Profit
होम | इंडस्ट्रीज

इंडस्ट्रीज

  • फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए नया फार्मूला बनेगा
    सरकार कहती रही है कि वह किसानों को लागत का डेढ़ गुना मूल्य दिलाने पर काम कर रही है. अब नीति आयोग का कहना है कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य का नया फार्मूला बन रहा है. कल इस बारे में कैबिनेट फ़ैसला कर सकती है.
  • फ्लिपकार्ट सौदा सरकार की एफडीआई नीति के अनुरूप: वालमार्ट
    छोटे व्यापारियों के देश भर में विरोध प्रदर्शन के बीच अमेरिकी खुदरा कंपनी वालमार्ट ने फि्लपकार्ट को खरीदने के अपने फैसले का बचाव करते हुए आज कहा कि यह सरकार की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति के अनुरूप ही है. कंपनी के बयान में कहा गया है कि इस अधिग्रहण से भारत में विनिर्माण को बल मिलेगा. कंपनी अपने बाजार माडल के जरिए स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को ग्राहकों तक पहुंचाएगी.
  • क्या जीएसटी 'गलत शलत टैक्स' है? देखें ऐसा क्यों है...
    जीएसटी को लागू हुए एक साल पूरा हो गया है. क्या जीएसटी 'गलत शलत टैक्स' है. क्या यह जिस तरह से लागू किया गया है, वह गलत है. क्या जीएसटी भारत जैसे देश के लिए गलत है. एनडीटीवी के पत्रकार ऑनिंद्यो चक्रवर्ती ने सिंपल समाचार में इसी मुद्दे पर बात की है. जीएसटी क्या है. देश में पहले कई टैक्स थे जिन्हें खत्म किया गया है. और अब एक टैक्स लगाया गया है. अब इसमें 5-6 स्लैब हैं. 
  • सेवा गुणवत्ता नियमों पर खरी नहीं उतरी जियो, एयरटेल, आइडिया व वोडाफोन; ट्राई ने लगाया जुर्माना
    प्रमुख दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया सेल्यूलर विभिन्न सेवा गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं. दूरसंचार नियामक ट्राई ने इसके लिए इन कंपनियों पर जुर्माना लगाया है. 
  • चीन के 2025 तक सबसे बड़ा 5जी बाजार बनने की उम्मीद : रिपोर्ट
    एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन 2025 तक विश्व का सबसे बड़ा 5जी बाजार बन सकता है. चीन में फिलहाल 43 करोड़ 5जी कनेक्शन है जो विश्व के कुल कनेक्शन का एक-तिहाई है. 
  • सरकार ने दो और रणनीतिक तेल भंडारों को मंजूरी दी
    सरकार ने संकट के समय के लिए देश में कच्चे तेल का रणनीतिक सुरक्षित भड़ार बढ़ाने के लिए देश में दो और भूमिगत भंडारण सुविधाएं बनाने को मंजूरी दी. ये तेल भंडार ओडीशा और कर्नाटक में बनाये जायेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी दी. 
  • केंद्रीय मंत्री का दावा, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में चार साल में 4 करोड़ नौकरियां पैदा हुई
    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों ने देशभर में पिछले चार साल के दौरान चार करोड़ नौकरियां सृजित हुई हैं. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (एमएसएमई) सिंह ने कहा कि 2014-18 के बीच 16 लाख उद्यमियों को बिना गारंटी के ऋण देने, 15 लाख लोगों को प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम से जोड़ने और कारीगरों एवं विनिर्माताओं के लिए 94 क्लस्टर स्थापित करने जैसी पहलों से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं. 
  • फोर्टिस ने संस्थापक सिंह बंधुओं से 500 करोड़ रुपये वसूलने की कार्रवाई शुरू की
    फोर्टिस हेल्थकेयर ने कहा कि उसने संस्थापकों मालविंदर सिंह और शिविंदर सिंह से कंपनी का करीब 500 करोड़ रुपये वसूलने की न्यायिक प्रक्रिया शुरू कर दी है जो उन्होंने कथित तौर पर गलत तरीके से हथिया लिया है.
