सेंसेक्स 230 अंक चढ़ा, रिलांयस इंडस्ट्रीज का शेयर दो प्रतिशत से अधिक मजबूत

रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में तेजी के दम पर बुधवार को सेंसेक्स में 230 अंक की बढ़त दर्ज की गयी.

सेंसेक्स 230 अंक चढ़ा, रिलांयस इंडस्ट्रीज का शेयर दो प्रतिशत से अधिक मजबूत

रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में तेजी दर्ज की गयी.

मुंबई:

लगातार विदेशी निवेश प्रवाह के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में तेजी के दम पर बुधवार को सेंसेक्स में 230 अंक की बढ़त दर्ज की गयी. यह लगातार चौथा कारोबारी सत्र रहा है जब सेंसेक्स में तेजी रही. बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के दौरान 39,111.55 अंक के दिवस के उच्चतम स्तर को छूने के बाद अंतत: 230.04 अंक यानी 0.59 प्रतिशत बढ़कर 39,073.92 पर बंद हुआ.

इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 77.35 अंक यानी 0.67 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,549.60 पर बंद हुआ. सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक का शेयर सर्वाधिक छह फीसदी तेजी में रहा. इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, बजाज ऑटो और एचसीएल टेक का स्थान रहा.

दूसरी तरफ, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति सुजुकी और एशियन पेंट्स गिरावट में रही. कारोबारियों ने कहा कि माह के अंत में रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियों में खरीदारी ने सूचकांक को ऊपर उठाया. उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेत और लगातार विदेशी निवेश के प्रवाह से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई है.

शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मंगलवार को 1,481.20 करोड़ के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की. एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी बढ़त में रहे. हालांकि, चीन का शंघाई कंपोजिट और जापान का निक्की गिरावट में रहे.

यूरोपीय बाजारों में फ्रांस और जर्मनी के शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में तेजी में चल रहे हैं. हालांकि लंदन शेयर बाजार में गिरावट रही है. इस बीच कच्चा तेल का वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का वायदा 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46.23 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था. 


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)