Profit
होम | इंडस्ट्रीज

इंडस्ट्रीज

  • लगातार 10वें दिन कम हुए तेल के दाम: पेट्रोल 40 पैसे और डीजल 33 पैसे सस्ता
    पेट्रोल कीमतों में रविवार को 40 पैसे लीटर की कटौती की गई. वहीं डीजल 33 पैसे लीटर सस्ता हुआ है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद ईंधन कीमतों में लगातार 11वीं बार कटौती की गई है. दिल्ली में अब पेट्रोल 80.05 रुपये लीटर और डीजल 74.05 रुपये लीटर पर आ गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य के बारे में जारी अधिसूचना के अनुसार लगातार 11वीं कटौती के साथ पेट्रोल कुल मिला कर 2.78 रुपये लीटर और डीजल 1.64 रुपये लीटर सस्ता हुआ है.
  • Air India नवंबर अंत से घरेलू मार्गों पर देर रात उड़ान सेवाओं की करेगी शुरुआत
    रेड आई उड़ानें आम तौर पर देर रात शुरू होती हैं और तड़के गंतव्य पर पहुंचती हैं. कम किराया होने की वजह से विदेशों में और खासकर अमेरिका एवं यूरोप में ऐसी उड़ानें काफी लोकप्रिय हैं. 
  • तेल के दाम हुए कम: दिल्ली में पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 11 पैसे हुआ सस्ता, जानें मुंबई का हाल
    केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से तेल के दामों पर से एक्साइड ड्यूटी घटाने के बाद थोड़ी राहत मिली थी, मगर उसके बाद हर रोज जिस तरह से पहले की तरह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे थे, उससे लोग परेशान हैं. मगर गुरुवार को एक बार फिर से तेल कंपनियों की ओर से ग्राहकों को राहत मिली है. गुरुवार को एक बार फिर से तेल के दामों में कमी देखी गई है. पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमश: 21 पैसे और 11 पैसे की कमी देखने को मिली है. यानी पेट्रोल और डीजल क्रमश: 21 पैसे और 11 पैसे सस्ता हुआ है. 
  • पेट्रोल और डीजल के बाद सरकार ने विमान ईंधन पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती, 14 से घटकर 11 प्रतिशत हुआ 
    पेट्रोल और डीजल के बाद सरकार ने विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती की है. विमान ईंधन (एटीएफ) पर उत्पाद शुल्क कम कर 11 प्रतिशत कर दिया गया है. ईंधन की ऊंची लागत से प्रभावित विमानन उद्योग को राहत देने के लिय यह कदम उठाया गया है. एटीएफ पर अब तक यह दर 14 प्रतिशत पर थी. वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर कहा कि शुल्क में कटौती 11 अक्टूबर से प्रभाव में आएगी.
  • मोदी सरकार लाएगी हवाई माल परिवहन नीति
    केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को कहा कि सरकार जल्दी ही हवाई माल परिवहन नीति लाएगी और घरेलू विमानन क्षेत्र की सतत वृद्धि के लिये दृष्टिकोण पत्र तैयार किया जा रहा है.
  • ICICI बैंक की मैनेजिंग निदेशक चंदा कोचर ने इस्‍तीफा दिया
    बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर ने उनका इस्‍तीफा स्‍वीकार कर लिया है. पद छोड़ दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले चंदा कोचर वीडियोकॉन कर्ज मामले में आंतरिक जांच पूरी होने तक छुट्टी पर भेज दिया गया था
  • कर्ज में डूबी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी आईएलएंडएफएस का सरकार ने अधिग्रहण किया
    सरकार ने सोमवार को कहा कि वह कर्ज में फंसी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी आईएलएंडएफएस के लिए आवश्यक पैसे का प्रबंध सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध है ताकि कंपनी को अब आगे किसी अन्य कर्ज का भुगतान करने में चूक नहीं करनी पड़े.वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा,
  • 2019 से पहले अब पीएम मोदी के 'नमो एप्प' के माध्यम से खरीद सकते हैं कपड़े और बहुत कुछ...
    साल  2019 के लोकसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन में कुछ नये फीचर जोड़े हैं जिससे उपयोगकर्ता ‘नमो’ कपड़े खरीद सकेंगे और छोटे दान दे सकेंगे. यह जानकारी मंगलवार को पार्टी के एक नेता ने दी.
