पेट्रोल, डीजल के दाम छठे दिन घटे, कच्चे तेल की कीमत 13 महीने के निचले स्तर पर

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला छठे दिन मंगलवार को जारी रहा. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में छह पैसे और डीजल में पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

पेट्रोल, डीजल के दाम छठे दिन घटे, कच्चे तेल की कीमत 13 महीने के निचले स्तर पर

पेट्रोल डीजल के दाम में गिरावट

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला छठे दिन मंगलवार को जारी रहा. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में छह पैसे और डीजल में पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते कुछ दिनों से आई भारी गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में आने वाले दिनों में फिर बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. बेंचमार्क कच्चा तेल 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है, जो कि बीते करीब 13 महीने का सबसे निचला स्तर है. चीन में कोरोनावायरस के प्रकोप से अर्थव्यवस्था प्रभावित होने के कारण कच्चे तेल की मांग घट सकती है, क्योंकि चीन कच्चे तेल का बड़ा आयातक है.

तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती की. वहीं, डीजल का दाम चारों महानगरों में पांच पैसे प्रति लीटर कम हो गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72.98 रुपये, 75.65 रुपये, 78.63 रुपये और 75.83 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 66.04 रुपये, 68.41 रुपये, 69.22 रुपये और 69.76 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

उधर, अंतर्राष्टरीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर हालांकि कच्चे तेल के दाम में बीते चार दिनों की गिरावट के बाद रिकवरी आई है, लेकिन ब्रेंट क्रूड का दाम 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे जबकि अमेरिकी क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब बना हुआ है.

आईसीई पर मंगलवार को ब्रेंट क्रूड के अप्रैल अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.59 फीसदी की तेजी के साथ 54.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 53.95 डॉलर तक टूटा जोकि तीन जनवरी 2019 के बाद का सबसे निचला स्तर है जब ब्रेंट का भाव 53.93 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था. न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.74 फीसदी की तेजी के साथ 50.48 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 49.66 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com