Profit

सेंसेक्स, निफ्टी में लगातार तीसरे दिन तेजी, टीसीएस का शेयर चमका 

शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में बढ़त का सिलसिला कायम रहा और सेंसेक्स 139 अंक और चढ़ गया.

 Share
EMAIL
PRINT
COMMENTS
सेंसेक्स, निफ्टी में लगातार तीसरे दिन तेजी, टीसीएस का शेयर चमका 

प्रतीकात्मक तस्वीर.


मुंबई: 

शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में बढ़त का सिलसिला कायम रहा और सेंसेक्स 139 अंक और चढ़ गया. तिमाही नतीजों के सीजन की शुरुआत अच्छी रही है. आईटी क्षेत्र की कंपनी टीसीएस का बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 17.7 प्रतिशत बढ़ा है. इससे निवेशकों की धारणा को बल मिला. तिमाही नतीजों के सीजन की अच्छी शुरुआत, सकारात्मक वैश्विक संकेतों तथा अमेरिका चीन व्यापार वार्ता को लेकर उम्मीद से बाजार धारणा को बल मिला. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 138.73 अंक या 0.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,905.84 अंक पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 46.90 अंक या 0.4 प्रतिशत के लाभ के साथ 11,690.35 अंक पर बंद हुआ.

वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में टीसीएस का एकीकृत शुद्ध लाभ 17.7 प्रतिशत बढ़कर 8,126 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इंफोसिस का चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 10.5 प्रतिशत बढ़कर 4,078 करोड़ रुपये रहा है. सेंसेक्स की कंपनियों में टीसीएस का शेयर 4.78 प्रतिशत चढ़ गया. हालांकि, सेंसेक्स की कंपनियों में सबसे अधिक लाभ टाटा मोटर्स में दर्ज हुआ. कंपनी का शेयर 7.04 प्रतिशत चढ़ गया. टीसीएस, कोल इंडिया, टाटा स्टील, हीरो मोटोकॉर्प, कोटक बैंक, एचसीएल टेक, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, बजाज ऑटो और एनटीपीसी के शेयर 4.78 प्रतिशत तक चढ़ गए.

वहीं दूसरी ओर इंफोसिस का शेयर 2.83 प्रतिशत टूट गया. राजस्व के अनुमान के मोर्चे पर चिंता की वजह से कंपनी का शेयर नीचे आया. अन्य कंपनियों में सनफार्मा, यस बैंक, ओएनजीसी, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में भी नुकसान रहा. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, 'अमेरिका-चीन के बीच व्यापार करार की उम्मीद से बाजार धारणा सकारात्मक रही. कमजोर रुपये तथा आमदनी में वृद्धि की उम्मीद के बीच आईटी कंपनियों के सूचकांक का प्रदर्शन अधिक बेहतर रहा. मार्च में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 3.18 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जबकि मौसम विभाग ने लगभग सामान्य मानसून का अनुमान लगाया है, इससे महंगाई को लेकर चिंता कम हो सकती है.'

मौसम विभाग द्वारा लगभग सामान्य मानसून की भविष्यवाणी के बाद कृषि कंपनियों के शेयर चढ़ गए. धानुका एग्रीटेक, कावेरी सीड कंपनी, मोनसान्टो इंडिया और पीआई इंडस्ट्रीज के शेयर 1.49 प्रतिशत तक चढ़ गए. वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट वायदा 0.73 प्रतिशत के नुकसान से 71.03 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. इस बीच, सोमवार को अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे टूटकर 69.42 डॉलर प्रति रुपये पर आ गया.

इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 897.45 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 15.99 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. अन्य एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख रहा. जापान का निक्की 1.37 प्रतिशत चढ़ गया. दक्षिण कोरिया का कॉस्पी 0.43 प्रतिशत के लाभ में रहा. शंघाई कम्पोजिट 0.34 प्रतिशत तथा हांगकांग का हैंगसेंग 0.33 प्रतिशत के नुकसान में रहा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Follow NDTV for latest election news and live coverage of assembly elections 2019 in Maharashtra and Haryana.
Subscribe to our YouTube channel, like us on Facebook or follow us on Twitter and Instagram for latest news and live news updates.

NDTV Beeps - your daily newsletter

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Top