Profit
होम | इंडस्ट्रीज

इंडस्ट्रीज

  • अब ट्विटर पर की अभद्र टिप्पणी, तो हो सकती ये कार्रवाई
    माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर 10 अगस्त से लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान अभद्र टिप्पणी करने वाले व्यक्तियों के अकाउंट ब्लॉक कर सकता है. टेकक्रंच के अनुसार, कंपनी लगातार अभद्र भाषा का उपयोग करने वाले व्यक्तियों के आकउंट की समीक्षा कर और उसे बंद करके अपने पेरिस्कोप समुदाय के दिशानिर्देशों को अधिक आक्रामक रूप से लागू करेगी.
  • यूपी-बिहार से मुंबई जाने वालों के लिए बड़ी राहत की खबर, इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच
    यात्रियों की बढ़ती संख्या और लम्बी होती जा रही वेटिंग लिस्ट को देखते हुए पूर्वात्तर रेलवे तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त शयनयान कोच लगाने जा रही है. पूर्वात्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) संजय यादव ने बताया कि प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन विभिन्न एक्सप्रेस गाड़ियों में अतिरिक्त कोच लगाएगा.
  • IRCTC: अब ट्रेन में मिलेगी विमान यात्रियों की तरह ये सेवा
    विमान परिचारकों की तरह ही रेलवे के कैटरिंग कर्मी अब सभी ट्रेनों में भोजन के बाद कचरा एकत्रित करने के लिए यात्रियों के पास कचरे का थैला लेकर जाएंगे. यह निर्देश रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने अधिकारियों को दिया है. रेलवे यात्रियों को एयरलाइन जैसी सुविधा प्रदान करने के लिए बड़ी तेजी से एयरलाइन मॉडल अपना रहा है जिसमें एयरलाइन के भोजन से लेकर वैक्यूम टायलट शामिल है.
  • हम उपभोक्ताओं का ब्योरा किसी संस्था को नहीं देते : पेटीएम
    भारतीय स्वामित्व वाली, नियंत्रित और घरेलू कंपनी होने का दावा करते हुए प्रमुख भुगतान कंपनी पेटीएम ने गुरुवार को कहा कि वह अपने उपभोक्ताओं की जानकारी किसी संस्था या इकाई को नहीं देती है और ना ही किसी विदेशी इकाई को इसका उपयोग करने की अनुमति देती है.
  • माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने डेटा सुरक्षा पर मुफ्त ऑनलाइन कोर्स लांच किया
    माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने क्लाउड कंप्यूटिंग पर मुफ्त ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की घोषणा की है, जिसमें मुख्य जोर डेटा सुरक्षा विनियमों, सुरक्षा और अनुपालन पर होगा. लनिर्ंग पार्टनर माइ लॉ की साझेदारी में पेश किया गया यह नि:शुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों को डेटा प्रोटेक्शन, जीडीपीआर, सिक्योरिटी तथा क्लाउड से जुड़ी आधुनिक प्रथाओं को समझने में मदद करेगा.
  • अब केंद्र के अधीन काम करने वाली इन कंपनियों के लाखों कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन योजना का लाभ
    देश में सरकारी स्टील कंपनियों में काम करने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. यहां पर काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को अब पेंशन स्कीम का फायदा मिलेगा. बता दें कि कुछ साल पहले सरकार ने सेना को छोड़ कर सरकारी नौकरियों में पेंशन की व्यवस्था को पूरी तरह से खत्म कर दिया था.
  • फेसबुक ने वीडियो वाचिंग फीचर 'वाच पार्टी' लांच किया
    फेसबुक ने एक नया फीचर जारी किया है, जिसे 'वाच पार्टी' नाम दिया गया है. यह यूजर्स को सोशल नेटवर्क के समूह में वास्तविक समय में एक साथ वीडियो देखने और टिप्पणी करने में सक्षम बनाता है. लगभग छह महीने के परीक्षण के बाद फेसबुक ने बुधवार को इस फीचर को लांच किया. इसके माध्यम से फेसबुक वीडियो स्ट्रीमिंग स्पेस में यूट्यूब से प्रतिस्पर्धा करना चाहती है. 
