Profit

शेयर बाजार: लगातार छठे दिन गिरे शेयर बाजार, सेंसेक्स दो सप्ताह के निचले स्तर पर

विदेशी निवेशकों द्वारा उभरते बाजारों में निवेश की चौतरफा बिकवाली के दबाव और भारतीय रुपये की लगातार गिरावट के बीच बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई.

 Share
EMAIL
PRINT
COMMENTS
शेयर बाजार: लगातार छठे दिन गिरे शेयर बाजार, सेंसेक्स दो सप्ताह के निचले स्तर पर

फाइल फोटो

मुंबई: 

विदेशी निवेशकों द्वारा उभरते बाजारों में निवेश की चौतरफा बिकवाली के दबाव और भारतीय रुपये की लगातार गिरावट के बीच बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई. वैश्विक बाजार के वर्तमान वातावरण में निवेशक जोखिम लेने के मूड में नहीं दिख रहे हैं. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरू में थोड़ा सुधार के साथ खुलने के बाद अंत में 139.61 अंक लुढ़ककर दो सप्ताह से अधिक के निचले स्तर 38,018.31 अंक पर आ गया. निफ्टी भी 43.35 अंक गिरकर 11,476.95 अंक पर रहा. सेंसेक्स पिछले छह सत्रों में 878.32 अंक गिरा है.

व्यापार युद्ध की आशंकाओं के पुन: ताजा हो जाने तथा तुर्की, अर्जेंटीना एवं अन्य उभरते बाजारों में वृहद आर्थिक परिस्थितियां बिगड़ने से निवेशकों का भरोसा कमजोर हुआ. घरेलू बाजार में बांड में निवेश पर ईल्ड (निवेश प्रतिफल) बढ़ने के बीच रुपया आज डॉलर के समक्ष नये रिकॉर्ड निम्नतम स्तर 71.96 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. ब्याज दरों के बढ़ने से बाजार में बांड के भाव गिरने लगते हैं और उनपर निवेश प्रतिफल बढ़ जाता है.

निक्की इंडिया के ताजा सर्वेक्षण में देश के सेवा क्षेत्र की वृद्धि दर के भी कुछ नरम पड़ने के संकेत हैं. निक्की इंडिया सेवा बाजार गतिविधि सूचकांक जुलाई के 54.2 के 21 महीने के उच्चतम स्तर से गिरकर अगस्त में 51.5 पर आ जाने की रिपोर्ट से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बढ़त में खुला और शुरुआती कारोबार में 38,250.61 अंक पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान यह एक समय 38 हजार से अंक नीचे गिरकर 37,774.42 अंक के दिवस के निचले स्तर पर आ गया. अंतत: यह 139.61 अंक यानी 0.37 प्रतिशत गिरकर 38,018.31 अंक पर बंद हुआ. 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी 43.35 अंक यानी 0.38 प्रतिशत गिरकर 11,476.95 अंक पर बंद हुआ. इस बीच घरेलू संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 21.41 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की जबकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 32.64 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. 
 



बिजनेस जगत में होने वाली हर हलचल के अपडेट पाने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें.

NDTV Beeps - your daily newsletter

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Top