Profit

Services

  • असम : लॉकडाउन और बारिश से चाय की फसल को नुकसान, नीलामी में चढ़े दाम

    असम : लॉकडाउन और बारिश से चाय की फसल को नुकसान, नीलामी में चढ़े दाम

    अप्रैल और मई में कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से लागू लॉकडाउन (Lockdown) और असम में अनियमित बरसात से चाय की फसल को नुकसान पहुंचा है. उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि इससे चाय के उत्पादन में भारी गिरावट आई है. भारतीय चाय संघ (आईटीए) के अनुमान के अनुसार उत्तर भारत असम और उत्तरी बंगाल में इस साल जनवरी से जून के दौरान पिछले साल की समान अवधि की तुलना में चाय का उत्पादन 40 प्रतिशत घटा है. आईटीए के सचिव अरिजीत राहा ने कहा, ‘‘हम जुलाई के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। ये अगले कुछ दिन में आएंगे.’’
  • टाटा स्टील की बिक्री जून तिमाही में 23 प्रतिशत घटी, उत्पादन में 28.49 फीसदी की कमी

    टाटा स्टील की बिक्री जून तिमाही में 23 प्रतिशत घटी, उत्पादन में 28.49 फीसदी की कमी

    टाटा स्टील लिमिटेड (TSL) ने गुरुवार को कहा कि अप्रैल-जून 2020 तिमाही के दौरान उसकी समेकित बिक्री 22.8 प्रतिशत घटकर 52.8 लाख टन रह गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 68.4 टन थी. कंपनी ने बताया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के कारण उसकी बिक्री प्रभावित हुई. टीएसएल ने शेयर बाजार को बताया कि आलोच्य अवधि के दौरान समेकित उत्पादन 28.49 प्रतिशत घटकर 55.2 टन रह गया, जो 2019-20 की पहली तिमाही में 77.2 टन था.
  • भारत में ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए चीन से मांगी गई मदद

    भारत में ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए चीन से मांगी गई मदद

    अब भारत में ट्रेनों की स्पीड़ बनाने की नई योजना पर काम हो रहा है. भारत ने बेंगलुरु-चेन्नई रेल गलियारे पर रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने के लिए लिए चीन से मदद मांगी है.
  • भारत जल्द शुरू करेगा गैस एक्सचेंज

    भारत जल्द शुरू करेगा गैस एक्सचेंज

    भारत सरकार ने इस साल अक्तूबर तक प्राकृतिक गैस की खरीद फरोख्त के लिये एक बड़ा एक्सचेंज (गैस विनिमय बाजार) शुरू करने की योजना बनाई है. इससे भारतीय गैस का एक मानक मूल्य तय हो सकेगा और इसकी खपत को बढ़ावा मिल सकेगा. तेल एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने इसके लिए एक सलाहकार की नियुक्ति के लिये बोलियां आमंत्रित की हैं जो भारतीय गैस विनिमय बाजार की स्थापना तथा उसकी नियामकीय रूपरेखा आदि के बारे में सलाह देगा.
  • EPFO ने निकासी के नियमों में किया बदलाव, आप पर भी पड़ सकता है असर

    EPFO ने निकासी के नियमों में किया बदलाव, आप पर भी पड़ सकता है असर

    रिटायरमेंट से जुड़े कर्मचारियों के फंड की रखरखाव करने वाली संस्ता ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल ही में अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव 10 लाख रुपये या इससे अधिक के पीएफ खाताधारकों से संबंधित है. बदले गए नियम के अनुसार ईपीएफओ का कहना है कि ज्यादा रकम निकालने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. यह नियम 13 अप्रैल से लागू किया गया है. इससे पहले संगठन ने भविष्य निधि से 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी को ऑनलाइन दावा करना अनिवार्य कर दिया था.
  • डेटा गोपनीयता व सुरक्षा पर सिफारिशों को जल्द ही अंतिम रूप देगा TRAI

    डेटा गोपनीयता व सुरक्षा पर सिफारिशों को जल्द ही अंतिम रूप देगा TRAI

    दूरसंचार नियामक ट्राई इस क्षेत्र में डेटा की गोपनीयता, सुरक्षा व स्वामित्व पर अपनी सिफारिशों को इसी माह के आखिर तक अंतिम रूप देगा. इसके साथ ही नियामक ने कहा है कि वह इस मुद्दे को उचित महत्व देना चाहता है. ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने यह जानकारी दी. शर्मा ने यह बयान ऐसे समय दिया है जबकि फेसबुक डेटा लीक प्रकरण के बाद डेटा की गोपनीयता को लेकर काफी चिंताएं जताई जा रही हैं.
  • जब अमेजन ने ट्विटर पर बॉलीवुड के गाने के साथ दिया लड़की को जवाब

    जब अमेजन ने ट्विटर पर बॉलीवुड के गाने के साथ दिया लड़की को जवाब

    इंटरनेट पर रिटेल कारोबार में उतरी कंपनी अमेजन भारत में दिन ब दिन अपने कारोबार को बढ़ा रही है. इतना ही नहीं खबरें चल रही हैं कि कंपनी जल्द ही भारत की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीद सकती है. ऐसे में कंपनी भारतीय ग्राहकों का विशेष ख्याल रखती है और जल्द से जल्द हर प्रश्न का जवाब देती है. हाल ही में ट्विटर पर अमेजन की तरफ से एक लड़की को दिया गया जवाब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. अमेजन हेल्प के ट्विटर हैंडल पर एक लड़की ने अमेजन से एक अजीब से सवाल पूछ लिया तो अमेजन की ओर भी उसी अंदाज में शानदार जवाब दिया गया. दोनों के बीच ट्विटर पर हुई बातचीत वायरल हो गई.
  • ग्रोसरी शॉपिंग के बिजनेस में भारत में तेजी से विस्तार करने के मूड में अमेजन

