षेत्र की वहनीयता बनाये रखने के लिये क्षेत्र के विभिन्न शुल्कों को तर्कसंगत बनाना चाहिये और क्षेत्र के कामकाज पर बुरा असर डालने वाले लंबे समय से चले आ रहे कानूनी विवादों को बंद कर देना चाहिये.
  • दूरसंचार कंपनियों को सरकार से बड़ी राहत, स्पेक्ट्रम का पैसा देने के लिए मिला 2 साल का वक्त

    दूरसंचार कंपनियों को सरकार से बड़ी राहत, स्पेक्ट्रम का पैसा देने के लिए मिला 2 साल का वक्त

    सरकार ने वित्तीय संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिए स्पेक्ट्रम किस्त का भुगतान दो साल के लिए टालने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी.
  • Airtel, Vodafone आइडिया के बाद अब Jio ने भी की मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाने की घोषणा

    Airtel, Vodafone आइडिया के बाद अब Jio ने भी की मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाने की घोषणा

    एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के बाद रिलायंस जियो ने भी मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाने की घोषणा की है.
  • Vodafone आइडिया के ग्राहकों को झटका! 1 दिसंबर से मोबाइल सेवा की दरें बढ़ाएगी कंपनी

    Vodafone आइडिया के ग्राहकों को झटका! 1 दिसंबर से मोबाइल सेवा की दरें बढ़ाएगी कंपनी

    वित्तीय संकट के मद्देनजर दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने एक दिसंबर से मोबाइल सेवा की दरें बढ़ाने का फैसला किया है.
  • डेटा लीक पर फेसबुक-कैंब्रिज ने दिए जवाब, जांच कर रही सरकार

    डेटा लीक पर फेसबुक-कैंब्रिज ने दिए जवाब, जांच कर रही सरकार

    डेटा लीक मामले में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की ओर से दाखिल किए गए जवाब (प्रतिक्रिया) की सरकार "जांच" कर रही है और इस मामले पर बारीकी से नजर रख रही है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.
  • 4G नेटवर्क की उपलब्धता में JIO ने सबको पछाड़ा

    4G नेटवर्क की उपलब्धता में JIO ने सबको पछाड़ा

    एक रपट के अनुसार भारत में 4जी प्रौद्योगिकी वाले नेटवर्क की उपलब्धता के मामले में रिलायंस जियो अपनी प्रतिद्वंद्वी दूरसंचार कंपनियों से काफी आगे है. मोबाइल नेटवर्क के प्रदर्शन का आकलन करने वाली फर्म ‘ओपन सिग्नल’ ने अपनी ताजा रपट (मोबाइल नेटवर्कर्स रिपोर्ट, अप्रैल 2018) में यह निष्कर्ष निकाला है. इसके अनुसार रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 96.4 प्रतिशत समय एलटीई सिग्नल मिला. अक्तूबर की रपट में यह आंकड़ा 95.6 प्रतिशत था.
  • गूगल लाया है ऐप जो सिखाएगा कोडिंग की बारीकी

    गूगल लाया है ऐप जो सिखाएगा कोडिंग की बारीकी

    नौसिखुआ लोगों को अपने स्मार्टफोन पर कोडिंग सीखने में मदद करने के लिए गूगल ने नया लर्न-टू-कोड एप लांच किया है, जिसे ग्रासहॉपर नाम दिया गया है. ग्रासहॉपर को कोडर्स के एक दल ने गूगल की प्रयोगात्मक उत्पादों की कार्यशाला 'एरिया 120' में बनाया है. कंपनी ने बुधवार को ब्लॉग पोस्ट में कहा, "कोडिंग एक जरूरी कौशल बन गया और हम हर किसी के लिए इसे सीखना संभव बनाना चाहते हैं, चाहे वे अपने जीवन में व्यस्त ही क्यों ना हों."
  • व्हाट्सएप लीक मामले में कंपनी अधिकारियों का कॉल रिकार्ड मांग सकता है सेबी

    व्हाट्सएप लीक मामले में कंपनी अधिकारियों का कॉल रिकार्ड मांग सकता है सेबी

    बाजार नियामक सेबी कंपनियों से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के जरिए लीक करने के मामले में कुछ व्यक्तियों का कॉल रिकार्ड व बैंकिंग ब्यौरा मांगने की सोच रहा है. इन व्यक्तियों में दर्जन भर प्रमुख कंपनियों के आला अधिकारी भी शामिल हैं. यह मामला कंपनियों के वित्तीय परिणाम सहित अन्य कीमती संवेदनशील सूचनाएं व्हाट्सएप के जरिए लीक करने से जुड़ा है.
  • सेबी ने इनसाइड ट्रेडिंग मामले में फेसबुक ‘लाईक’ की पड़ताल की

