This Article is From Mar 05, 2020

आम लोगों के लिए राहत, पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 71.29 रुपये, 73.96 रुपये, 76.98 रुपये और 74.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

आम लोगों के लिए राहत, पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

पेट्रोल डीजल के दाम एक बार फिर घटे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दामों में एक दिन की स्थिरता के बाद गुरुवार को फिर कमी आई है. देश की राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम पिछले साल जून के बाद 64 रुपये लीटर से नीचे आया है, जबकि पेट्रोल का दाम जुलाई 2019 के बाद के निचले स्तर पर है. तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 15 पैसे जबकि चेन्नई 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. वहीं, डीजल का दाम दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में नौ पैसे जबकि चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 71.29 रुपये, 73.96 रुपये, 76.98 रुपये और 74.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है. चारों महानगरों में डीजल का भाव भी घटकर क्रमश: 63.94 रुपये, 66.27 रुपये, 66.96 रुपये और 67.47 रुपये प्रति हो गया है. बाजार के जानकार बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले दिनों आई भारी गिरावट के कारण देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की गई है, जिससे उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से राहत मिली है.

गौरतलब है कि भारत अपनी जरूरतों का तकरीबन 84 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है, इसलिए देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर निर्भर करती हैं. कोरोनावायरस का प्रकोप चीन से निकलकर दुनिया के अन्य देशों में फैलने लगा है.

इसके कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित होने की आशंकाओं के बीच कच्चे तेल के दाम में बीते दिनों भारी गिरावट आई. हालांकि, गुरुवार को कच्चे तेल में तेजी के साथ कारोबार चल रहा था, लेकिन बाजार के जानकारों की माने तो बहरहाल तेल के दाम में फिलहाल किसी बड़ी तेजी की संभावना नहीं है, क्योंकि मांग काफी कमजोर है. 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के मई सौदे में पिछले सत्र के मुकाबले 1.37 फीसदी की तेजी के साथ 51.83 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के अप्रैल अनुबंध में पिछले सत्र से 1.34 फीसदी की तेजी के साथ 47.36 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)