This Article is From Feb 04, 2020

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे मजबूत

शुरुआती कारोबार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की मजबूती के साथ 71.19 पर खुला. इसकी प्रमुख वजह घरेलू शेयर बाजारों में सुबह के कारोबार में तेजी का रुख रहना है.

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे मजबूत

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत

मुंबई:

शुरुआती कारोबार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की मजबूती के साथ 71.19 पर खुला. इसकी प्रमुख वजह घरेलू शेयर बाजारों में सुबह के कारोबार में तेजी का रुख रहना है. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर डॉलर के मुकाबले रुपया 71.24 पर खुला. लेकिन सुबह के कारोबार में यह पिछले बंद के स्तर से 19 पैसे सुधरा और 71.19 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा है. सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.38 पर बंद हुआ था. मुद्रा कारोबारियों के अनुसार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य से बाहर रहने और कोरोना वायरस फैलने के डर से निवेशकों का रुख अभी सावधानी भरा है.

इसके अलावा रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरु होने के बाद बाजार की नजर फरवरी की मौद्रिक नीति समीक्षा पर है. मौद्रिक नीति समिति की बैठक चार से छह फरवरी के बीच है. रिजर्व बैंक अपनी 2020 की पहली मौद्रिक नीति की घोषणा छह फरवरी को करेगा. आरंभिक आंकड़ों के अनुसार सोमवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 1,200 करोड़ रुपये की बिकवाली की. वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,286.63 अंक की लिवाली की. ब्रेंट कच्चा तेल 0.51 प्रतिशत की बढ़त के साथ 54.73 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है. सुबह के कारोबार में 10 वर्ष की परिपक्वता अवधि वाले सरकारी बांड पर प्रतिफल 6.50 प्रतिशत चल रहा है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)