Profit
होम | इंडस्ट्रीज

इंडस्ट्रीज

  • फेसबुक अपना उपग्रह लांच करेगी अगले साल
    अरबों लोग जो अभी भी ऑफलाइन हैं, उन्हें कनेक्ट करने की अपनी योजना के तहत फेसबुक अपना खुद का इंटरनेट उपग्रह (सेटेलाइट) 'एथेना' लांच करने की तैयारी कर रही है, जिसे 2019 की शुरुआत में कक्षा में स्थापित किया जाएगा. द वायर्ड की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.
  • आखिर सरकार के किस फैसले से बॉलीवुड  स्टार अक्षय कुमार की आखों में आ गए आंसू
    फिल्म 'पैडमैन' से माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की कोशिश करने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अक्षय कुमार ने सैनिटरी नैपकिन को कर मुक्त करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) का आभार जताया है. 
  • इस्पात : पहली तिमाही में उत्पादन के मुकाबले करीब दोगुनी बढ़ी खपत
    चालू वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में परिष्कृत इस्पात का उत्पादन पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 4.4 फीसदी बढ़कर 267.2 लाख टन हो गया. देश में हालांकि इस्पात की खपत बीती तिमाही में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 8.4 फीसदी बढ़कर 234.2 लाख टन हो गया. ये इस्पात मंत्रालय के आंकड़े हैं. 
  • VIDEO: भारतीय रेलवे की तारीफ में इस बॉलीवुड एक्टर ने क्या कुछ कहा, और यात्रियों को दी ये सलाह
    भारतीय रेलवे पिछले काफी समय से यात्रियों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए और अपनी छवि में और सुधार के लिए प्रयासरत है. कई नई योजनाओं और परियोजनाओं को रेलवे ने लागू किया है. इन परियोजनाओं के जरिए रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. ऐसे में आज रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है और एक बॉलीवुड एक्टर की रेलवे के लिए कही बातों को साझा किया है. 
  • वाट्स एप पर अब सिर्फ 5 लोगों को मैसेज साझा करना संभव
    देश में लिंचिंग (भीड़ द्वारा व्यक्ति की हत्या) की घटनाओं के बीच फर्जी और भड़काऊं सामग्री को अपने प्लेटफार्म पर फैलने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर सरकार द्वारा दूसरी बार चेतावनी मिलने के बाद फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्स एप ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत में एक ऐसा फीचर ला रही है, जिसके कारण उपयोगकर्ता सिर्फ पांच लोगों तक ही मैसेज फॉरवर्ड कर पाएंगे.
  • जेपी समूह की कंपनी बेचने से नहीं होगा किसी का भला: उच्चतम न्यायालय
    उच्चतम न्यायालय ने कहा कि जेपी समूह की कंपनी जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) को बेचे जाने से घर खरीदारों , वित्तीय संस्थानों या प्रवर्तकों में से किसी का भी हित नहीं सधेगा. शीर्ष न्यायालय ने जेआईएल के घर खरीदारों , जेआईएल की होल्डिंग कंपनी जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड , बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों तथा दिवाला शोधन पेशेवरों समेत विभिन्न हितधारकों द्वारा निवेदित अंतरिम राहत पर भी अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. 
  • ट्राई ने अवांछित कॉल, स्पैम मैसेज के लिए किया नियमों में बदलाव
    भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अवांछित कॉल्स और स्पैम से संबंधित नियमनों में बदलाव किया है. टेलीमार्केटिंग कंपनियों द्वारा संदेश भेजने के लिए ग्राहकों की मंजूरी को अनिवार्य किये जाने के नये नियमों को देखते हुये येबदलाव किये गये हैं. नियामक ने दूरसंचार आपरेटरों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि व्यावसायिक संदेश सिर्फ पंजीकृत प्रेषकों के जरिये हों. ट्राई ने बयान में कहा , ‘‘नियमनों में पूरी तरह करना बदलाव वांछनीय था. आज अधिसूचित किये गये नियमनों का मकसद ग्राहकों के समक्ष आने वाली स्पैम की समस्या से प्रभावशाली तरीके से निपटना है.’’ 