  • वोडाफोन आइडिया के शेयरधारकों ने नए नाम ‘वोडाफोन आइडिया लि’ को मंजूरी दी
    दूरसंचार कंपनी आइडिया सेल्युलर के शेयरधारकों ने आज यहां हुई असाधारण आम सभा में कंपनी के लिए नए नाम ‘वोडाफोन आइडिया लि.’ को मंजूरी दे दी. साथ ही आमसभा में 15,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना को भी मंजूरी दी गई. शेयरधारकों के समक्ष रखे गए एजेंडा के अनुसार नाम में बदलाव कंपनी के वोडफोन इंडिया में विलय के पूरा होने के बाद प्रभावी होगा. 
  • बैंक कर्ज नहीं चुकाने वालों की पहचान बन गया हूं मैं: विजय माल्या
    भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा कि वह बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने वालों की ‘पहचान’ बन गए हैं और उनका नाम आते ही मानों लोगों का गुस्सा भड़क जाता है. माल्या ने काफी समय बाद अपनी चुप्पी तोड़ते हुए एक बयान जारी किया है. इसमें उन्होंने कहा है कि वह दुर्भाग्य से जिस विवाद में घिरे हुए हैं उसकी ‘तथ्यात्मक स्थिति’ सामने रखना चाहते हैं.
  • भारतीय रियल एस्टेट में 2.6 अरब डॉलर विदेशी निवेश
    भारतीय रियल एस्टेट में वर्ष 2017 में 2.6 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया. नाईट फ्रैंक की एक रपट में सोमवार को यह जानकारी दी गई. नाईट फ्रैंक के भारत के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल के अनुसार, 2017 में साल-दर-साल आधार पर इस क्षेत्र में विदेशी पूंजी प्रवाह में 31 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.
  • संयुक्त अरब अमीरात में तेल क्षेत्र के लिये बोली लगाएंगी भारतीय कंपनियां
    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि भारतीय तेल कंपनियां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की ऊर्जा कंपनियों के साथ गठजोड़ करेगी और यूएई में तेल ब्लाक के लिये संयुक्त रूप से बोली लगाएंगी. भारत आये खाड़ी देश के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा , ‘‘ बोली के अगले दौर में भारतीय कंपनियां मुबादाला जैसी यूएई की कंपनियों के साथ मिलकर बोली लगाएंगी. ’’
  • सरकार यदि सहयोग को तैयार हो तो AIIB उपलब्ध कराएगा सस्ते मकान
    एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) भारत में सस्ती कीमत वाले मकानों के क्षेत्र में निवेश का इच्छुक है, लेकिन इस मामले में धन की वापसी में वह सरकार का सहयोग चाहता है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही. 
  • जेट एयरवेज 75 और बोइंग 737 मैक्स विमान खरीदेगी
    जेट एयरवेज ने बोइंग से 75 और 737 मैक्स विमानों की खरीद का करार किया है. इस ताजा समझौते के बाद पूर्ण विमानन सेवा कंपनी 225 बोइंग 737 मैक्स विमानों की खरीद कर सकती है. कंपनी भारत के तेजी से बढ़ते विमानन बाजार में विस्तार की तैयारी कर रही है. 
  • भारत में अब जल हवाई अड्डे भी बनेंगे हकीकत, DGCA ने उठाया ये बड़ा कदम
    देश में जल हवाई हड्डे जल्द ही हकीकत रूप ले सकते हैं, जहां जमीन एवं पानी दोनों में उड़ान भरने में सक्षम विमान आवाजाही कर सकेंगे. नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने जल हवाई अड्डे स्थापित करने के लिए लाइसेंसिंग नियम जारी किए हैं. सरकार और विमानन कंपनियां लगातार हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के तौर तरीकों पर विचार कर रही हैं, ऐसे में जल हवाई अड्डे जमीन और पानी में उड़ान भरने में सक्षम विमान (सी - प्लेन) के परिचालन में मदद करेगे. इन्हें एम्फीबियन विमान के नाम से भी जाना जाता है. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com