भारत की वृद्धि दर भविष्य में तेज बनी रहेगी : IMF

आईएमएफ ने सोमवार को 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.3% रहने और 2019 में 7.5% रहने का अनुमान जताया जो उसके अप्रैल में जताए गए अनुमान से क्रमश : 0.1% और 0.3% कम है. 

भारत की वृद्धि दर भविष्य में तेज बनी रहेगी : IMF

IMF.

वाशिंगटन:

कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और कड़ी मौद्रिक नीति के चलते 2018-19 में भारत की वृद्धि दर के अपने पहले के पूर्वानुमान को हल्का कम करने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत की वृद्धि दर भविष्य में काफी मजबूत रहेगी. आईएमएफ ने सोमवार को 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.3% रहने और 2019 में 7.5% रहने का अनुमान जताया जो उसके अप्रैल में जताए गए अनुमान से क्रमश : 0.1% और 0.3% कम है. 

आईएमएफ के शोध विभाग के निदेशक और आर्थिक सलाहकार मौरिस ऑब्स्टफेल्ड ने संवाददाताओं से कहा , ‘‘भारत की वृद्धि भविष्य में तेज बनी रहेगी. यह अभी यह कम है , लेकिन यह मजबूती से बढ़ रही है. ’’

ऑब्स्टफेल्ड ने कहा , ‘‘भारत की वृद्धि दर के अनुमान को क म करने के कारकों में कच्चे तेल की कीमतों का बढ़ना और वैश्विक स्तर पर वित्तीय स्थितियों का कठिन होना प्रमुख है.’’ 

तेल की कीमतें बढने से मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ेगा क्यों की भारत ईंधन के मामले में आयात पर अधिक निर्भर है. इसके अलावा वैश्विक वित्तीय परिस्थियां पहले से अधिक मुश्किल हुई हैं जिससे अगले साल की भारत की वृद्धि पर थोड़ा असर पड़ेगा.