पेट्रोल, डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला लगातार छठे दिन जारी

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला मंगलवार को लगातार छठे दिन जारी रहा. इन छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 1.22 रुपये लीटर घट गया है जबकि डीजल 1.47 रुपये लीटर सस्ता हो गया है.

पेट्रोल, डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला लगातार छठे दिन जारी

पेट्रोल, डीजल के दाम में गिरावट जारी

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला मंगलवार को लगातार छठे दिन जारी रहा. इन छह दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 1.22 रुपये लीटर घट गया है जबकि डीजल 1.47 रुपये लीटर सस्ता हो गया है. तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 11 पैसे जबकि चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की. वहीं, डीजल का दाम फिर दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर घट गया है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के कारण देश के उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत मिली है.इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 73.60 रुपये, 76.22 रुपये, 79.21 रुपये और 76.44 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

इसी प्रकार, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 66.58 रुपये, 68.94 रुपये, 69.79 रुपये और 70.33 रुपये प्रति लीटर हो गई है.अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर मंगलवार को ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.60 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.23 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

ब्रेंट क्रूड का भाव तकरीबन दो महीने बाद 60 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आया है. चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण तेल की मांग पर काफी असर पड़ा है जिसके चलते दाम में नरमी का रुख बना हुआ है. बाजार के जानकारों का अनुमान है कि ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकता है.अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का मार्च अनुबंध पिछले सत्र से 0.51 फीसदी की कमजोरी के साथ 52.87 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com