This Article is From Jul 23, 2018

जी20 देशों का व्यापारिक तनाव दूर करने के लिए वार्ता का आह्वान

बयान के मुताबिक, जी20 के सदस्य देश हमारी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार के योगदान को मजबूती देने की दिशा में काम कर रहे हैं. 

जी20 देशों का व्यापारिक तनाव दूर करने के लिए वार्ता का आह्वान

जी 20 के सम्मेलन में राष्ट्रों के प्रतिनिथि (फाइल फोटो)

ब्यूनस आयर्स:

जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की तीसरी बैठक का अंतिम सत्र ब्यूनस आयर्स में शुरू हुआ. जी20 ने रविवार को जारी बयान में कहा,"हम वार्ता एवं आपसी आत्मविश्वास को बढ़ावा देने और जोखिमों को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है."  बयान के मुताबिक, जी20 के सदस्य देश हमारी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार के योगदान को मजबूती देने की दिशा में काम कर रहे हैं. 

जी 20 के वित्त मंत्रियों ने स्वीकार किया कि बढ़ रही वित्तीय संवेदनशीलता, व्यापार, भू-राजनीतिक बढ़ने, वैश्विक असंतुलन, असमानता और संरचनात्मक रूप से कमजोर वृद्धि की वजह से छोटी से मध्यावधि अर्थव्यवस्था के जोखिमों को स्वीकार किया है. 

शिखर सम्मेलन के अंतर्निहित विषय के रूप में संरक्षणवादी व्यापार नीतियों में वृद्धि के साथ वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नरों ने मुक्त व्यापार की प्रतिबद्धता और व्यापार के योगदान को मजबूत करने के लिए हैमबर्ग में 2017 जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान किए गए समझौतों की प्रतिबद्धता जताई.