This Article is From Jan 22, 2020

बुधवार को नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, लगातार छह दिनों से जारी थी गिरावट

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छह दिनों से जारी गिरावट पर ब्रेक लग गया है. तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया.

बुधवार को नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, लगातार छह दिनों से जारी थी गिरावट

बुधवार को नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छह दिनों से जारी गिरावट पर ब्रेक लग गया है. तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया. उधर, मांग के मुकाबले कच्चे तेल की आपूर्ति ज्यादा होने के कारण लीबिया से आपूर्ति बाधित होने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर कोई खास असर नहीं पड़ने की संभावनाओं के बीच तेल के दाम में लगातार दूसरे दिन नरमी जारी रही. बीते छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 88 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को एक रुपया प्रति लीटर से ज्यादा की राहत मिली.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम पूर्ववत क्रमश: 74.82 रुपये, 77.42 रुपये, 80.42 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.इसी प्रकार, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी बिना किसी बदलाव के क्रमश: 68.05 रुपये, 70.41रुपये, 71.35 रुपये और 71.90 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

एक दिन पहले तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे जबकि चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी. डीजल की कीमत मंगलवार को दिल्ली और कोलकाता में 21 पैसे जबकि मुंबई में 22 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर घट गई थी.

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बुधवार को लगातार दूसरे दिन नरमी बनी रही.अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का मार्च अनुबंध पिछले सत्र से 0.31 फीसदी की कमजोरी के साथ 64.39 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का मार्च डिलीवरी अनुबंध 0.43 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.13 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)