Profit
होम | इंडस्ट्रीज

इंडस्ट्रीज

  • लेखापरीक्षकों, कॉरपोरेट पेशवरों के लिए नियमों में सुधार करेगी सरकार
    सरकार लेखापरीक्षकों (आडीटर) और कॉरपोरेट पेशेवरों के लिए नियमों में सुधार लाने पर काम कर रही है ताकि देश में "कंपनी संचालन के तौर तरीकों" को मजबूत बनाया जा सके. केंद्रीय कॉरपोरेट मामलों के मंत्री पी पी चौधरी ने यह बात कही. केंद्रीय मंत्री का यह बयान ऐसे समय आया है जब कुछ लेखा-परीक्षा कंपनियां शिकायत मिलने के बाद कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की निगरानी में है. 
  • सरकार के एक फैसले से तीन लाख नौकरियों पर खतरा...
    महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार के राज्यव्यापी प्लास्टिक प्रतिबंध से करीब 15,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा और इससे करीब तीन लाख रोजगार प्रभावित होंगे. प्लास्टिक विनिर्माण उद्योग ने यह आशंका व्यक्त की है. राज्य सरकार ने कैरी बैग्स और थर्मोकोल सहित प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. 
  • उपयोगकर्ताओं की जानकारी का दुरुपयोग होने की जानकारी नहीं: फेसबुक
    प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने कहा कि उसे अनेक उपकरण विनिर्माताओं द्वारा उसके भारतीय व अन्य उपयोगकर्ताओं से जुड़ी जानकारी के दुरुपयोग की कोई जानकारी नहीं है. कंपनी का कहना है कि इस तरह के मोबाइल व अन्य उपकरण विनिर्माताओं के साथ उसके समझौते फेसबुक जैसे अनुभव सृजित करने तक सीमित है. 
  • घरेलू हवाई यात्रियों की आवाजाही 16 फीसदी बढ़ी
    देश के घरेलू हवाई यात्रियों की आवाजाही में मई में 16.53 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. आधिकारिक आंकड़ों से मंगलवार को यह जानकारी मिली. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मुताबिक, समीक्षाधीन माह में घरेलू विमानन कंपनियों के यात्रियों ने कुल 1.18 करोड़ यात्राएं की, जबकि साल 2017 के मई में यह संख्या 1.01 करोड़ थी.
  • गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया
    बताया जा रहा है कि गूगल ने अपने गूगल मैप के अंदर से उबर राइड बुक करने की सुविधा खत्म कर दी है और इसका कोई कारण नहीं बताया है. इस फीचर को गूगल मैप में पिछले साल जनवरी में जोड़ा गया था, इसके माध्यम से यूजर्स गंतव्य की इंट्री कर उबर का किराया पता लगकार सीधे मैप एप से ही राइड बुक कर सकते थे और उन्हें मैप बंद कर उबर एप को खोलने या उबर एप को इंस्टाल रखने की जरूरत नहीं होती थी. 
  • सरकार एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश को प्रतिबद्ध, प्रबंधन तैयार कर रहा है योजना
    सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया के विनिवेश को लेकर प्रतिबद्ध है और एयरलाइन के दक्ष तरीके से परिचालन को प्रबंधन द्वारा योजना तैयार की जा रही है. नागर विमानन मंत्रालय ने यह बात कही. कुछ सप्ताह पहले एयरलाइन की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए कोई बोली नहीं मिली थी , जिसके बाद मंत्रालय का यह बयान आया है. 
  • भारत में 25 फीसदी वयस्क ही करते हैं इंटरनेट का प्रयोग
    डिजिटल इंडिया को लेकर जोर आजमाइश के बावजूद 2017 में देश में केवल एक चौथाई लोगों ने इंटरनेट का प्रयोग किया. प्यू रिसर्च सेंटर के एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ. अध्ययन में पता चला कि भारत दुनिया में सबसे कम इंटरनेट उपयोग करने वाले देशों में से एक है. 
