Profit

Tax

  • Coronavirus की वजह से CBDT करेगी रिटर्न फॉर्म में बदलाव, टैक्स पेयर्स को मिलेगी राहत

    Coronavirus की वजह से CBDT करेगी रिटर्न फॉर्म में बदलाव, टैक्स पेयर्स को मिलेगी राहत

    CBDT ने बताया कि सरकार द्वारा दी गई 30 जून, 2020 तक की विभिन्न समयावधि विस्तार के साथ करदाताओं को पूर्ण लाभ प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करने के लिए, इसने रिटर्न फॉर्म्स में आवश्यक परिवर्तन शुरू किए हैं, ताकि करदाता वित्त वर्ष 2019-20 के रिटर्न फॉर्म में 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 तक, के दौरान किए गए अपने लेनदेन का लाभ उठा सकें.
  • स्टार्ट अप लगाने वाले युवाओं को सरकार देगी बड़ी राहत, 10 करोड़ तक के निवेश वालों को कर राहत

    स्टार्ट अप लगाने वाले युवाओं को सरकार देगी बड़ी राहत, 10 करोड़ तक के निवेश वालों को कर राहत

    सरकार ने उभरते उद्यमियों को राहत देते हुए कुल निवेश के 10 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होने की स्थिति में कर से छूट देने की मंजूरी दे दी. निवेश की राशि में एंजल निवेशक से जुटायी गयी राशि भी शामिल है. 
  • वेतन लेने वाले ध्यान दें, अगर गलत रिटर्न भरा तो आयकर विभाग उठाएगा यह बड़ा कदम

    वेतन लेने वाले ध्यान दें, अगर गलत रिटर्न भरा तो आयकर विभाग उठाएगा यह बड़ा कदम

    आयकर विभाग ने वेतनभोगी कर्मचारियों को गलत ​आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के प्रति आगाह किया है. विभाग ने कहा है कि ऐसे करदाताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा उनके नियोक्ताओं को भी इस संबंध में सूचित किया जाएगा.
  • रिटर्न भरने वालों पर सख्ती के बाद अपने कर्मचारियों को आयकर विभाग ने दी यह सलाह

    रिटर्न भरने वालों पर सख्ती के बाद अपने कर्मचारियों को आयकर विभाग ने दी यह सलाह

    आयकर अधिकारियों के मनमानी करने की शिकायतें बढ़ने से चिंतित आयकर विभाग ने उनके लिए नए दिशानिर्देश जारी कर उनसे करदाताओं के साथ विनम्रता से पेश आने के लिए कहा है. करदाता सेवा निदेशालय ( टीपीएस ) ने 16 अप्रैल को यह दिशानिर्देश जारी किए. टीपीएस निदेशालय को कुछ साल पहले करदाता और कर अधिकारियों के बीच बातचीत को आसान बनाने के साथ करदाताओं की शिकायतों के निवारण के लिए बनाया गया था.
  • दिल्ली हवाई अड्डे की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी पर लगेगा GST

    दिल्ली हवाई अड्डे की 'ड्यूटी फ्री' दुकानों से खरीदारी पर लगेगा GST

    दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बाहर जा रहे यात्रियों को वहां ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीदारी करने पर जीएसटी का भुगतान करना पड़ेगा. कर से संबंधित अग्रिम निर्णय प्राधिकार ने व्यवस्था दी है कि इस हवाई अड्डे की ये दुकानें माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के अंतर्गत शुल्कों से मुक्त नहीं हैं.
  • आयकर नियमों में 1 अप्रैल से लागू हो गए हैं बदलाव, अब कहां करें निवेश

    आयकर नियमों में 1 अप्रैल से लागू हो गए हैं बदलाव, अब कहां करें निवेश

    नया वित्त वर्ष 1 अप्रैल से शुरू हो चुका है और इस साल से सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं. हालांकि इनकम टैक्स के स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कुछ कटौतियां किसी व्यक्ति की टैक्स लगने योग्य कमाई पर प्रभाव डालेगी. इसलिए, नए वित्त वर्ष में निवेश की सही योजना अभी से ही बना लेनी चाहिए, क्योंकि अगर सही तरीके से निवेश किया जाएगा तो कम इनकम टैक्स चुकाना पड़ेगा. एस्सेल वेल्थ सर्विसेज के कार्यकारी निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बृजेश परनामी से जानते हैं कि क्या हुआ है बदलाव और कहां करनी चाहिए निवेश. 
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) के बारे में जानें सब कुछ

    प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) के बारे में जानें सब कुछ

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत की थी. बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी. बुधवार की कैबिनेट बैठक में सरकार ने इस योजना पर कुछ खास फैसले लिये. वरिष्ठ नागरिकों को कुछ राहत देते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई PMVVY) के तहत निवेश सीमा को दोगुना कर 15 लाख रुपये करने को मंजूरी दी. इससे वरिष्ठ नागरिकों का सामाजिक सुरक्षा कवर बढ़ सकेगा. साथ ही इस योजना में निवेश सीमा को दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है. यह सीमा 4 मई को समाप्त हो रही थी. पीएमवीवीवाई (PMVVY) 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए है. 
  • बचत खाते पर 50000 हजार रुपये सालाना तक मिलने वाला ब्याज भी है कर मुक्त लेकिन...

    बचत खाते पर 50000 हजार रुपये सालाना तक मिलने वाला ब्याज भी है कर मुक्त लेकिन...

