सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी लुढ़के

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में नरमी का दिन रहा, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट देखने को मिली.

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी लुढ़के

शेयर बाजार में शुरुआती गिरावट

मुंबई:

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में नरमी का दिन रहा, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स में 162 अंकों की गिरावट हुई वहीं निफ्टी 12226.65 के आंकड़ों पर बंद हुआ. अमेरिकी हमले में ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद वैश्विक शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत से ही गिरावट का रुख रहा. इस हमले के बाद टकराव की आशंका बढ़ गई है. ब्रेंट कच्चा तेल वायदा भाव 4.4 प्रतिशत बढ़कर 69.16 डॉलर प्रति बैरल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 4.3 प्रतिशत बढ़कर 63.84 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 109.28 अंक यानी 0.26 प्रतिशत गिरकर 41,517.36 अंक पर आ गया. इसी प्रकार , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती दौर में 39.10 अंक यानी 0.32 प्रतिशत घटकर 12,243.10 अंक पर आ गया.

सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स में सबसे ज्यादा गिरावट 1.62 प्रतिशत तक की गिरावट रही. टाटा स्टील , एचडीएफसी बैंक , महिंद्रा एंड महिंद्रा , हिंदुस्तान यूनिलीवर , इंडसइंड बैंक और मारुति के शेयर भी गिरे. दूसरी ओर , ओएनजीसी में सबसे ज्यादा 2.77 प्रतिशत तक की तेजी आई. टीसीएस , इंफोसिस , एचसीएल टेक , टेक महिंद्रा , सन फार्मा और हीरो मोटोकॉर्प बढ़त में रहे. शेयर बाजार के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध रूप से 688.76 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 63.95 करोड़ रुपये के शेयर के शुद्ध लिवाल रहे.

कारोबारियों के मुताबिक, अमेरिकी हमले में ईरान के विशेष कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख रहा. इसका असर घरेलू शेयर बाजार में भी देखने को मिला. शंघाई, हांगकांग और सियोल के शेयर बाजारों में गिरावट का रुख रहा जबकि तोक्यो का शेयर बाजार नए साल की वजह से बंद रहा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com