Profit
होम | इंडस्ट्रीज

इंडस्ट्रीज

  • यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर लगाया 5 अरब डॉलर का जुर्माना
    यूरोपीय आयोग ने गूगल पर अपने सर्च इंजन के प्रभुत्व को मजूबत करने के लिए अवैध रूप से एंड्रायड मोबाइल डिवाइसों से प्रयोग को लेकर बुधवार को रिकार्ड 4.34 अरब यूरो (5 अरब डॉलर) का जुर्माना लगाया है. प्रौद्योगिकी दिग्गज ने कहा कि इसके खिलाफ वह अपील करेगी.
  • जल्द ही आपके घर पिज्जा पहुंचाने आएगा ड्रोन
    कुछ दिन पहले हमने टीवी पर देखा था कि किस प्रकार ड्रोन का इस्तेमाल घर में सामान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है. हमने देखा कि कुरियर सर्विस, पिज्जा सर्विस आदि में इसका आसानी से इस्तेमाल हो सकता है. अब ऐसा भारत के शहरों में भी हो सकता है. असैन्य उद्देश्यों के लिये ड्रोन की उड़ान देश में अक्तूबर महीने के बाद से शुरू होने की संभावना है.
  • आईआईटी-आईआईएम के स्नातकों का भाव दूसरे संस्थानों के स्नातकों से दोगुना
    शीर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के स्नातक इंजीनियर एक औसत इंजीनियर की तुलना में 137 प्रतिशत अधिक वेतन ले रहा है. वहीं , भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के प्रबंधन स्नातक एक अन्य एमबीए ग्रेजुएट की तुलना में 121 प्रतिशत अधिक वेतन उठा रहा है. नियोक्ताओं के गुणवत्ता व कौशल को वरीयता देने के कारण यह अंतर है. कौशल क्षेत्र से जुड़ी वैश्विक फर्म मेटल ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही. 
  • दूध के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, रेलवे बना रही ये खास योजना
    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दूध की खपत को बढ़ावा देने के लिए रेलवे देशभर में स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए एक योजना बना रही है. गोयल ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी , कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, अमूल इंडिया और खाद्य सुरक्षा निकाय एफएसएसएएआई के प्रतिनिधियों की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह बात कही.
  • दावे हैं अनेक, लेकिन इस बार इस नेटवर्क ने 4जी की स्पीड में मारी बाजी
    तीव्र गति की सेवा देने वाले 4 जी दूरसंचार परिचालकों में रिलायंस जियो अव्वल रही. कंपनी ने अपने नेटवर्क पर औसतन 22.3 एमबीपीएस की गति से डाउनलोड सुविधा उपलब्ध करायी. वहीं आइडिया सेल्यूलर ने सर्वाधिक अपलोड स्पीड दर्ज करायी. दूरसंचार नियामक ट्राई की रिपोर्ट में यह कहा गया है. 
  • ट्रेनों में एसी कोच का किराया बढ़ने की संभावना, CAG ने दे डाला यह सुझाव
    देश में पिछले कुछ समय में एसी कोट में सफर करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. अब देखा जा रहा है कि टिकट बुक करते समय एसी कोच की टिकट पहले बुक हो जाती है.
  • दुनिया में शुरू होने के साथ ही बीएसएनएल भी जारी करेगी 5जी सेवायें
    सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को उम्मीद है कि दुनिया में 5जी सेवायें शुरू होने के साथ ही वह भी देश में इनकी शुरुआत कर देगी. बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही. 
  • अमेजन का प्राइम डे सेल ऑफर, ये स्मार्टफोन छूट के साथ हैं ऑफर में
    आज से दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन प्राइम डे सेल ऑफर ला रही है. अकसर देखा गया है कि ऐसे समय स्मार्ट फोन खरीदने वाले ज्यादा दांव खेलते हैं और अपनी पसंद का फोन सही रेट पर मिलने पर तुरंत खरीदते हैं. 
  • ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीनों के लिए 12 बजे से 36 घंटों के लिए अमेजन प्राइम डे सेल
    दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन का प्राइम सेल ऑफर दोपहर 12 बजे से शुरू हो रहा है. अमेजन ने इसे प्राइम डे सेल ऑफर दिया है. यह ऑफर 36 घंटों तक चलेगा. साइट में बताया जा रहा है कि कई उत्पादों पर 10 से लेकर 93 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है. यह उत्पाद अलग अलग कैटेगरी के हैं. अमेजन प्राइम डे सेल भारत समेत दुनियाभर के 17 देशों में होगी. इतना ही नहीं, इस दौरान प्राइम यूजर्स को कई आकर्षक डील दी जा रही हैं.
  • रुचि सोया के अधिग्रहण से पीछे नहीं हटेगी पतंजलि
    पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि कंपनी दिवालिया एवं ऋण शोधन कार्यवाही का सामना कर रही रूचि सोया के अधिग्रहण से पीछे नहीं हटेगी और सौदा हासिल करने के लिये कानूनी समेत सभी विकल्पों को टटोलेगी. फार्चुन ब्रांड के तहत खाना बनाने का तेल बनाने वाली अडाणी विलमार तथा बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पंतजलि कर्ज में डूबी रूचि सोया के अधिग्रहण की दौड़ में हैं. 
  • आईएचएच हेल्थकेयर करेगा फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश
    नकदी के संकट से जूझ रही फोर्टिस हेल्थकेयर को कई महीनों की तलाश के बाद आखिरकार मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर बरहाद के रुप में निवेशक मिल गया. यह कंपनी फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी जिसके लिए उसे 170 रुपये प्रति शेयर तरजीही तौर पर आवंटित किए जाएंगे. 
  • आइडिया-वोडाफोन विलय को मंजूरी, बस कुछ औपचारिकताएं शेष: मनोज सिन्हा
    दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि सरकार ने आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया के विलय को मंजूरी दे दी है. लेकिन, दूरसंचार क्षेत्र के इस सबसे बड़े विलय सौदे को पूरा करने से पहले कंपनियों को कुछ औपचारिकताएं पूरी करने की जरूरत है.
  • रेलवे ने श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने का किया ऐलान
    भारतीय रेल अनूठी ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस का परिचालन 14 नवंबर से शुरू करेगी. यह ट्रेन हिन्दू महाकाव्य पर आधारित रामायण सर्किट के प्रमुख गंतव्यों तक चलाई जाएगी. रेलवे मंत्रालय ने मंगलवार को यह घोषणा की. मंत्रालय के मुताबिक, इंडियन रेल टूरिज्म एंड केटरिंग कॉर्प (आईआरसीटीसी) 800 सीटों वाली यह ट्रेन दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से चलेगी. ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी. 
  • फर्जी खबरें रोकने यूट्यूब करेगी 2.5 करोड़ डॉलर निवेश
    वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब ने घोषणा की है कि वह फर्जी खबरों के खिलाफ लड़ने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी, खासकर ब्रेकिंग न्यूज के तत्काल कवरेज के लिए. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने सोमवार को कहा कि यह निवेश गूगल न्यूज पहल (जीएनआई) का हिस्सा है, जिसे प्रौद्योगिकी दिग्गज ने मीडिया की मदद करने तथा फर्जी खबरों से निपटने के लिए मार्च में शुरू किया था.
  • इंडिगो लाया 1212 रुपये के सस्ते टिकट, बुकिंग केवल 4 दिनों में करें
    किफायती हवाई सेवा उपलब्ध करने वाली इंडिगो ने अपने ग्राहकों के लिए चार दिन की विशेष सेल शुरू की है. इसके तहत 12 लाख सीटों की पेशकश की गयी है और शुरुआती किराया 1,212 रुपये है. इंडिगो ने कहा कि टिकटों की बुकिंग आज से शुरू है और इसके तहत 25 जुलाई से अगले वर्ष 30 मार्च के बीच यात्रा की जी सकती है. कंपनी ने अपनी 12 वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह पेशकश की.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com