    अमूमन माना जाता है कि सरकार देश चलाने के लिए ज्यादा से ज्यादा आय पर कोई न कोई टैक्स लगाती है. किसी न किसी रूप में टैक्स लगाकर सरकार अपना खजाना भरती और देश का संचालन करती है. यह टैक्स नौकरी पेशा की गाढ़ी कमाई पर भी लगता है और वह जो बचत करता है उस पर भी टैक्स लगता है. समय-समय पर जनता से मिलते फीडबैक पर सरकार नई योजना और नए छूट के नियम भी तैयार करती है ताकि लोग छूट का लाभ ले सकें.
  • नौकरी पेशा को क्यों खुलवाना चाहिए PPF खाता, और उठाना चाहिए यह बड़ा लाभ

    नौकरी पेशा को क्यों खुलवाना चाहिए PPF खाता, और उठाना चाहिए यह बड़ा लाभ

    भविष्य निधि के जरिए सरकार हर नौकरीपेशा का पैसा जमा कर उस पर ब्याज देती रही है. यह पैसा हमेशा से नौकरी पेशा को समय पर एकमुश्त रकम देता है जो वह रिटायरमेंट के बाद या फिर नौकरी छोड़ने के बाद प्रयोग में लाता है. सरकार इस प्रकार के फंड में पैसा जमा कराने का एक और रास्ता उपलब्ध कराती है. यह है पीपीएफ. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) कई दशकों से निवेशकों के लिए बचत और बचत को ब्याज के माध्यम से बढ़ाने का अच्छा माध्यम है.
  • नए आईटीआर-1 सहज फॉर्म के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

    नए आईटीआर-1 सहज फॉर्म के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट या कहें आयकर विभाग ने इस साल आम करदाताओं और आईटीआर फाइल करने वाले लोगों के लिए नया आईटीआर सरल फॉर्म जारी किया है. इस फॉर्म में पिछले फॉर्म की तुलना में कुछ बदलाव किए गए हैं. साथ ही इस फॉर्म कुछ नई जानकारी भी करदाताओं से मांगी गई है.
  • जानें आयकर कानून की धारा 80 सी, उठाएं इसका ज्यादा लाभ

    जानें आयकर कानून की धारा 80 सी, उठाएं इसका ज्यादा लाभ

    देश के हर नागरिक को अपनी आय पर कर देना होता है. कुछ लोगों को आय कम होने की वजह से कर से छूट प्राप्त होती है जबकि बाकी सभी को अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना होता है. इसी के आधार पर सरकार को कर देना होता है. सरकार अपनी ओर से कई माध्यमों के जरिए लोगों को कर में छूट का लाभ देती है. देश के हर नागरिक को अपनी आय पर कर देना होता है. कुछ लोगों को आय कम होने की वजह से कर से छूट प्राप्त होती है जबकि बाकी सभी को अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना होता है. इसी के आधार पर सरकार को कर देना होता है. सरकार अपनी ओर से कई माध्यमों के जरिए लोगों को कर में छूट का लाभ देती है. इसके लिए सरकार ने कई नियम बनाएं हैं. ये नियम आयकर कानून के तहत लोगों को छूट प्रदान करते हैं.  
  • कृषि आय पर कर का मुद्दा तो सभी सरकारों के सामने रहा : नीति आयोग

    कृषि आय पर कर का मुद्दा तो सभी सरकारों के सामने रहा : नीति आयोग

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि कृषि आय पर कर लगाने के बारे में आने वाली हर सरकारों ने विचार किया है लेकिन उन्होंने सावधान किया कि यह कदम तभी उठाया जा सकता है जब कृषि उत्पादक हो और आधुनिक वैज्ञानिक तरीके से की जा रही हो. कुमार से ट्विटर पर सवाल किया गया था, क्या केलकर समिति की रिपोर्ट में दिया गया यह सुझाव अच्छा है कि एक सीमा से अधिक की कृषि आय को कर के दायरे में लाया जाए.
  • ड्यूटी फ्री शॉप पर खुलकर कीजिए शॉपिंग क्योंकि...

    ड्यूटी फ्री शॉप पर खुलकर कीजिए शॉपिंग क्योंकि...

    देश में एयरपोर्ट के अलावा भी शहरों के कुछ हिस्सों में ड्यूटी फ्री शॉप का प्रावधान किया है. यहां पर सामान खरीदने अब जीएसटी नहीं देना होगा. अंतरराष्ट्रीय यात्रियों द्वारा हवाईअड्डे के ड्यूटी फ्री शॉप पर की जाने वाली खरीदारी जीएसटी के दायरे में नहीं आएगी. जीएसटी लागू होने के बाद से इस मामले में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी.
  • 11.44 लाख PAN Card किए जा चुके हैं निष्क्रिय, आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं, ऐसे जांचें

    11.44 लाख PAN Card किए जा चुके हैं निष्क्रिय, आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं, ऐसे जांचें

    2014 में केंद्र में सत्ता पर आने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने भी काला धन पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाए. लेन देन में फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए सरकार कुछ कदम उठाए. इसमें लाखों फर्जी पैन कार्ड को निरस्त कर दिया गया. पिछले साल सरकार ने करीब 12 लाख पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिए थे. कई लोग यह जांच नहीं कर पाए कि उनका पैन कार्ड सक्रिय है या नहीं. अब एक बार फिर टैक्स रिटर्न फाइल करने का मौसम है. लोग और कंपनियां अपने-अपने आईटीआर रिटर्न फाइल कर रहे हैं.
  • स्थार्इ खाता संख्या यानी PAN के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, ये है तरीका

    स्थार्इ खाता संख्या यानी PAN के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, ये है तरीका

    आम आदमी के लिए टैक्स से जुड़े कोई भी काम में पैन की जरूरत पड़ती है. बैंक में खाता खोलने में भी पैन कार्ड की जरूरत होती. सरकार की ओर से यह पहचान पत्र के रूप में भी स्वीकार किया जाता है और रेलवे में इसे पहचान के रूप में स्वीकार किया जाता है.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com