चुनाव नतीजों के शुरुआती झटके से उबरे शेयर बाजार, सेंसेक्स 190 अंक लाभ में

निफ्टी भी 60.70 अंक यानी 0.58 प्रतिशत बढ़कर 10,549.15 अंक पर पहुंच गया. मतगणना की पूर्व संध्या पर सोमवार को सेंसेक्स 714 अंक गिरा था.

चुनाव नतीजों के शुरुआती झटके से उबरे शेयर बाजार, सेंसेक्स 190 अंक लाभ में

प्रतीकात्मक फोटो.

हाइलाइट्स

  • शेयर बाजार में भारी गिरावट
  • चुनाव के शुरुआती रुझान आने के बाद दर्ज की गई गिरावट
  • सोमवार को भी भारी गिरावट दर्ज की गई थी
मुंबई:

स्थानीय शेयर बाजार आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे और चुनावी नतीजों को लेकर सोमवार को शुरुआती झटकों से उबर कर लाभ में बंद हुए. विधानसभा चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 190.29 अंक यानी 0.54 प्रतिशत चढ़कर 35,150.01 अंक पर बंद हुआ. शुरू में सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा गिर गया था. हालांकि, बाद में इसमें सुधार आया और सेंसेक्स ने अच्छी-खासी बढ़त बना ली. इसी प्रकार, निफ्टी भी 60.70 अंक यानी 0.58 प्रतिशत बढ़कर 10,549.15 अंक पर पहुंच गया. मतगणना की पूर्व संध्या पर सोमवार को सेंसेक्स 714 अंक गिरा था. इस बीच, पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में मतों की गिनती चल रही है. रुझानों के मुताबिक, विपक्षी पार्टी कांग्रेस राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आगे चल रही है जबकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है. तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) जबकि मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को सफलता मिली है.

देशी, विदेशी संस्थानों की बिकवाली से सेंसेक्स ने लगाया 572 अंक का गोता


विश्लेषकों ने कहा कि भाजपा को हिंदी क्षेत्र के तीनों राज्यों में सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, भाजपा का प्रदर्शन उतना खराब नहीं रहा जितने के कयास लगाए जा रहे थे. आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के सोमवार को अप्रत्याशित तरीके से इस्तीफा देने के बाद मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपया और शेयर बाजार में गिरावट रही. हालांकि, दोपहर के कारोबार के दौरान लिवाली में तेजी देखी गयी. स्थानीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुये. सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में लाभ में रहने वाली कंपनियों में सन फार्मा शीर्ष पर रही. इसके शेयर में 7.29 प्रतिशत तक की तेजी रही. इसके अलावा सन फार्मा, एशियन पेंट्स, एसबीआई, एक्सिस बैंक, आईटीसीस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक बैंक, कोल इंडिया, टीसीएस और ओएनजीसी के शेयर भी लाभ में रहे. इसके विपरीत हीरो मोटोकॉर्प, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, एलएंडटी और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयरों में गिरावट रही.

Newsbeep

शेयर बाजार में गिरावट : कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी गिरकर बंद


केंद्रीय वित्त सचिव ए एन झा ने दिन में कहा कि सरकार जल्द ही भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की घोषणा कर सकती है. इस ऐलान के बाद गिरावट में चल रहे रुपये की विनिमय दर में थोड़ा सुधार देखा गया. मंगलवार को डालर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 110 पैसे तक गिर गया था. बीएसई के प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सोमवार को 116.22 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 145.80 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की. वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 0.32 प्रतिशत गिरकर 59.78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. अन्य एशियाई बाजारों में, कोरिया का कोस्पी सूचकांक 0.04 प्रतिशत, जापान का निक्केई 0.34 प्रतिशत नीचे रहा जबकि हांगकांग का हेंगसेंग 0.07 प्रतिशत तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.37 प्रतिशत ऊपर रहा.