This Article is From Sep 22, 2019

पेट्रोल के दाम 27 पैसे और बढ़े, डीजल 18 पैसे महंगा

सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनिया भर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

पेट्रोल के दाम 27 पैसे और बढ़े, डीजल 18 पैसे महंगा

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनिया भर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इसके चलते लगातार पिछले छह दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.59 रुपये लीटर और डीजल के 1.31 रुपये लीटर चढ़ चुके हैं. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई. इससे अब दिल्ली में पेट्रोल 73.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. वहीं दिल्ली में डीजल कीमतों में 18 पैसे लीटर की और वृद्धि हुई है. इस तरह दिल्ली में डीजल 66.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार ईंधन के दामों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है. 17 सितंबर से पेट्रोल के दामों में कुल 1.59 रुपये लीटर की वृद्धि हुई है. वहीं इस दौरान डीजल 1.31 रुपये लीटर महंगा हुआ है.
 

सऊदी अरामको के संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद से वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की आपूर्ति में पांच प्रतिशत की कमी आई है. हालांकि, सऊदी अरब ने कहा है कि वह आपूर्ति को जल्द सामान्य कर लेगा, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस झटके का असर वैश्विक बाजारों पर कई वर्ष तक दिखाई देगा. सऊदी अरब द्वारा भारत को हर महीने 20 लाख टन कच्चे तेल की आपूर्ति की जाती है. 

सितंबर माह के लिए इसमें से 12 से 13 लाख टन की आपूर्ति मिल चुकी है. शेष आपूर्ति भी जल्द मिलने की उम्मीद है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री से भी इस बारे में बात की है. सऊदी अरब ने भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति कायम रखने का भरोसा दिलाया है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)