6 सप्ताह में पहली बार बढ़ा पेट्रोल का दाम

बीते छह सप्ताह में पहली बार पेट्रोल के दाम में इजाफा हुआ है. तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के दाम में मामूली वृद्धि की लेकिन डीजल की कीमत स्थिर रखी.

6 सप्ताह में पहली बार बढ़ा पेट्रोल का दाम

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

बीते छह सप्ताह में पहली बार पेट्रोल के दाम में इजाफा हुआ है. तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के दाम में मामूली वृद्धि की लेकिन डीजल की कीमत स्थिर रखी. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में लगातार दस दिनों की तेजी के बाद पिछले सत्र में नरमी दर्ज की गई. पेट्रोल शनिवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पांच पैसे जबकि मुंबई में चार पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. पेट्रोल के दाम में 11 जनवरी 2020 के बाद पहली बार वृद्धि हुई है. डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन स्थिरता बनी रही.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 71.94 रुपये, 74.58 रुपये, 77.60 रुपये और 74.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इससे पहले लगातार तीन दिनों तक तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया.

डीजल की कीमत बिना किसी बदलाव के लगातार चौथे दिन क्रमश: 64.65 रुपये, 66.97 रुपये, 67.75 रुपये और 68.27 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 1.45 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.45 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. इससे पहले लगातार 10 दिनों में बेंट्र क्रूड के दाम में तकरीब छह डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ था. चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण तेल की मांग कमजोर होने से कीमतों पर फिर दबाव देखा जा रहा है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)