गुरुवार को शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स और निफ्टी में रही तेजी

गुरुवार को शेयर बाजार में उछाल का दिन रहां सेंसेक्स और निफ्टी उछाल के साथ बंद हुए, सेंसेक्स में 169 अंको की उछाल देंखने को मिली, वही निफ्टी 11,972 के आंकड़ो तक पहुंच गया.

गुरुवार को शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स और निफ्टी में रही तेजी

गुरुवार को शेयर बाजार में रहा तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ हुए बंद

मुंबई:

वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स गुरुवार को 169 अंक की तेजी के साथ 40,581.71 अंक पर बंद हुआ. एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक तथा एसबीआई जैसे प्रमुख कंपनियों के शेयरों में तेजी के साथ बाजार में मजबूती रही. कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 300 अंक से अधिक अंक मजबूत हुआ था. हालांकि अंत में यह 169.14 अंक यानी 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40,581.71 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 61.65 अंक यानी 0.52 प्रतिशत मजबूत होकर 11,971.80 अंक पर बंद हुआ.

बाजार सूत्रों का कहना है कि अक्टूबर माह का औद्योगिक उत्पादन का आंकडा शाम को जारी होगा. कारोबारियों को इसकी प्रतीक्षा है. सेंसेक्स के शेयरों में टाटा मोटर्स को सर्वाधिक 7.17 प्रतिशत लाभ हुआ. इसके बाद येस बैंक के शेयर में 5.96 प्रतिशत, वेदांता में 3.68 प्रतिशत, टाटा स्टील में 3.29 प्रतिशत, स्टेट बैंक में 2.91 प्रतिशत और कोटक बैंक में 1.76 प्रतिशत की तेजी रही. वहीं दूसरी तरफ इन्फोसिस में 2.63 प्रतिशत, ओएनजीसी 1.68 प्रतिशत, एचसीएल टेक 1.51 प्रतिशत, टीसीएस 1.20 प्रतिशत और भारती एयरटेल में 0.95 प्रतिशत की गिरावट रही.

कारोबारियों के अनुसार वैश्विक बाजारों में तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नरम परिदृश्य का असर वैश्विक बाजारों पर देखा गया. फेडरल रिजर्व ने आर्थिक वृद्धि को गति देने के इरादे से नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया. फेडरल रिजर्व के प्रमुख जोरेम पावेल ने कहा कि वैश्विक गतिविधियों ओर मौजूदा जोखिमों के बावजूद अमेरिकी परिदृश्य अनुकूल बना हुआ है. उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार युद्ध का असर वैश्विक वृद्धि पर पड़ रहा है.    इसके अलावा निवेशकों को औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों का भी इंतजार है. आंकड़ा गुरुवार को जारी किया जाएगा. एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, सियोल और तोक्यो में तेजी रही जबकि शंघाई बाजार में गिरावट रही.    



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
More News