पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन गिरावट, उपभोक्ताओं को राहत

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा. तेल विपणन कंपनियों ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है.

पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन गिरावट, उपभोक्ताओं को राहत

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा. तेल विपणन कंपनियों ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. इन चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 61 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का दाम भी 61 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है. देश के अन्य शहरों में भी उपभोक्ताओं को इन चार दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में प्रति लीटर 60 पैसे या इससे अधिक की राहत मिली है. पेट्रोल रविवार को दिल्ली और मुंबई में 17 पैसे जबकि कोलकाता में 16 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया. वहीं, डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 16 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 75.09 रुपये, 77.69 रुपये, 80.68 रुपये और 78.01 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 68.45 रुपये, 70.81 रुपये, 71.77 रुपये और 72.33 रुपये प्रति लीटर हो गई है.  उधर, बीते दो सप्ताह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें सीमित दायरे में रही हैं, हालांकि ईरान-अमेरिका के बीच सैन्य तनाव बढ़ने की आशंकाओं से तेल के दाम में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया, लेकिन इस महीने में अब तक ब्रेंट क्रूड के दाम में एक डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की नरमी रही है. 

दो जनवरी 2020 को इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का मार्च डिलीवरी अनुबंध 66.25 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, जबकि बीते सप्ताह शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 64.85 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. 
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com