    ग्रोसरी शॉपिंग के बिजनेस में भारत में तेजी से विस्तार करने के मूड में अमेजन

    अमेजनडॉटकॉम इंक भारत में हर घर में प्रयोग में लाए जाने वाले रोजमर्रा के सामान पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है. उसका मानना है कि वह भारत में अपने बिजनेस का 50 फीसदी हिस्सा इस क्षेत्र का रखना चाहती है. उसकी यह योजना अगले पांच साल में पूरा करने की है. ताजा उत्पाद जैसे फल, सब्जी के साथ कंपनी भारतीय बाजार में अपनी पैठ मजबूत करना चाहती है.
  • इस बदलाव के साथ आ सकती है नई दूरसंचार नीति, डेटा लीक की घटनाओं से मिलेगी निजात

    इस बदलाव के साथ आ सकती है नई दूरसंचार नीति, डेटा लीक की घटनाओं से मिलेगी निजात

    सरकार नई राष्ट्रीय दूरसंचार नीति के तहत डेटा संप्रभुता का प्रावधान करते हुए भारतीय उपयोक्ताओं से जुड़ा डेटा रखने वाली सभी कंपनियों से 2022 तक अपने सर्वर भारत में लगाने को कह सकती है. जानकार सूत्रों ने यह जानकारी दी. नई दूरसंचार नीति 2018 का मसौदा एक मई को जारी होने की उम्मीद है.
  • डिजिटल लेन-देन में धोखाधड़ी के संख्या बढ़ने पर बैंक कर्मचारी संघ ने RBI को दिए यह सुझाव

    डिजिटल लेन-देन में धोखाधड़ी के संख्या बढ़ने पर बैंक कर्मचारी संघ ने RBI को दिए यह सुझाव

    डिजिटल लेन-देन बढ़ने के साथ बैंकिंग उद्योग के कर्मचारी संघ ने रिजर्व बैंक से उपभोक्ताओं को अनधिकृत लेन-देन से सुरक्षित रखने की प्रणाली लाने का आग्रह किया है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने इस संबंध में रिजर्व बैंक के गवर्नर और वित्त मंत्रालय को एक ज्ञापन सौंपा है. एआईबीईए में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी शामिल हैं.
  • डिजिटल पेमेंट पर मोदी सरकार ला सकती है बड़ी स्कीम, आम आदमी और व्यापारियों को होगा बड़ा लाभ

    डिजिटल पेमेंट पर मोदी सरकार ला सकती है बड़ी स्कीम, आम आदमी और व्यापारियों को होगा बड़ा लाभ

    डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार व्यापारियों को कैशबैक और ग्राहकों को अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर छूट देने जैसे एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है. सूत्रों के अनुसार राजस्व विभाग एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है जिसमें डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को एमआरपी पर छूट (डिस्काउंट) दिया जाए. यह छूट 100 रुपये अधिकतम रखी जा सकती है.
  • रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी यह बड़ी सौगात, सफर में किच-किच से निजात का रास्ता तैयार

    रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी यह बड़ी सौगात, सफर में किच-किच से निजात का रास्ता तैयार

    भारतीय रेल बदलते समय के साथ अपने को तेजी से बदलने का प्रयास कर रही है. अकसर यात्रा के दौरान यात्रियों को ट्रेन में खाने पीने के सामान खरीदने में दिक्कत होती रही है. यह दिक्कत कैश के चलते होती है. कभी फुटकर का रोना होता है तो कभी कैश न होने से दिक्कत हो जाती है. रेल में ठेकेदार कैश पर ही काम करता है. ऐसे में रेलवे ने इसके समाधान का रास्ता निकाल लिया है. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का खास ख्याल रखते हुए एक नई पहल करने जा रही है.
  • जल्‍द करा लें ट्रेन का रिर्जेवेशन, कई घंटे बंद होने वाला है पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS)

    जल्‍द करा लें ट्रेन का रिर्जेवेशन, कई घंटे बंद होने वाला है पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS)

    दिल्ली की प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस पूछताछ दो मई की रात 10.45 से तीन मई की सुबह पांच बजे तक बंद रहेगा. बयान में बताया गया है इस दौरान फोन नम्बर 139 पर दिल्ली पीआरएस से संबंधित पूछताछ भी अनुपलब्ध रहेगी. 
  • गुजरात के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी हवाई अड्डे जैसी सुविधा

    गुजरात के इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी हवाई अड्डे जैसी सुविधा

    गुजरात में गांधीनगर के बाद सूरत रेलवे स्टेशन प्रदेश में दूसरा और देश में तीसरा रेलवे स्टेशन होगा, जहां रेल मंत्रालय के पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत विश्व स्तरीय सुविधायें विकसित की जाएंगी. अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय के एक लाख करोड़ रूपये के स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत स्टेशन को हवाई अड्डे जैसी कई सुविधायें उपलब्ध करायी जायेंगी. 
  • काम की खबर : देश की इन 25 ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा

    काम की खबर : देश की इन 25 ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा

    अब से 25 रेलगाड़ियों के यात्री अपने भोजन के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से भोजन चुन सकेंगे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान भी कर सकेंगे. इससे अधिक पैसा मांगे जाने या छुट्टे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. हाल में शुरू हुई यह सुविधा सभी जोन में चरणबद्ध तरीके से लागू होगी. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com