  • सुप्रीम कोर्ट ने सैरीडॉन समेत तीन दवाओं पर लगी रोक हटाई, केंद्र सरकार से मांगा जवाब
    सुप्रीम कोर्ट ने सैरीडॉन, प्रिट्रान और डार्ट ड्रग्स पर लगी रोक हटा ली है. कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों प्रतिबंधित 328 दवाओं की लिस्ट में इन दवाओं का भी नाम था.
  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा
    आज भी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट देखी गई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा. इससे पहले अमेरिका की दंडात्मक आयात शुल्क नीति से वैश्विक व्यापार युद्ध भड़कने की आशंकाएं बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी के साथ भारतीय प्रतिभूति बाजार से विदेशी पूंजी की निकासी के रुझानों के बीच मंगलवार को रुपया डालर के मुकाबले 24 पैसे और टूटकर 72.69 के नये निम्न स्तर पर बंद हुआ. सुबह रुपये में मजबूती दिखी और यह प्रति डलार 72.25 तक चढ़ गया था.लेकिन तेजी टिकाऊ नहीं रही और जल्दी ही रुपया 72.74 तक हल्का हो गया था. रुपये के रिकॉर्ड निम्न स्तर को छू गया. हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के तत्काल हस्तक्षेप के कारण रुपये में कुछ सुधार आया. 
  • यूनियन बैंक समेत तीन बैंकों पर लगा एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना, ये है वजह 
    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी को पकड़ने में देरी और समय पर इसके बारे में जानकारी नहीं देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों यूनियन बैंक आफ इंडिया (यूबीआई), बैंक आफ इंडिया (बीओआई) तथा बैंक आफ महाराष्ट्र (बीओएम) पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.
  • ट्विटर इंडिया के प्रमुख तरनजीत सिंह ने दिया इस्तीफा
    ट्विटर इंडिया के प्रमुख तरनजीत सिंह ने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह मई 2017 में इस पद पर नियुक्त हुए थे. तरनजीत ने मंगलवार को सिलसिलेवार ट्वीट कर अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा कि ट्विटर के रेवेन्यू स्ट्रैटजी एंड ऑपरेशंस के प्रमुख बालाजी कृष अब अंतरिम कंट्री हेड होंगे.
  • Amazon ने नए खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अब हिंदी में भी शुरू की सेवा
    अमेजन इंडिया (Amazon) ने मंगलवार को कहा कि उसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस अब हिंदी में भी उपलब्ध होगा. कंपनी का लक्ष्य 10 करोड़ खरीदारों को ऑनलाइन लाना है. अभी प्रतिस्पर्धी कंपनियों फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम मॉल और शॉपक्लूज की वेबसाइट और एप सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध है. अमेजन को इस देसी संस्करण से हिंदी भाषी उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद मिलेगी.
  • चीन ने सौर पैनल पर शुल्क हटाने के यूरोपीय संघ के फैसले को सराहा
    चीन ने रविवार को सौर पैनल के आयात पर लगे एंटी डंपिंग शुल्क को खत्म करने के यूरोपीय संघ (ईयू) के फैसले का स्वागत किया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, व्यापार मंत्री ने रविवार को जारी बयान में कहा कि लगभग पांच साल से लगे आयात शुल्क को हटाने के फैसले से चीन और ईयू के बीच सैर पैनल के व्यापार की बहाली होगी और एक अधिक स्थिर और अनुकूल कारोबारी माहौल की स्थापना होगी.
  • जट्रोफा फसल से बने बॉयो ईंधन से देश में पहली बार उड़ा जहाज, तय की देहरादून से दिल्ली की दूरी
    सस्ती उड़ान सेवा देने वाली कंपनी स्पाइसजेट ने आज देश की पहली जैव जेट ईंधन से चलने वाली परीक्षण उड़ान का परिचालन किया. बॉम्बार्डियर क्यू 400 विमान के जरिये इस उड़ान का परिचालन किया गया और इसमें आंशिक रूप से जैव जेट ईंधन का इस्तेमाल किया गया.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................