सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (SMG) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है.

सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

SMG भारत में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए वाहन बनाती है. (फाइल फोटो)

गांधीनगर:

सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (SMG) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है. एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए वाहन बनाती है. एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया. कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिए 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है.

एसएमजी ने फरवरी 2017 में उत्पादन शुरू किया था. इस तरह उसने महज तीन साल 9 महीने में यह आंकड़ा प्राप्त कर लिया है. एसएमजी मारुति सुजुकी इंडिया को वाहनों की आपूर्ति करती है. उसने गुजरात के हंसलपुर में स्थित संयंत्र में बलेनो के साथ उत्पादन की शुरुआत की थी. इसके बाद संयंत्र ने जनवरी 2018 में स्विफ्ट का उत्पादन शुरू किया था. संयंत्र ने मार्च 2018 से निर्यात की भी शुरुआत कर दी.

Newsbeep

बयान में कहा गया कि सुजुकी के द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही. कंपनी ने कहा, ‘‘सुजुकी कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के उपायों के साथ-साथ पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करके ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी उत्पादन गतिविधियों को जारी रखेगी.''



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)