    सेबी ने इनसाइड ट्रेडिंग मामले में फेसबुक ‘लाईक’ की पड़ताल की

    बाजार नियामक सेबी ने भेदिया कारोबार (inside trading) से जुड़े मामलों में आरोपियों तक पहुंचने के प्रयासों के तहत संदिग्ध लोगों की फेसबुक प्रोफाइल की पड़ताल की. नियामक ने इन लोगों की फेसबुक पोस्ट को ‘लाईक’ करने वालों तथा दोस्तों की सूची की जांच पड़ताल की. सेबी ने भेदिया कारोबार से जुड़े नियमों के उल्लंघन के एक मामले में ​संदिग्ध लोगों की फेसबुक प्रोफाइल टटोली ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उनका आपस में कोई संबंध है.
  • टीसीएस ने बनाया इतिहास, 100 बिलियन डॉलर वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

    टीसीएस ने बनाया इतिहास, 100 बिलियन डॉलर वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

    शेयर बाजार में आज आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में 2 प्रतिशत का उछाल आया और इसी के साथ कंपनी का बाजार मूल्य 100 बिलियन डॉलर के पार हो गया. इस ऊंचाई पर पहुंचने वाली टीसीएस पहली भारतीय कंपनी बन गई है. शुक्रवार के बाद सोमवार को भी टीसीएस के शेयरों में तेजी देखी गई और यह 3476.75 रुपये पर पहुंच गया. इसके साथ ही कंपनी का बाजार मूल्य 6,64,918 करोड़ रुपये हो गया. बता दें कि शुक्रवार को भी कंपनी के शेयरों में करीब 7 प्रतिशत का उछाल देखा गया था. इस उछाल के साथ कंपनी के निवेशकों को करीब 40,000 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.
  • डेटा गोपनीयता व सुरक्षा पर सिफारिशों को जल्द ही अंतिम रूप देगा TRAI

    डेटा गोपनीयता व सुरक्षा पर सिफारिशों को जल्द ही अंतिम रूप देगा TRAI

    दूरसंचार नियामक ट्राई इस क्षेत्र में डेटा की गोपनीयता, सुरक्षा व स्वामित्व पर अपनी सिफारिशों को इसी माह के आखिर तक अंतिम रूप देगा. इसके साथ ही नियामक ने कहा है कि वह इस मुद्दे को उचित महत्व देना चाहता है. ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने यह जानकारी दी. शर्मा ने यह बयान ऐसे समय दिया है जबकि फेसबुक डेटा लीक प्रकरण के बाद डेटा की गोपनीयता को लेकर काफी चिंताएं जताई जा रही हैं.
  • इस बदलाव के साथ आ सकती है नई दूरसंचार नीति, डेटा लीक की घटनाओं से मिलेगी निजात

    इस बदलाव के साथ आ सकती है नई दूरसंचार नीति, डेटा लीक की घटनाओं से मिलेगी निजात

    सरकार नई राष्ट्रीय दूरसंचार नीति के तहत डेटा संप्रभुता का प्रावधान करते हुए भारतीय उपयोक्ताओं से जुड़ा डेटा रखने वाली सभी कंपनियों से 2022 तक अपने सर्वर भारत में लगाने को कह सकती है. जानकार सूत्रों ने यह जानकारी दी. नई दूरसंचार नीति 2018 का मसौदा एक मई को जारी होने की उम्मीद है.
  • डिजिटल लेन-देन में धोखाधड़ी के संख्या बढ़ने पर बैंक कर्मचारी संघ ने RBI को दिए यह सुझाव

    डिजिटल लेन-देन में धोखाधड़ी के संख्या बढ़ने पर बैंक कर्मचारी संघ ने RBI को दिए यह सुझाव

    डिजिटल लेन-देन बढ़ने के साथ बैंकिंग उद्योग के कर्मचारी संघ ने रिजर्व बैंक से उपभोक्ताओं को अनधिकृत लेन-देन से सुरक्षित रखने की प्रणाली लाने का आग्रह किया है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने इस संबंध में रिजर्व बैंक के गवर्नर और वित्त मंत्रालय को एक ज्ञापन सौंपा है. एआईबीईए में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी शामिल हैं.
  • आइडिया सेल्यूलर का चौथी तिमाही घाटा तीन गुना बढ़कर 930.6 करोड़ रुपये

    आइडिया सेल्यूलर का चौथी तिमाही घाटा तीन गुना बढ़कर 930.6 करोड़ रुपये

    दूरसंचार कंपनी आइडिया सेल्यूलर का शुद्ध घाटा 2017-18 की चौथी तिमाही में लगभग तिगुना होकर 930.6 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी को एक साल पहले इसी तिमाही में 325.6 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था. इसी तरह मार्च तिमाही में कंपनी का परिचालन कारोबार भी 24.47 प्रतिशत घटकर 6,137.3 करोड़ रुपये रह गया. 
  • चीनी स्मार्टफोन कंपनी जियोनी की भारत में 650 करोड़ रुपये निवेश की योजना

    चीनी स्मार्टफोन कंपनी जियोनी की भारत में 650 करोड़ रुपये निवेश की योजना

    चीन की स्मार्टफोन कंपनी जियोनी की इस साल भारत में लगभग 650 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है. कंपनी देश के पांच शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल होने का लक्ष्य लेकर चल रही है. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com