Profit
होम | इंडस्ट्रीज

इंडस्ट्रीज

  • अडानी पावर ने जीएमआर छत्तीसगढ़ एनर्जी का अधिग्रहण किया
    निजी क्षेत्र की थर्मल पावर कंपनी अडानी पावर ने जीएमआर छत्तीसगढ़ इनर्जी (जीसीईएल) का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. कंपनी के मुताबिक, जीसीईएल का अधिग्रहण करीब 3,530 करोड़ रुपये में किया गया है.
  • औद्योगिक वृद्धि अप्रैल में छह महीने के उच्च स्तर 3.4 प्रतिशत रही 
    इससे पहले, अक्टूबर 2018 में औद्योगिक वृद्धि दर सर्वाधिक 8.4 प्रतिशत थी. यहां बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार खनन क्षेत्र में वृद्धि आलोच्य महीने में 5.1 प्रतिशत रही जो पिछले वर्ष 2018 के इसी महीने में 3.8 प्रतिशत थी. इसी प्रकार, बिजली क्षेत्र में वृद्धि अप्रैल महीने में 6 प्रतिशत रही जो इससे पूर्व वर्ष के इसी महीने में 2.1 प्रतिशत थी.
  • दो चरणों में किया जाएगा सेल का विस्तार : चेयरमैन ए. के. चौधरी
    सेल की उत्पादन क्षमता बढ़ाने वाली विस्तार योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा. सेल की उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर सालाना पांच करोड़ टन तक करने का प्रस्ताव है. कंपनी के चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी ने यह जानकारी दी.
  • ऑटोमोबाइल सेक्टर में आठ साल में सबसे बड़ी गिरावट, व्यापार और रोजगार पर बुरा असर
    ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में अब पिछले आठ साल में सबसे बड़ी गिरावट देखने मिल रही है. इसका असर व्यापार और रोजगार पर साफ देखने मिल रहा है. कई डीलरों ने जहां अपने शोरूम बंद कर दिए हैं वहीं जो शोरूम चल भी रहे हैं उनके मालिकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
  • उत्तर प्रदेश में 500 करोड रुपये का निवेश कर रही है जीडी फूडस
    उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के निवेश प्रयासों को पंख देते हुए खाद्य उत्पादों के प्रमुख ब्राण्ड 'टॉप्स' की निर्माता कम्पनी जीडी फूड्स मैन्युफैक्चर प्राइवेट लिमिटेड उत्तर प्रदेश में चालू वित्त वर्ष में चरणबद्ध तरीके से 500 करोड रूपये का निवेश करने जा रही है.
  • मशहूर उद्योगपति और ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का निधन
    मशहूर उद्योपति और ITC के चेयरमैन वाईसी देवेश्वर का गुड़गांव के अस्पताल में निधन हो गया है. वाईसी देवेश्वर ने सिगरेट इंडस्ट्री को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने हॉस्पिटैलिटी और आईटी सेक्टर में भी हाथ आजमाए थे. साल 2017 में उन्होंने आईटीसी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन वह गैर-कार्यकारी चेयरमैन के तौर पर कंपनी से जुड़े रहे. 
  • अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया
    अमेरिका ने शुक्रवार को 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क को दोगुने से ज्यादा बढ़ाते हुए 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच छिड़ी व्यापारिक जंग और तेज हो गई है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाईट पर कहा, "अमेरिका ने चीन से अमेरिका निर्यात होने वाले 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है."
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने चौथी तिमाही में 10,362 करोड़ रुपये का रिकार्ड तिमाही मुनाफा कमाया
    सबसे धनी भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 9.8 प्रतिशत बढ़कर 10,362 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. यह निजी क्षेत्र की किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा अर्जित सबसे ऊंचा तिमाही मुनाफा है.
  • मारुति ने एबीएस सॉफ्टवेयर की जांच के लिए 3,757 बलेनो की सर्विस शुरू की
    मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो की 3,757 इकाइयों की सर्विसिंग के लिए अभियान चलाया है. कंपनी ने स्पष्ट किया है कारों को वापस नहीं मंगाया (रीकॉल) गया है. 
  • संपत्ति पर जीएसटी रेट में बदलाव पर चर्चा लेकिन फैसला टला, रविवार को फिर होगी बैठक
    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी काउंसिल की बैठक रविवार को फिर बुलाने का फैसला किया है. बुधवार को जेटली ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के ज़रिए जीएसटी काउंसिल की बैठक कर राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ निर्माणाधीन फ्लैटों और रिहायशी संपत्ति पर जीएसटी रेट में बदलाव पर विस्तार से चर्चा की लेकिन फैसला टाल दिया.
  • टीसीएस का तीसरी तिमाही मुनाफा 24.1% बढ़कर 8,105 करोड़ रुपये हुआ
    देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का दिसंबर 2018 में समाप्त तीसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 24.1 प्रतिशत बढ़कर 8,105 करोड़ रुपये हो गया.
  • Air India की नयी योजना से सस्ते में पहुंचे विदेश, बस अपनाएं यह तरीका
    उन्होंने कहा, “आपको केवल अतिरिक्त राशि के लिए बोली लगानी होगी. आप इकोनॉमी क्लास के लिए तो भुगतान कर चुके होंगे
  • लगातार 10वें दिन कम हुए तेल के दाम: पेट्रोल 40 पैसे और डीजल 33 पैसे सस्ता
    पेट्रोल कीमतों में रविवार को 40 पैसे लीटर की कटौती की गई. वहीं डीजल 33 पैसे लीटर सस्ता हुआ है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद ईंधन कीमतों में लगातार 11वीं बार कटौती की गई है. दिल्ली में अब पेट्रोल 80.05 रुपये लीटर और डीजल 74.05 रुपये लीटर पर आ गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य के बारे में जारी अधिसूचना के अनुसार लगातार 11वीं कटौती के साथ पेट्रोल कुल मिला कर 2.78 रुपये लीटर और डीजल 1.64 रुपये लीटर सस्ता हुआ है.
  • Air India नवंबर अंत से घरेलू मार्गों पर देर रात उड़ान सेवाओं की करेगी शुरुआत
    रेड आई उड़ानें आम तौर पर देर रात शुरू होती हैं और तड़के गंतव्य पर पहुंचती हैं. कम किराया होने की वजह से विदेशों में और खासकर अमेरिका एवं यूरोप में ऐसी उड़ानें काफी लोकप्रिय हैं. 
  • तेल के दाम हुए कम: दिल्ली में पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 11 पैसे हुआ सस्ता, जानें मुंबई का हाल
    केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से तेल के दामों पर से एक्साइड ड्यूटी घटाने के बाद थोड़ी राहत मिली थी, मगर उसके बाद हर रोज जिस तरह से पहले की तरह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे थे, उससे लोग परेशान हैं. मगर गुरुवार को एक बार फिर से तेल कंपनियों की ओर से ग्राहकों को राहत मिली है. गुरुवार को एक बार फिर से तेल के दामों में कमी देखी गई है. पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमश: 21 पैसे और 11 पैसे की कमी देखने को मिली है. यानी पेट्रोल और डीजल क्रमश: 21 पैसे और 11 पैसे सस्ता हुआ है. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................