रुपये की कीमत में गिरावट का असर, सोना 953 रुपये चढ़ा

वैश्विक बाजारों में दाम चढ़ने और कमजोर रुपये के चलते सोमवार को सोने का दाम 953 रुपये चढ़कर 44,472 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया.

रुपये की कीमत में गिरावट का असर, सोना 953 रुपये चढ़ा

सोने की कीमत में बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

वैश्विक बाजारों में दाम चढ़ने और कमजोर रुपये के चलते सोमवार को सोने का दाम 953 रुपये चढ़कर 44,472 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी है. पीली धातु का भाव पिछले कारोबारी सत्र में 43,519 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. इस दौरान चांदी का दाम भी 586 रुपये बढ़कर 49,990 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. एक दिन पहले इसका बंद भाव 49,404 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था.एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम में मजबूती से सोमवार को घरेलू बाजार में भी मजबूती का रुख रहा.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,680 डालर प्रति औंस पर पहुंच गया. वहीं दिल्ली बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 953 रुपये बढ़ गया.''उन्होंने कहा कि दिन के दौरान हाजिर में रुपया 22 पैसे कमजोर पड़ गया. दिन के शुरुआती कारोबार में इससे पहले यह 30 पैसे घटकर 71.94 रुपये प्रति डालर तक गिर गया था.वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों के भाव क्रमश: 1,682 डालर और 18.80 डालर प्रति औंस पर बोले गये.पटेल ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस का असर चीन से बाहर निकलकर दूसरे देशों तक फैलने के बारे में रिपोर्ट आने पर सोने के दाम में तेजी दर्ज की गई. दक्षिण कोरिया, पश्चिम एशिया और इटली में कोरोना वायरस का प्रभाव दिखने और कुछ लोगों की मौत होने के बाद सोने के दाम में तजी आई है.''



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com