SEBI ने डिपोजिटरी रिसीट जारी करने के लिए आठ अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की

SEBI ने आठ अधिकार क्षेत्रों और अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की है जहां सूचीबद्ध कंपनियों को डिपाजिटरी रिसीट जारी करने की अनुमति होगी

SEBI ने डिपोजिटरी रिसीट जारी करने के लिए आठ अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की

SEBI ने डिपाजिटरी रिसीट जारी करने वाले एक्सचेंज की सूची जारी की

मुंबई:

पूंजी बाजार नियामक सेबी ( SEBI) ने आठ अधिकार क्षेत्रों और अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की है जहां सूचीबद्ध कंपनियों को डिपाजिटरी रिसीट जारी करने के लिये स्वीकार्य प्रतिभूतियां देने की अनुमति होगी. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार इस सूची में अमेरिका के नास्डाक और न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज, जापान का टोक्यो एक्सचेंज, दक्षिण कोरिया का कोरिया एक्सचेंज और ब्रिटेन का लंदन स्टॉक एक्सचेंज शामिल है. इसके अलावा इस सूची में फ्रांस का यूरोनेक्स्ट पेरिस, जर्मनी का फ्रेंकफर्ट, कनाडा का टोरंटो एक्सचेंज और भारत का अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्द्र (आईएफएससी) भी शामिल है. नियामक ने डिपॉजिटरी रिसीट जारी करने के विस्तृत नियम जारी किए थे. इन स्वीकृत क्षेत्रों के साथ भारत की ओर से किसी जांच की जरूरत पड़ने पर सूचनाओं और सहयोग के क्षेत्र में संधि है.

गौरतलब है कि SEBI ने हाल ही में निवेशकों की शिकायतों के ब्योरे को संभालने और उनके प्रसंस्करण के लिए एक एजेंसी को जोड़ने की बात कहीं थी. एजेंसी को निवेशकों से भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप से शिकायतें प्राप्त करनी होंगी और उनका वर्गीकरण करना होगा. इसके अलावा, एजेंसी को शिकायतों की स्थिति पर ऑनलाइन नजर रखना होगा. उस पर कार्रवाई रिपोर्ट (ATR) तैयार करने और 'स्कोर्स ' पर शिकायतों की स्थिति को अद्यतन (अपडेट) करने की भी जिम्मेदारी होगी.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com