Profit
होम | इकोनॉमी

इकोनॉमी

  • डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती
    मुद्रा बाजार विश्लेषक बताते हैं कि निर्यातकों की तरफ से विदेशी बैंकों द्वारा डॉलर में बिकवाली आने से रुपये को पिछले सत्र में मजबूती मिली. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकार को अंतरिम लाभांश सुपुर्द करनके के फैसले से भी रुपये को मजबूती मिली है.
  • क्या भारत में डूबे कर्ज के पहाड़ की ऊंचाई को कम कर पाएगा अनिल अंबानी पर कोर्ट का फैसला?
    भारत के अभिजात यानी धनाढ्य वर्ग को एक रिमार्केबुल चेतावनी में देश की शीर्ष अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट ने भारत के प्रमुख उद्योगपतियों में से एक अनिल अंबानी को कहा कि अगर उनकी कंपनी बकाया पैसा जमा नहीं करती है तो उन्हें तीन महीने की जेल की सजा काटनी होगी.
  • शेयर बाजार: 9 दिनों की गिरावट से उबरा सेंसेक्स, 404 अंक उछला
    सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच धातु, आईटी एवं बैंकिंग शेयरों में लिवाली निकलने से सेंसेक्स पिछले नौ दिनों की गिरावट से उबरने में सफल रहा और बुधवार को 404 अंक उछल गया. निफ्टी भी फिर से 10,700 अंक के स्तर को पाने में कामयाब हुआ. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 403.65 अंक यानी 1.14 प्रतिशत मजबूत होकर 35,756.26 अंक पर रहा. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 131.10 अंक यानी 1.24 प्रतिशत की बढ़त लेकर 10,735.45 अंक हो गया. पिछले 9 दिनों में सेंसेक्स में 1,622.62 अंक की गिरावट रही. पिछले आठ दिनों में निफ्टी भी 465.05 अंक टूटा है.
  • छह दिन बाद लगा पेट्रोल, डीजल की महंगाई पर विराम
    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली समेत चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं दर्ज किया गया है. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 71 रुपये, 73.11 रुपये, 76.64 रुपये और 73.72 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए. चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी क्रमश: 66.17 रुपये और 67.95 रुपये प्रति लीटर, 69.30 रुपये और 69.91 रुपये प्रति लीटर पर यथावत रहीं.
  • तेल का दाम बढ़ने से 2018-19 में दोगुना हो सकता है आयात बिल
    अनुमान है कि वित्त वर्ष 2019 में आयात बिल 20 फीसदी बढ़कर 130 अरब डॉलर हो सकता है, जोकि सरकारी एजेंसियों के पूर्वानुमान का दोगुना होगा. हालिया आकलन में पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसि सेल (पीपीएसी) का अनुमान है कि आयात बिल 2017-18 के 88 अरब डॉलर से 27 फीसदी बढ़कर 2018-19 में 112 अरब डॉलर हो जाएगा. लेकिन यह अनुमान भारतीय बास्केट में कच्चे तेल की कीमत 57.77 डॉलर प्रति बैरल और डॉलर का विनिमय दर 70.73 रुपये प्रति डॉलर पर आधारित है. अब भारतीय बास्केट में कच्चे तेल का दाम 65 डॉलर प्रति बैरल और डॉलर का विनिमय दर 71 रुपये प्रति डॉलर हो गया है.
  • पांच दिन से लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर के भाव
    इन पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे की वृद्धि हुई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हालांकि कच्चे तेल की तेजी पर विराम लग गया है, लेकिन ब्रेंट क्रूड अभी भी 66 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है. पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा का उछाल आया.
  • कच्चे तेल की कीमत, रुपये की चाल से तय होगी शेयर बाजार की दिशा
    विश्लेषकों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता पर भी निवेशकों की नजर रहेगी. एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मुस्तफा नदीम ने कहा, 'इस सप्ताह घरेलू स्तर पर कोई आंकड़ा नहीं आने आएगा. ऐसे में निवेशकों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर-रुपये के उतार-चढ़ाव और वैश्विक बाजारों की चाल पर रहेगी.'
  • दिल्ली में पेट्रोल का दाम स्थिर, 66 रुपये लीटर हुआ डीजल
    दो दिनों की स्थिरता के बाद शुक्रवार को फिर से डीजल के दाम में वृद्धि दर्ज की गई, जबकि पेट्रोल के भाव में लगातार तीसरे दिन स्थिरता बनी रही। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है। छह जनवरी के बाद से अब तक दिल्ली में डीजल के दाम में 3.84 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.
  • कमजोर वैश्विक रुख से कच्चा तेल वायदा भाव 0.88% फिसला
    इसमें 7,951 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार जानकारों ने कहा कि एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के साथ कारोबारियों के सौदे कम करने से वायदा कारोबार में कच्चे तेल में गिरावट रही. इस बीच, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 0.63 प्रतिशत गिरकर 53.70 डॉलर पर जबकि ब्रेंट कच्चा तेल 0.80 प्रतिशत गिरकर 62.24 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.
  • औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 17 माह के निचले स्तर पर, नवंबर में सिर्फ 0.5 प्रतिशत रही
    औद्योगिक क्षेत्र की गतिविधियों को आंकने वाले औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में नवंबर माह में 0.5 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार आईआईपी की वृद्धि दर का यह 17 महीने का निचला स्तर है. 
  • लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल, डीजल के भाव
    पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला फिर शुरू हो गया है. कच्चे तेल का दाम बढ़ने के बाद तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाई हैं. दिल्ली में पेट्रोल का भाव फिर 69 रुपये लीटर से ऊपर चला गया है.  इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 69.07 रुपये, 71.20 रुपये, 74.72 रुपये और 71.67 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. 
  • डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, पेट्रोल स्थिर
    डीजल के दाम में रविवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. लेकिन तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया. तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.
  • इस सप्ताह 11 फीसदी लुढ़का कच्चा तेल, घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
    अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट से आगे भारतीय उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और राहत मिल सकती है. ब्रेंट क्रूड के भाव में इस सप्ताह करीब 11 फीसदी की गिरावट आई है.
  • थोक कीमतों पर आधारित देश की सालाना महंगाई दर नवंबर में घटकर 4.64 फीसदी
    थोक कीमतों पर आधारित देश की सालाना महंगाई दर नवंबर में घटकर 4.64 फीसदी रही है. यह अक्टूबर में 5.28 फीसदी थी. आधिकारिक आंकड़ों में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई.
  • पेट्रोल और डीजल के दामों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई
    पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. इससे पहले लगातार 13 दिनों तक रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम घटने के बाद बुधवार को कीमतों में स्थिरता बनी रही. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है, जिससे पेट्रोल और डीजल में आगे भी राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है। ब्रेंट क्रूड का भाव अब तक 60 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना हुआ है, 

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................