29 मई से अब तक पेट्रोल पर 63 पैसे और डीजल 46 पैसे सस्ता हुआ, देखें आज क्या है दाम

कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सबसे सस्ता है.

29 मई से अब तक पेट्रोल पर 63 पैसे और डीजल 46 पैसे सस्ता हुआ, देखें आज क्या है दाम

पेट्रोल-डीजल.

हाइलाइट्स

  • पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए गए.
  • सातवें दिन लगातार कम किए गए दाम
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरे दाम.
नई दिल्ली: देश में अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के गिरते दामों का असर देखने को मिल रहा है. आज लगातार सातवें दिन पेट्रोल के दाम घटे हैं. मंगलवार को पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 10 पैसे सस्ता हुआ है. कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सबसे सस्ता है. यहां पेट्रोल 77.83 रुपये और डीजल 68.88 रुपये प्रति लीटर है.
 
petrol price 5 6 18

पेट्रोल के दाम


वहीं, गिरावट के बाद भी मुंबई में तेल के रेट सबसे ज्यादा हैं. मुंबई में कटौती के बाद पेट्रोल 85.65 रुपये और डीजल 73.33 रुपये प्रति लीटर है. 29 मई से अब तक पेट्रोल पर 63 पैसे और डीजल पर 46 पैसे कम किए गए हैं.
 
petrol price 5 6 18
पिछले दिनों के दाम
 
बता दें कि कर्नाटक चुनाव के बाद लगातार 16 दिन तक दाम बढ़ाने के बाद 29 मई को तेल कंपनियों ने तेल के दामों में कमी की थी.
 
petrol price 5 6 18
डीजल के दाम
 
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा था कि तेल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियां करती हैं और उसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है. पेट्रोलियम मंत्री ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में एक पैसे की कमी को लेकर विपक्ष के ताने पर सफाई देते हुए यह स्पष्टीकरण दिया. उन्होंने कहा, "पिछले कुछ साल से पेट्रोल की कीमत बाजार द्वारा तय होती है और दैनिक कीमतों का निर्धारण पिछले साल से हो रहा है. सरकार कीमतों का निर्धारण नहीं करती है."

petrol price 5 6 18
पिछले दिनों के डीजल के दाम

गौरतलब है कि पिछले 16 दिनों में तेल की कीमतों में करीब चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद एक पैसा प्रति लीटर की कमी की गई थी. कांग्रेस ने सरकार की आलोचना करते हुए इसे लोगों के साथ मजाक बताया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए कहा, "प्रिय प्रधानमंत्री, आपने आज पेट्रोल और डीजल का दाम एक पैसा घटाया. एक पैसा? अगर आपका विचार मजाक करने का है तो यह बचकानी बात है और इसका स्वाद नीरस है. पीएस : एक पैसे की कटौती मेरे द्वारा आपको पिछले सप्ताह दी गई चुनौती का अनुपयुक्त जवाब है."