Profit

क्या आपने आधार और पैन कार्ड को लिंक किया... ये है आसान तरीका

अगर आपने अभी तक अपने दोनों कार्ड लिंक नहीं किए हैं और आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो इसके तरीके बहुत आसाना हैं.

 Share
EMAIL
PRINT
COMMENTS
क्या आपने आधार और पैन कार्ड को लिंक किया... ये है आसान तरीका

आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने का तरीका (Way to link Aadhaar card to PAN Card)

नई दिल्ली: 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक है. सरकार ने इस संबंध में पहले ही साफ कर दिया है. रिटर्न फाइल करते समय इसमें सुविधा भी होती है. अगर आपने अभी तक अपने दोनों कार्ड लिंक नहीं किए हैं और आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैंतो इसके तरीके बहुत आसाना हैं. वैसे भी इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अब पैन कार्ड के साथ आधार नंबर जोड़ना अनिवार्य हो गया है. अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कैसे संभव है तो इसके लिए सारी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है. ध्यान देने की बात यह है कि पूरी प्रक्रिया बेहद ही आसान है. इनकम टैक्स फॉर्म के साथ आधार नंबर जोड़ने का विकल्प पिछले कुछ सालों से मौज़ूद रहा है, लेकिन अब यह अनिवार्य किया गया है. 

आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए सबसे ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा और इन निर्देशों का पालन करना होगा.

  1. अगर कोई पहली बार इस वेबसाइट पर जा रहा है तो उसे सबसे पहले Register Here पर क्लिक करना होगा. इसके बाद पैन का पूरा ब्योरा देककर ओटीपी वेरिफिकेशन (OTP verification) के बाद पासवर्ड बनाना होगा. इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा. (पढ़ें- 11.44 लाख PAN Card किए जा चुके हैं निष्क्रिय, आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं, ऐसे जांचें)
  2. अगर पहले से अकाउंट बना है तब सिर्फ Login here पर क्लिक करें.
  3. आयकर विभाग की साइट पर यूज़रआईडी में पैन नंबर डालना होता है. इसके बाद पासवर्ड, और फिर कैपचा कोड डालना होगा. आखिर में Login पर क्लिक करें. (पढ़ें- स्थार्इ खाता संख्या यानी PAN के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, ये है तरीका)
  4. इसके बाद एक पॉप अप विंडो सामने आता है जिसमें आधार नंबर को लिंक करने के लिए कहा जाता है. इसके बाद आधार नंबर डालना होगा और फिर कैपचा कोड जैसा दिया गया है उसे डालना होगा. अंत में Link now पर क्लिक करना होगा. 
  5. इस प्रकार आप आसानी से पैन के साथ आधार नंबर को जोड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको पॉपअप विंडो नहीं दिखा तो घबराएं नहीं. अब भी आसानी से दोनों नंबर को लिंक किया जा सकता है. इसके लिए वेबसाइट के मेन मेन्यू में नज़र आ रहे प्रोफाइल सेटिंग्स में  जाना होगा. इसके बाद Link Aadhaar वाले विकल्प पर क्लिक करें. (पढ़ें- आधार पर आधारित पैन जारी करने की व्यवस्था शुरू, क्या आपने उठाया लाभ)
  6. इसके बाद अपना आधार नंबर दिए गए स्थान पर डालना  होगा और फिर Save पर क्लिक कर दें.
  7. खास बात यह है कि पैन कार्ड पर और आधार कार्ड पर दी गई जानकारी एक दम समान होनी चाहिए. अगर दोनों कार्डों पर दी गई जानकारी में कुछ भी अंतर रहा तब दिक्कत आएगी. पहले किसी एक कार्ड में सुधार की आवश्यता होगी.
     


बिजनेस जगत में होने वाली हर हलचल के अपडेट पाने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें.

NDTV Beeps - your daily newsletter

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Top