10 दिनों में पेट्रोल हुआ 1 रुपये से ज्यादा सस्ता, डीजल के दाम 76 पैसे गिरे

इंडियन ऑयल की साइट के मुताबिक शुक्रवार को कंपनी ने पेट्रोल के दाम में 21 पैसे और डीजल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी की है.

10 दिनों में पेट्रोल हुआ 1 रुपये से ज्यादा सस्ता, डीजल के दाम 76 पैसे गिरे

पेट्रोल-डीजल.

हाइलाइट्स

  • पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए गए.
  • दाम कम करने का 10वां दिन
  • एक रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ पेट्रोल
नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के गिरते दामों का असर भारतीय बाजार पर जारी है. आज लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम तेल कंपनियों ने कम किए हैं. इंडियन ऑयल की साइट के मुताबिक शुक्रवार को कंपनी ने पेट्रोल के दाम में 21 पैसे और डीजल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी की है.

इससे पहले कंपनी ने गुरुवार को कंपनी ने पेट्रोल के दाम में 9 पैसे और डीजल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की कमी की थी. बुधवार को पेट्रोल के दाम में 11 पैसे और डीजल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई थी. मंगलवार को भी पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 10 पैसे सस्ता किया गया था. 
 
petrol price 8 6 18

 

कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सबसे सस्ता है. यहां पेट्रोल 77.42 रुपये और डीजल 68.58 रुपये प्रति लीटर है.
 
petrol price 8 6 18


वहीं, गिरावट के बाद भी मुंबई में तेल के रेट सबसे ज्यादा हैं. मुंबई में कटौती के बाद पेट्रोल 85.24 रुपये और डीजल 73.06 रुपये प्रति लीटर है. 29 मई से अब तक पेट्रोल पर 1.04 रुपये और डीजल पर 76 पैसे कम किए गए हैं.

 
petrol price 8 6 18


बता दें कि गुरुवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि सरकार सुधारों के मोर्चे पर कदम वापस किये बिना बिना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के समग्र समाधान को लेकर काम कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि वह पेट्रोल और डीजल को आम जनता की पहुंच से बाहर जाने नहीं देंगे. पेट्रोल और डीजल के दाम के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने के लिये तेल, रुपये की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव तथा स्थानीय करों को जिम्मेदार ठहराया. 
 
petrol price 8 6 18

अपने सरकार की चार साल की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देने के लिये बुलाये गये संवाददाता सम्मेलन में प्रधान ने कहा कि सरकार इसको लेकर संवेदनशील है और सुनिश्चित करेगी कि गरीब , मध्यम वर्ग को तकलीफ नहीं हो. ‘‘हम मसले से निपटेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरकार स्थिति से निपटने के लिये समग्र रुख अपनाएगी ताकि पेट्रोलियम की कीमतें तकलीक नहीं दे. सरकार हर संभव कदम उठाएगी.’’
More News