2019 में टाटा मोटर्स की छोटी कार नैनो का उत्पादन शून्य, बिक्री हुई एक इकाई

टाटा मोटर्स ने बीते साल यानी 2019 में अपनी छोटी कार नैनो का एक भी इकाई उत्पादन नहीं किया. साल के दौरान सिर्फ फरवरी में कंपनी नैनो की एक इकाई की बिक्री कर पाई.

2019 में टाटा मोटर्स की छोटी कार नैनो का उत्पादन शून्य, बिक्री हुई एक इकाई

2019 में टाटा नैनों की एक भी इकाई का उत्पादन नहीं हुआ

नई दिल्ली:

टाटा मोटर्स ने बीते साल यानी 2019 में अपनी छोटी कार नैनो का एक भी इकाई उत्पादन नहीं किया. साल के दौरान सिर्फ फरवरी में कंपनी नैनो की एक इकाई की बिक्री कर पाई. रतन टाटा का सपना कही जाने वाली नैनो को कंपनी ने अभी औपचारिक रूप से बाजार से हटाया नहीं है. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि दिसंबर, 2019 में टाटा मोटर्स ने नैनो की एक भी इकाई का उत्पादन नहीं किया. साथ ही एक भी नैनो बेची नहीं गई. दिसंबर, 2018 में कंपनी ने नैनो की 82 इकाइयों का उत्पादन किया था और 88 इकाइयों को बेचा था. इसी तरह नवंबर में भी कंपनी ने नैनो की एक भी इकाई का उत्पादन और बिक्री नहीं की.

नवंबर, 2018 में नैनो का उत्पादन 66 इकाइयों और बिक्री 77 इकाइयों रही थी. अक्टूबर में भी एक भी नैनो का उत्पादन या बिक्री नहीं हुई. अक्टूबर, 2018 में कंपनी ने नैनो की 71 इकाइयों का उत्पादन और 54 इकाइयों की बिक्री की थी. टाटा मोटर्स लगातार कहती रही है कि नैनो के भविष्य के बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं किया गया है.

हालांकि, कंपनी ने स्वीकार किया है कि मौजूदा रूप में नैनो नए सुरक्षा नियमनों और बीएस-छह उत्सर्जन मानकों पर खरी नहीं उतरेगी. टाटा मोटर्स ने नैनो को जनवरी, 2008 में आटो एक्सपो के दौरान उतारा था. उस समय टाटा समूह के प्रमुख रतन टाटा ने इसे ‘लोगों की कार' कहा था. हालांकि, यह कार उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और इसकी बिक्री में लगातार गिरावट आती रही. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)