2500 टन प्याज पहुंचा बंदरगाह पर, 3000 टन रास्ते में, दाम पर लगेगी लगाम

प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए सरकार तेजी से आयात के जरिए आपूर्ति बढ़ा रही है. 2500 टन प्याज जहां बंदरगाह पर पहुंच चुका है.

2500 टन प्याज पहुंचा बंदरगाह पर, 3000 टन रास्ते में,  दाम पर लगेगी लगाम

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए सरकार तेजी से आयात के जरिए आपूर्ति बढ़ा रही है. 2500 टन प्याज जहां बंदरगाह पर पहुंच चुका है, वहीं 3000 टन रास्ते में है जो जल्द ही खुदरा बाजार में पहुंच जाएगा.बता दें कि प्याज की कीमत 100 रुपये तक पहुंच चुकी है.कृषि मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इसमें से 2,500 टन पहले ही भारतीय बंदरगाहों पर 80 कंटेनर में पहुंच चुका है, जिसमें से 70 कंटेनर मिस्र से और 10 कंटेनकर नीदरलैंड से है. अन्य 3,000 टन 100 कंटेनरों से हाई सी के जरिए आ रहे हैं, जिसे भारतीय बंदरगाहों की तरफ लाया जा रहा है.

आपको बता दें प्याज की आपूर्ति में कमी आई है, ऐसा अनियमित बारिश की वजह से हुआ है, जिससे इस साल 30 से 40 फीसदी उत्पादन प्रभावित हुआ है. खुदरा बाजार में  प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो के पार हो गई है.उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने घोषणा की थी कि सरकार प्याज के आयात व इस प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए सहायता करेगी और दूसरी देशों से शीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित करेगी.इसे प्राप्त करने के लिए कृषि मंत्रालय ने फाइटोसैनेटरी व फ्यूमिगेशन की जरूरतों को उदार बनाया है. अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की व ईरान में भारतीय मिशनों को भारत को प्याज की आपूर्ति को सुविधाजनक बनाने को कहा गया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Newsbeep