Profit

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद मुनाफावसूली से सेंसेक्स लुढ़का

बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स दिन के कारोबार में एक समय अब तक के सर्वोच्च स्तर 39,487.45 अंक पर पहुंच गया था.

 Share
EMAIL
PRINT
COMMENTS
रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद मुनाफावसूली से सेंसेक्स लुढ़का

प्रतीकात्मक तस्वीर.


मुंबई: 

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच बीएसई का सेंसेक्स बृहस्पतिवार को अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के बाद मुनाफावसूली की बिकवाली निकलने से 135 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. वहीं जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने का असर बैंकों और अन्य ऋणदाताओं के शेयरों पर दिखा. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स दिन के कारोबार में एक समय अब तक के सर्वोच्च स्तर 39,487.45 अंक पर पहुंच गया था, लेकिन कारोबार की समाप्ति पर यह 135.36 अंक यानी 0.34 प्रतिशत गिरकर 39,140.28 अंक पर बंद हुआ. वहीं व्यापक आधार वाला एनएसई का निफ्टी भी 34.35 अंक यानी 0.29 प्रतिशत गिरकर 11,752.80 अंक पर बंद हुआ. मॉनसून सामान्य रहने के अनुमान और कंपनियों के तिमाही परिणामों के सकारात्मक रहने की उम्मीद के बीच मंगलवार को सेंसेक्स रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुए थे.

बुधवार को महावीर जयन्ती के अवसर पर बाजार बंद रहे. शुक्रवार को 'गुड फ्राइडे' के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे. छुट्टियों की वजह से कम कारोबारी दिवस वाले इस सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में 373.17 अंक यानी 0.96 प्रतिशत एवं निफ्टी में 109.35 यानी 0.93 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गयी.

जेट एयरवेज के शेयरों में लगातार दूसरे दिन भारी गिरावट देखने को मिली और बृहस्पतिवार को निजी एयरलाइन के शेयर 32 प्रतिशत से अधिक लुढ़क गए. इससे एक दिन पहले बुधवार को संकटग्रस्त एयरलाइन ने अपनी सेवाओं को अस्थायी तौर पर निलंबित करने की घोषणा की. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, ''नये बोलीदाता/आवेदक की तलाश मुश्किल होती जा रही है. इसका जेट को ऋण देने वालों और अन्य बैंकों पर व्यापक नकारात्मक असर देखनो को मिला है.''

बृहस्पतिवार को यस बैंक, वेदांता, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, एलएंडटी, एसबीआई, एनटीपीसी, कोटक बैंक, एचडीएफसी, पावरग्रिड, इन्फोसिस और आईटीसी के शेयरों में 4.18 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी. वहीं तिमाही नतीजों के एलान से पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बृहस्पतिवार को सबसे अधिक 2.79 प्रतिशत तक चढ़ गये. बढ़त पाने वाले अन्य शेयरों में टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, टीसीएस, कोल इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, एक्सिस बैंक और एचयूएल के शेयर 2.32 प्रतिशत तक की बढ़त के साथ बंद हुए.

ऊर्जा और तेल एवं गैस को छोड़कर सभी क्षेत्रों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए. इनमें रीयल्टी, बिजली, धातु, दूरसंचार, पूंजीगत सामान और बैंकिंग क्षेत्रों के शेयर शामिल हैं. शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1,038.58 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 37.22 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. एशिया के अन्य बाजारों की बात करें तो जापान, चीन और कोरिया के बाजारों में गिरावट देखी गयी. वैश्विक स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 71.50 डालर प्रति बैरल पर रहा. इसी बीच डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे की बढ़त के साथ 69.55 रुपये प्रति डॉलर पर रहा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Get the latest election news, live updates and election schedule for Lok Sabha Elections 2019 on ndtv.com/elections. Like us on Facebook or follow us on Twitter and Instagram for updates from each of the 543 parliamentary seats for the 2019 Indian general elections. Election results will be out on May 23.

NDTV Beeps - your daily newsletter

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Top