  • सरकार ने फिलहाल एयर इंडिया की बिक्री की योजना टाली
    सरकार ने फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया की बिक्री की योजना टाल दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. बताया जाता है कि इस चुनावी साल में सरकार एयर इंडिया को परिचालन के लिए जरूरी धन उपलब्ध कराएगी. 
  • एक बार फिर कम हुए पेट्रोल के दाम, जानें अब क्या है रेट
    पिछले कुछ दिनों से तेल कंपनियां तीन दिन के अंतराल में पेट्रोल-डीजल के दाम कम कर रही हैं. तीन दिन के ठहराव के बाद आज फिर राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 8 पैसा प्रति लीटर कमी की गई है. दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.27 रुपये हो गई है. हालांकि डीजल की कीमतों  में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 
  • वैश्विक व्यापार प्रणाली में सेवा व्यापार शामिल हो : सुरेश प्रभु
    वाणिज्यिक व्यापार की तुलना में सेवा व्यापार में कहीं ज्यादा तेजी से वृद्धि हो रही है और इस तरह के गतिशील बदलाव वैश्विक व्यापार प्रणाली में अवश्य ही परिलक्षित होने चाहिए. यह बात केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कही. प्रभु ने 18-19 जून को यहां आयोजित छठे ग्रोथ नेट समिट में बोल रहे थे, जिसे अनंत सेंटर और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा स्मादजा एंड स्मादजा के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है.
  • सेल-आर्सेलरमित्तल के इस्पात कारखाने के लिए जमीन की पेशकश करना चाहता है ओड़िशा
    ओड़िशा सरकार ने कहा कि वह सेल-आर्सेलरमित्तल सयुक्त उद्यम को राज्य में इस्पात कारखाना लगाने को आमंत्रित कर रही है क्योंकि उसके यहां पर्याप्त मात्रा में जमीन उपलब्ध है.
  • चीनी का दाम एक महीने में प्रति क्विंटल 500 रुपये बढ़ा
    नकदी के संकट से जूझ रहे चीनी उद्योग की सेहत सुधारने के लिए केंद्र सरकार की ओर से की गई पहल का असर बाजार में दिखने लगा है. पिछले करीब एक महीने में घरेलू बाजार में चीनी के दाम में करीब 500-600 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को चीनी का खुदरा मूल्य 37-40 रुपये प्रति किलोग्राम था. 
  • एयर इंडिया ने बैंकों से मांगा 1,000 करोड़ का शॉर्ट टर्म लोन, जानें क्‍या है वजह
    एयर इंडिया अपने सबसे बुरे दौरे से गुजर रहा है. एयर इंडिया ने एक हज़ार करोड़ के शॉर्ट टर्म लोन का प्रस्ताव रखा है. कंपनी के दस्तावेज़ के मुताबिक, लोन इसी महीने एक या ज़्यादा खेप के माध्यम से निकाला जाएगा, जिसकी अवधि एक साल की होगी. इसके कर्मचारियों को 3 महीने से वेतन नहीं मिला है.
  • रिलायंस जियो की 99% जनसंख्या तक पहुंचने की योजना
    आरआईएल की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने आज कहा कि उसकी मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक देश की 99% जनता को अपने नेटवर्क के दायरे में लाने की योजना है. जियो की पैतृक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने अपनी सालाना रपट में यह जानकारी दी है. 
  • कोई मिल 29 रुपये किलो से कम दाम पर चीनी नहीं बेच सकती है
    सरकार ने चीनी मिलों के लिये एक्स-मिल चीनी मूल्य 29 रुपये प्रति किलो निर्धारित करने के साथ-साथ मिलों में मासिक चीनी स्टॉक रखने की सीमा तय करने के अपने फैसले को गुरुवार को अधिसूचित कर दिया. सरकार का यह कदम नकदी संकट से जूझ रहे चीनी उद्योग को गन्ना किसानों के बकाये के भुगतान में मदद देने के प्रयास के तहत उठाया गया है. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com