Profit

पीएफ खाते से मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड, तो एक मिस कॉल से जानें बैलेंस और उठाएं इन सुविधाओं का लाभ

यही कारण की बैंक खाते से कहीं ज्यादा पीएफ (भविष्य निधि  provident fund) के खाते के  बारे में कर्मचारी  को सजग  रहना  चाहिए और समय-समय पर अपडेट होना चाहिए.

 Share
EMAIL
PRINT
COMMENTS
पीएफ खाते से मोबाइल नंबर है रजिस्टर्ड, तो एक मिस कॉल से जानें बैलेंस और उठाएं इन सुविधाओं का लाभ

ईपीएफओ.


नई दिल्ली: 

देश में हर नौकरीपेशा का पीएफ (PF) खाता होता है. यह नियम है.  हर कंपनी को ऐसा करना होता है. यह खाता हर कर्मचारी के भविष्य के लिए की गई बचत है. इस पर ब्याज भी बैंकों के बराबर या फिर ज्यादा होता है और यहां से मिलने वाला पैसा  करमुक्त होता है. यही कारण की बैंक खाते से कहीं ज्यादा पीएफ (भविष्य निधि  provident fund) के खाते के  बारे में कर्मचारी  को सजग  रहना  चाहिए और समय-समय पर अपडेट होना चाहिए.

अब यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन UAN) पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य ईपीएफओ (EPFO) में उपलब्ध विवरण की जानकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन (universal account number) सक्रिय होना आवश्यक है. 011-22901406 पर पंजीकृत मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देने पर दो घंटियां बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा.  सदस्य के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्ध है. इसके अलावा इन सेवाओं का लाभ गैर स्मार्टफोनों से भी उठाया जा सकता है. 

अगर सदस्य का यूएएन किसी भी एक बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अंतिम योगदान और भविष्य निधि बचत का विवरण मिल सकता है. 

पढ़ें - खुद PF जांचने के पांच आसान तरीके यहां पढ़ें

भविष्य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा से जानकारी प्राप्त करने की सुविधा उमंग ऐप पर भी उपलब्ध है. 

यूएएन सक्रिय सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर ईपीएफओ के पास उपलब्ध बचत और नवीनतम पीएफ योगदान की जानकारी ले सकते हैं. सदस्य को 'ईपीएफओएचओ यूएएन' लिखकर 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा. यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है. 

अंग्रेजी को छोड़कर किसी भी भाषा में एसएमएस प्राप्त करने के लिए चुनी गई भाषा के पहले तीन शब्द यूएएन के बाद डालने होंगे.



Follow NDTV for latest election news and live coverage of assembly elections 2019 in Maharashtra and Haryana.
Subscribe to our YouTube channel, like us on Facebook or follow us on Twitter and Instagram for latest news and live news updates.

NDTV Beeps - your daily newsletter

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................

Top