Profit
होम | ग्लोबल मार्केट

ग्लोबल मार्केट

  • ईरान को तेल के लिए रुपये में भुगतान कर सकता है भारत
    सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) और मंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड ईरान से कच्चे तेल के आयात के लिये यूको बैंक या आईडीबीआई बैंक के जरिये भुगतान कर सकते हैं
  • अलीबाबा के संस्थापक जैक मा 2019 में होंगे रिटायर, CEO को बनाया उत्तराधिकारी
    कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेनियल झांग उनके उत्तराधिकारी होंगे. जैक मा ने सोमवार को इसकी घोषणा की. अलीबाबा के स्वामित्व वाले अखबार साउथ चाइना ‘मॉर्निंग पोस्ट’ ने कहा कि 54 वर्षीय जैक मा डेनियल झांग (46) को अपनी जिम्मेदारी सौंपेंगे.
  • चीन ने सौर पैनल पर शुल्क हटाने के यूरोपीय संघ के फैसले को सराहा
    चीन ने रविवार को सौर पैनल के आयात पर लगे एंटी डंपिंग शुल्क को खत्म करने के यूरोपीय संघ (ईयू) के फैसले का स्वागत किया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, व्यापार मंत्री ने रविवार को जारी बयान में कहा कि लगभग पांच साल से लगे आयात शुल्क को हटाने के फैसले से चीन और ईयू के बीच सैर पैनल के व्यापार की बहाली होगी और एक अधिक स्थिर और अनुकूल कारोबारी माहौल की स्थापना होगी.
  • विदेशियों को भारत में ड्रोन उड़ाने की इजाजत नहीं
    ड्रोन विमानों के परिचालन के लिये इकाइयों को विमानन नियामक डीजीसीए से एक विशेष पहचान संख्या (यूआईएन) हासिल करनी होगी. ड्रोन के वाणिज्यिक परिचालन के लिए नागर विमानन महानिदेशालय से हर उड़ान के लिए परमिट लेना
  • चीनी उत्पादों पर दोबारा आयात शुल्क लगाएगा अमेरिका
    डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन इस सप्ताह 16 अरब डॉलर मूल्य के चीनी सामान पर 25 फीसदी शुल्क लगाने की तैयारी कर रहा है. दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध जारी है.
  • रुपये में गिरावट बाहरी कारणों से, चिंता की कोई बात नहीं: सरकार
    आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने के लिये ‘बाहरी कारणों’ को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि जबतक अन्य मुद्राओं के अनुरूप घरेलू रुपये में गिरावट होती है, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है.
  • भारतीय पर्यटकों को लुभाने के लिए श्रीलंका ने की पहल, अब पुलिस सीखेगी हिंदी
    श्रीलंका के पुलिस महानिदेशक पुजिथ जयसुंदरा ने सोमवार को कहा कि देश के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर आगंतुकों की सुरक्षा के लिए 25 नए पुलिस थानों की स्थापना की जाएगी. साथ ही पुलिस कर्मियों से हिन्दी सीखने के लिए कहा गया है.
  • आखिर क्‍यों आई डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, जानें क्‍या है तुर्की संकट
    सीएनएन के मुताबिक, तुर्की की मुद्रा लीरा में एशिया में सुबह के कारोबार में डॉलर के मुकाबले 11 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई
  • दक्षिण कोरियाई कंपनियों ने अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन किया
    दक्षिण कोरिया की तीन कंपनियों ने अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन कर पिछले साल उत्तर कोरिया से 55 लाख डॉलर से अधिक मूल्य के कोयला और लौह आयात किया. समाचार एजेंसी एफे ने कोरिया कस्टम सर्विस (केसीएस) के हवाले से बताया कि अप्रैल और अक्टूबर 2017 के बीच तीनों कंपनियों ने 58 लाख डॉलर के सामान आयात किए.
  • विदेश से आयी कुल राशि में केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु की 60 प्रतिशत हिस्सेदारी
    रिजर्व बैंक के इनवार्ड रेमिटेंसेज सर्वे के अनुसार, इस दौरान देश आये कुल धन में 74.20 प्रतिशत निजी बैंकों के रास्ते आये. सार्वजनिक बैंकों की इनमें 17.30 प्रतिशत और विदेशी बैंकों की 8.50 प्रतिशत हिस्सेदारी रही. 
  • ईरान ने भारत को तेल निर्यात जारी रखने के लिए किया ढुलाई बीमा सुरक्षा देने की शुरुआत
    ईरान ने भारत को कच्चा तेल निर्यात जारी रखने के लिए ढुलाई पर बीमा सुरक्षा तथा अपने जहाज मुहैया कराना शुरू किया है. इससे सीधे जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि ईरान के खिलाफ अमेरिका द्वारा आर्थिक प्रतिबंध पुन : लगाये जाने के बाद पश्चिमी देशों की बीमा कंपनियां पीछे हटने लगी हैं.
  • फेसबुक के शेयरों में भारी गिरावट, एक दिन में हुआ 124 बिलियन डॉलर का नुकसान
    सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के शेयरों में गुरुवार को बड़ी गिरावट आई. बताया जा रहा है कि कंपनी के आगे बढ़ने के अनुमान कम होने की आशंका से कंपनी के अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डेक में 20 फीसदी तक गिर गए. कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ पर इसका सीधा असर पड़ा. इससे जकरबर्ग अमीरों की सूची में तीसरे पायदान से खिसककर छठें स्थान पर पहुंच गए. 
  • ट्रंप, ईयू के जंकर व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने पर राजी
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने की योजना पर सहमति व्यक्त की. दोनों पक्षों के बीच समझौते का मतलब है कि अमेरिका आयातित वाहनों पर शुल्क नहीं लगायेगा. हालांकि , इस समझौते के बारे में ज्यादा विवरण उपलब्ध नहीं है. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं ने बीच करीब दो घंटे लंबी चर्चा हुयी. 
  • कारोबार क्षेत्र के 40 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन महिलाओं समेत भारतीय मूल के 4 लोग
    तीन महिलाओं समेत भारतीय मूल के चार लोगों को फॉर्च्यून की व्यवसाय के क्षेत्र में 40 सबसे प्रभावशाली और प्रेरणादायक युवाओं की सूची में शामिल किया गया है. ये वे लोग हैं जिनकी उम्र 40 साल से कम है. इंस्टाग्राम के सह - संस्थापक और सीईओ केविन सिस्ट्रॉम (34) और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (34) के बीच पहले पायदान के लिये मुकाबला बराबरी का रहा. 
  • फेसबुक ने फर्जी खाते बंद करने, दुरुपयोग की निगरानी के लिये उठाये कदम
    दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा कि उसने दुनियाभर में कहीं भी होने वाले आम चुनाव में अपने नेटवर्क के जरिए बाहरी दखलंदाजी को रोकने के लिये कई कदम उठाये हैं. इसके लिए उसने फर्जी फेसबुक खातों पर रोक, इस मंच के दुरूपयोग को रोकने के लिए सक्रिय कार्रवाई और विज्ञापन में पारदर्शिता लाने जैसी पहल शामिल है. 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................