रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 67 पैसे गिरा

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा 72.00 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और शुरुआती कारोबार में शुक्रवार की तुलना में 67 पैसे गिरकर 72.09 रुपये प्रति डॉलर पर आ गई.

रुपया शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 67 पैसे गिरा

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

बैंकों और आयातकों से अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ने के बीच घरेलू शेयर बाजार की खराब शुरुआत से रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 67 पैसे गिरकर 72.09 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि चीन से आयातित उत्पादों पर अमेरिकी शुल्क रविवार से लागू हो गया. इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी शुल्क लगाया है. इसके चलते रुपये पर दबाव रहा. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा 72.00 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और शुरुआती कारोबार में शुक्रवार की तुलना में 67 पैसे गिरकर 72.09 रुपये प्रति डॉलर पर आ गई. रुपया शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 71.42 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.


गणेश चतुर्थी के मौके पर विदेशी मुद्रा बाजार सोमवार को बंद रहा. कारोबारियों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर में मजबूती और घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती गिरावट से रुपये पर दबाव रहा. शेयर बाजारों के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक शुक्रवार को पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 1,162.95 करोड़ रुपये के खरीदार रहे. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 416.37 अंक यानी 1.12 प्रतिशत गिरकर 36,916.42 अंक पर आ गया.
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)