  • फोर्टिस ईजीएम 13 अगस्त को, आईएचएच को हिस्सेदारी बिक्री पर शेयरधारकों की मंजूरी लेगी
    फोर्टिस हेल्थकेयर ने कहा कि मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर द्वारा कंपनी के अधिग्रहण को लेकर शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए 13 अगस्त को कंपनी की असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाई गई है. कंपनी के निदेशक मंडल ने आईएचएच हेल्थकेयर द्वारा 31.1 प्रतिशत हिस्सेदारी 4,000 करोड़ रुपये में खरीदे जाने को पिछले सप्ताह मंजूरी दे दी थी. 
  • रीयल एस्टेट कंपनियों ने इस्पात की बढ़ती कीमतों पर चिंता जताई, प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
    रीयल एस्टेट कंपनियों के संगठन क्रेडाई ने पिछले दो साल में इस्पात की तेजी से बढ़ी कीमतों को लेकर चिंता व्यक्त करते हुये प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर मामले में दखल देने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा है कि इस्पात के दाम बढ़ने से निर्माण का खर्च काफी बढ़ गया है इसलिये सरकार को इसके दाम पर अंकुश रखने का उपाय करना चाहिये. 
  • रिलायंस जियो (Reliance JIO) का मॉनसून ऑफर जारी, जानें क्या है ये और जियो फोन 2 की खासियतें
    रिलायंस जियो ने दूसरे 4जी वीओएलटीई स्मार्टफोन रिलायंस जियो फोन-2 (Jio Phone 2) को हाल ही में लॉन्च किया. बीते साल जुलाई में ही लॉन्च किए गए Jio Phone का इसे अगला वर्जन कहा जा रहा है. नया स्मार्टफोन क्वर्टी कीबोर्ड के साथ आ रहा है और इसकी बॉडी भी Jio Phone की तुलना में बड़ी है. लॉन्च के साथ Jio Phone 2 की कीमत 2,999 रुपये रखी गई है. इस नए स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री 15 अगस्त 2018 से शुरू हो जाएगी.
  • आईआरसीटीसी (IRCTC) की इस सुविधा का लाभ उठाया आपने, टिकट कनफर्म होने की संभावना देखी
    ट्रेन का टिकट बुक (Rail Reservation) करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता, लेकिन आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की गई है. इससे यात्रियों को पता चल सकता है कि उनकी प्रतीक्षा सूची में लिए गए टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी. 
  • ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी बनाएगा नए रसोई घर
    ट्रेनों में भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से आईआरसीटीसी नए रसोईघर स्थापित करेगी और मौजूदा रसोईघरों को अपग्रेड करेगी. रेल राज्य मंत्री राजन गोहेन ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा, "रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड(आईआरसीटीसी) को मुख्यत: खाद्य तैयारियों और खाद्य वितरण के बीच अंतर कर व्यवस्थित (अनबंडलिंग) करने के लिए अधिकृत किया गया है. आईआरसीटीसी नए रसोईघरों का निर्माण करेगी और मौजूदा को अपग्रेड करेगी. "
  • जून में घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही 18 फीसदी बढ़ी
    देश के घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही जून में 18.36 फीसदी बढ़ गई है. आधिकारिक आंकड़ों से मंगलवार को यह जानकारी मिली. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक, समीक्षाधीन माह में घरेलू विमानन कंपनियों से कुल 1.13 करोड़ यात्रियों ने आवाजाही की, जबकि साल 2017 के जून में यह आंकड़ा 95.68 था. 
  • 707 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू : केंद्र
    रेल मंत्रालय ने हाल्ट स्टेशनों को छोड़कर सभी स्टेशनों पर नि:शुल्क वाई-फाई सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है. रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने बुधवार को लोकसभा में कहा, "वर्ष 2016-17 में 100 स्टेशनों पर, वर्ष 2017-18 में 200 स्टेशनों पर और वर्ष 2018-19 में 500 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया था. इसके मद्देनजर अब तक कुल 707 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी गई है."
  • रेलवे में तत्काल टिकट बुक करने के लिए क्या है नियम, पढ़ें 8 प्वाइंट में पूरी जानकारी
    भारतीय रेल में जैसे जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती गई, रेल ने उनकी सुविधाओं में इजाफा करने के लिए समय समय पर कदम उठाए. इनमें से एक सुविधा आरक्षण से संबंधित है. यह तत्काल आरक्षण की सुविधा है. यह सुविधा भी रेलवे उन यात्रियों के लिए लेकर आया था जिन्हें किसी कारण वश अचानक यात्रा के लिए मजबूर होना पड़ा. बाद में यात्रियों ने इसका भी प्रयोग आम सुविधा के तौर पर शुरू कर दिया.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com