बंधन बैंक के बारे जानकारी, कब बना बैंक, कहां है मुख्यालय

यह भारत का नया पूर्ण बैंक है. जून माह में भारतीय रिजर्व बैंक ने माइक्रो संस्थान बंधन को पूर्ण वाणिज्यिक बैंक आरम्भ करने की स्वीकृत दी थी.

बंधन बैंक के बारे जानकारी, कब बना बैंक, कहां है मुख्यालय

बंधन बैंक (bandhan bank)

नई दिल्ली:

भारत के नए बैंकों में बंधन बैंक का नाम आता है. इसका मुख्यालय कोलकाता में है. दिनांक 23 अगस्त 2015 को पश्चिम बंगाल में बंधन फाइनेंशियल सर्विसेज ने "बंधन बैंक " नाम का पूर्ण बैंक शुरू कर दिया. तत्कालीन केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस बैंक का उद्घाटन किया था. आजादी के बाद उत्तर भारत में स्थापित होने वाला यह पहला बैंक है. यह भारत का नया पूर्ण बैंक है. जून माह में भारतीय रिजर्व बैंक ने माइक्रो संस्थान बंधन को पूर्ण वाणिज्यिक बैंक आरम्भ करने की स्वीकृत दी थी.

23 अगस्त 2016 को बैंक का एक साल पूरा होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी भी शामिल हुए थे. बैंक ने 501 ब्रांच, 50 एटीएम, और 2022 डोर स्टेप सर्विस सेंटर बनाए. वर्तमान में बैंक की 937 शाखाएं हैं. 2764 डीएसएससी हैं, 473 एटीएम हैं और 13 मिलियन खाताधारक हैं.

बैंक के अनुसार बैंक के पास कुल 29711 करोड़ रुपये की जमा पूंजी है और बैंक ने बाजार में 32055 करोड़ रुपये के लोन दिए हैं. बैंक में अभी तक 28300 व्यक्ति पे रोल पर हैं. बैंक में दो मुख्य शाखाएं हैं. एक जनरल बैंकिंग है और दूसरी माइक्रो बैंकिंग है. 

शहरी क्षेत्र, ग्रामीण क्षेत्र और टाउन एरिया तक में  बैंक ने अपनी ब्रांच खोली हैं और यहां के ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से काम कर रहा है.  बैंक का स्लोगन भी खास है, आपका भला, सबकी भलाई. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com