Profit

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी अभी भी जारी

पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की गिरावट के बाद सोमवार को स्थिरता दर्ज की गई, हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम...

 Share
EMAIL
PRINT
COMMENTS
पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में तेजी अभी भी जारी

प्रतीकात्मक तस्वीर


नई दिल्ली: 

पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की गिरावट के बाद सोमवार को स्थिरता दर्ज की गई, हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार तीसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इजाफा होने से आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की संभावना बनी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी से घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर भी कच्चे तेल के सौदों में उछाल दर्ज किया गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें करीब पांच महीने के ऊंचे स्तर पर बनी हुई हैं.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में सोमवार को पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 72.85 रुपये, 74.87 रुपये, 78.42 रुपये और 75.61 रुपये प्रति लीटर रहे. चारों महानगरों में डीजल भी बिना किसी बदलाव के क्रमश: 66.11 रुपये, 67.85 रुपये, 69.19 रुपये और 69.80 रुपये प्रति लीटर बना रहा. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के जून डिलीवरी अनुबंध का भाव पिछले सत्र के मुकाबले सोमवार को 0.51 फीसदी की तेजी के साथ 70.70 डॉलर प्रति बैरल पर बना रहा, जबकि कारोबार के दौरान भाव 70.87 डॉलर प्रति बैरल तक उछला.

अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.52 फीसदी की तेजी के साथ 63.41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था, जबकि इससे पहले भाव 63.53 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. वहीं, भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अप्रैल एक्सपायरी कच्चे तेल के अनुबंध में 59 रुपये यानी 1.35 फीसदी की तेजी के साथ 4,421 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, इससे पहले 4,432 रुपये प्रति बैरल का ऊपरी स्तर रहा.

कमोडिटी बाजार विश्लेषकों के अनुसार, कच्चे तेल के प्रमुख उत्पादक देशों का समूह ओपेक और रूस द्वारा उत्पादन में कटौती करने के साथ-साथ ईरान और वेनेजुएला पर अमेरिकी प्रतिबंध से तेल के दाम को सपोर्ट मिल रहा है. विश्लेषकों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अगर तेल के दाम में तेजी का सिलसिला जारी रहा तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर लगातार बढ़ोतरी का दौर देखने को मिलेगा.

(इनपुट आईएएनएस से)



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Beeps - your daily newsletter

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Top