एयर इंडिया, BPCL, कॉनकॉर का विनिवेश चालू वित्त वर्ष में होने की संभावना नहीं: अधिकारी

एअर इंडिया, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और भारतीय कंटेनर निगम (कॉनकॉर) का रणनीतिक विनिवेश चालू वित्त वर्ष में होने की संभावना नहीं है

एयर इंडिया, BPCL, कॉनकॉर का विनिवेश चालू वित्त वर्ष में होने की संभावना नहीं: अधिकारी

एअर इंडिया, बीपीसीएल और कॉनकॉर का विनिवेश इस साल होने की संभावना नहीं

मुंबई:

एयर इंडिया, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और भारतीय कंटेनर निगम (कॉनकॉर) का रणनीतिक विनिवेश चालू वित्त वर्ष में होने की संभावना नहीं है. निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के अधिकारी ने कहा कि सभी कंपनियों पर काम चल रहा है. प्रक्रिया शुरू होने के बाद कुछ "आश्चर्यजनक बातों" के सामने आने से विनिवेश प्रक्रिया में देरी हो रही है. सरकार ने 2019-20 में विनिवेश के जरिये 1.05 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. हालांकि, सितंबर तक वह सिर्फ 12,359 करोड़ रुपये ही जुटा पाई है. सरकार पहले ही राजकोषीय घाटे के स्तर को पार चुकी है. नवंबर में ही राजकोषीय घाटा बजट अनुमान के 115 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

अधिकारी ने राजकोषीय स्थिति पर विनिवेश कम रहने का प्रभाव पड़ेगा या नहीं इस पर टिप्पणी करने से इनकार किया है. भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) का रणनीतिक विनिवेश इस साल पूरा हो पाएगा, इस पर अधिकारी ने कहा कि " ऐसी संभावना नहीं है. " इस विनिवेश से सरकार को अकेले 60,000 करोड़ रुपये से ज्यादा मिलने का अनुमान है. कॉनकॉर और एयर इंडिया को लेकर अधिकारी ने कहा कि इनकी बिक्री भी चालू वित्त वर्ष में नहीं हो सकेगी.

अधिकारी ने एक कार्यक्रम से इतर कहा, "सरकार वित्तीय विवरण तैयार कर रही है और बिक्री के लिए आंकड़े जुटा रही है. उन्होंने कहा इन प्रक्रियाओं में समय लगता है. '' शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की रणनीतिक बिक्री के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि यह बिक्री निश्चित स्तर पर है और धीरे - धीरे मजबूत हो रही है. इस बीच , एडेलवाइस म्यूचुअल फंड का भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड बृहस्पतिवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मामूली गिरावट के साथ सूचीबद्ध हुआ. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
More News