सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे कमजोर

घरेलू शेयर बाजारों की कमजोर शुरुआत और अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 30 पैसे के नुकसान से 71.94 प्रति डॉलर पर आ गया.

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे कमजोर

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर

मुंबई:

घरेलू शेयर बाजारों की कमजोर शुरुआत और अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 30 पैसे के नुकसान से 71.94 प्रति डॉलर पर आ गया. कोरोना वायरस को लेकर चिंता से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,592 हो गई है. फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रुपया का नुकसान सीमित रहा. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 30 पैसे के नुकसान से 71.94 प्रति डॉलर पर खुला. हालांकि, बाद में यह कुछ सुधार के साथ 71.83 प्रति डॉलर पर चल रहा था. 

उधर चीन में कोरोना वायरस को लेकर चिंता बढ़ने के बीच वैश्विक बाजारों में बिकवाली से सोमवार को यहां भी शेयर बाजार गिरावट के रुख के साथ खुले. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 450 अंक से अधिक टूट गया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 497 अंक तक नीचे आ गया था. बाद में यह 410.12 अंक या एक प्रतिशत के नुकसान से 40,760 अंक पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 135.85 अंक या 1.12 प्रतिशत के नुकसान से 11,945 अंक पर आ गया.

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर सबसे अधिक चार प्रतिशत से अधिक के नुकसान में था. एचडीएफसी, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, हीरो मोटोकॉर्प, एनटीपीसी और पावरग्रिड के शेयर भी नुकसान में थे. वहीं दूसरी ओर इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, टीसीएस, सनफार्मा और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर लाभ में थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com