निर्यात बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं : हरदीप सिंह पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि सरकार तरजीही और मुक्त व्यापार करारों के जरिये विशेष रूप से उभरते बाजारों को निर्यात बढ़ाने पर ध्यान दे रही है.

निर्यात बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं : हरदीप सिंह पुरी

सरकार को निर्यातकों के समक्ष आ रही दिक्कतों की जानकारी है: हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली:

केंद्रीय वाणिज्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि सरकार तरजीही और मुक्त व्यापार करारों के जरिये विशेष रूप से उभरते बाजारों को निर्यात बढ़ाने पर ध्यान दे रही है. इंजीनियरिंग निर्यात संवर्द्धन परिषद (ईईपीसी) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुरी ने कहा कि उनकी अगस्त में ईईपीसी इंडिया के सदस्यों के साथ बैठक हुई थी. उसके आधार पर इंजीनियरिंग निर्यात बढ़ाने के लिए लघु और मध्यम अवधि की रणनीति बनाई गई है.

वाणिज्य राज्यमंत्री ने कहा, ‘‘अफ्रीका, लातिनी अमेरिका जैसे उभरते बाजारों को तरजीही या मुक्त व्यापार करारों के जरिये निर्यात बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं.'' पुरी ने कहा कि निर्यातकों को सरकार से जिस भी तरह के समर्थन की जरूरत है, उन्हें वह उपलब्ध कराया जा रहा है. सरकार को निर्यातकों के समक्ष आ रही दिक्कतों की जानकारी है और वह निर्यात बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

उन्होंने कहा कि ईईपीसी से मिली जानकारी के आधार पर इंजीनियरिंग क्षेत्र के लिए गैर शुल्क अड़चनों की पहचान की गई है. इसमें उन देशों की सूची भी शामिल हैं जहां केंद्रीय बिजली अनुसंधान संस्थान की परीक्षण रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया जाता है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
More News