  • ट्रकों की हड़ताल से कपास, कपड़ा उद्योग प्रभावित
    ट्रकों की राष्ट्रव्यापी बेमियादी हड़ताल गुरुवार को सातवें दिन जारी रही. इस हड़ताल से के कारण विभिन्न उपभोक्ता वस्तु समेत औद्योगिक कच्चा माल समेत तैयार सामान की आवाजाही प्रभावित हुई है. कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएआई) ने सरकार से ट्रकों की राष्ट्रव्यापी बेमियादी हड़ताल का तत्काल समाधान करने की अपील की है.
  • जीएसटी रिफंड के मुद्दे पर ई-कामर्स कंपनियों के आडिट का आदेश
    मुनाफाखोरी रोधक प्राधिकरण ने ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों फ्लिपकार्ट, अमेजन तथा स्नैपडील के आडिट का आदेश दिया है. आडिट के जरिये यह पता लगाया जाएगा कि इन कंपनियों ने उपभोक्ताओं से जुटाए गए अतिरिक्त माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को लौटाया है या नहीं. 
  • ईबे (Ebay) अगले महीने से भारत में होगी बंद
    ई-वाणिज्य कंपनी ईबे डॉट इन अगले महीने से काम करना बंद कर देगी. कंपनी अभी मुख्य तौर पर अपने मंच पर पुराने उत्पादों को फिर से ठीक (रीफर्बिश) कर के बेचती है. इसकी मालिक कंपनी फ्लिपकार्ट ने इसके बदले एक नया मंच शुरू करने की घोषणा की है. 
  • पिछली सरकारें 50 साल में नहीं ला पाई बुलेट ट्रेन परियोजना : पीयूष गोयल
    रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पूर्व की सरकारें बुलेट ट्रेन लाने में अक्षम साबित हुईं और रेलवे का इस्तेमाल राजनीतिक कारणों के लिए किया गया. लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में गोयल ने कहा, "पूर्व में रेलवे का इस्तेमाल राजनीतिक कारणों के लिए किया गया. इसलिए अनेक परियोजनाओं की घोषणा नहीं हो पाई और सभी परियोजनओं पर कार्य के लिए बजट का अभाव बना रहा. हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जहां कहीं भी जमीन उपलब्ध है और कार्य महत्वपूर्ण है वहां उसे प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है."
  • एनसीआर में रियल एस्टेट बाजार में 90 फीसदी तेजी : नाइट फ्रैंक
    साल 2018 की पहली छमाही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रियल एस्टेट बाजार में 90 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है, जिसमें 47 फीसदी हिस्सेदारी के साथ गुरुग्राम सबसे आगे है. नाइट फ्रैंक इंडिया द्वारा बुधवार को जारी प्रमुख अर्ध वार्षिक रिपोर्ट 'इंडिया रियल एस्टेट' के नौवां संस्करण में यह जानकारी दी गई. 
  • ट्विटर ने 1,43,000 एप्स को हटाया, डेवलपर्स के लिए नए नियम बनाए
    ट्विटर ने अप्रैल से जून के बीच 1,43,000 से ज्यादा एप्स को हटा दिया है, जिसने कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया है. कंपनी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि वह दुर्भावनापूर्ण एप्स को तेजी से रोकने के लिए बेहतर टूल्स और प्रक्रियाओं के निर्माण में और निवेश कर रहा है.
  • बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई फाई हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे: मनोज सिन्हा
    सरकार ने कहा कि बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई - फाई हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे और देश के सभी गांवों को ब्रॉडबैंड कनेक्शन से कवर किया जाएगा. संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान रावसाहेब दानवे पाटिल के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने का प्रस्ताव है. 
  • अब रेलवे के लिए ये काम करेंगे सचिन तेंदुलकर
    पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर अब पश्चिम रेलवे में महिला सुरक्षा , स्वच्छता और अतिक्रमण को लेकर जागरूकता अभियान का नेतृत्व करेंगे. पश्चिम रेलवे ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की. इससे पहले इसी तरह के जागरूकता अभियान के लिए हाल में मध्य रेल ने अमिताभ बच्चन को शामिल किया था. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com