Profit
होम | इकोनॉमी

इकोनॉमी

  • अप्रैल के महीने में खुदरा महंगाई की दर 3.07 प्रतिशत रही
    अप्रैल के महीने में खुदरा महंगाई की दर 3.07 प्रतिशत रही है जो कि मार्च के महीने में तीन माह के उच्चतम स्तर  पर पहुंच गई 3.18 प्रतिशत से कम है. यह आंकड़े मंगलवार को सरकार की ओर से जारी किए गए हैं. वहीं सोमवार को आए एक और आंकड़े बताते हैं कि खुदरा महंगाई दर पिछले महीने बढ़कर 2.92 प्रतिशत बढ़ गई है.आंकड़ों से एक बार फिर उम्मीद बढ़ी है कि रिजर्व बैंक अगली मौद्रिक नीति में ब्याज दरें घटा सकती है.  
  • पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट
    पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल फिर 48 पैसे लीटर सस्ता हो गया है और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 47 पैसे जबकि चेन्नई में 50 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं. तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 19 पैसे जबकि चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. 
  • लगातार चौथे दिन गिरे डीजल के दाम, पेट्रोल स्थिर
    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, रविवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 72.86 रुपये, 74.93 रुपये, 78.48 रुपये और 75.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहे.
  • पेट्रोल के दाम बढ़े, मगर डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन मिली राहत
    पेट्रोल के दाम में शुक्रवार को मामूली वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन राहत रही. देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों में डीजल 15 पैसे लीटर सस्ता हुआ है.
  • सेंसेक्स में लगातार आठवें दिन जारी रही तेजी, 38,386.75 अंक पर बाजार हुआ बंद
    विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की लिवाली तथा इंफोसिस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और एलएंडटी जैसी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी से बुधवार को सेंसेक्स लगातार आठवें दिन मजबूती में बंद हुआ. शुरुआती घटबढ़ के बाद आज सेंसेक्स 23 अंक बढ़कर बंद हुआ. पिछले सात कारोबारी सत्र में सेंसेक्स कुल मिलाकर करीब 1,500 अंक चढ़ चुका है. हालांकि, एशियाई बाजारों में गिरावट के कारण घरेलू शेयर बाजारों की तेजी पर कुछ अंकुश लग गया. निवेशकों की मुनाफावसूली से एशियाई बाजार छह माह के उच्च स्तर से नीचे आ गए. 
  • शेयर बाजार में तेजी बरकरार- सेंसेक्स 38 हजार और निफ्टी 11460 के पार हुआ बंद
    देश के शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार छठे कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा. सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच विदेशी कोषों का निवेश बढ़ने तथा व्यापार घाटा कम होने से बाजार में तेजी रही.
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जून तक जुटानी होगी अपनी पूंजी : सूत्र
    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अपनी विनियामक व संवृद्धि संबंधी पूंजी की जरूरतों के लिए खुद पूंजी जुटानी होगी क्योंकि अगली सरकार बनने तक बैंकों के लिए किसी प्रकार का नया पुनर्पूजीकरण नहीं हो सकता है.
  • पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन इजाफा, डीजल में गिरावट जारी
    पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को भी वृद्धि दर्ज की गई. इसी तरह डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट जारी रही. पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में सात पैसे. जबकि चेन्नई में आठ पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. देश की राजधानी में पिछले दो दिनों में पेट्रोल 14 पैसे लीटर महंगा हो गया है.
  • हरे निशान में खुले देश के शेयर बाजार, लगातार जारी है मजबूती
    देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को मजबूती का रुख है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10.43 बजे 229.46 अंकों की मजबूती के साथ 37,989.20 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 73.80 अंकों की बढ़त के साथ 11,417.05 पर कारोबार करते देखे गए.
  • थोक महंगाई फरवरी में 2.9 फीसदी बढ़ी
    देश में थोक मूल्य आधारित सालाना महंगाई दर इस साल फरवरी में 2.93 फीसदी दर्ज की गई, जबकि पिछले साल के फरवरी महीने में थोक महंगाई दर 2.74 फीसदी रही थी. थोक मूल्य आधारित मुद्रा स्फीति दर के आंकड़े गुरुवार को जारी किए गए. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई इस साल फरवरी में पिछले महीने जनवरी से भी अधिक दर्ज की गई है.
  • पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी, डीजल के दामों में गिरावट, जाने आज की कीमत
    पेट्रोल के दाम में गुरुवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि डीजल के दाम में कमी दर्ज की गई. तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में सात पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई में छह पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की. हालांकि डीजल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पांच पैसे जबकि मुंबई में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई.
  • ऊर्जा, आईटी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से सेंसेक्स, निफ्टी स्थिर
    उच्च स्तर पर निवेशकों की मुनाफावसूली तथा मिलेजुले वैश्विक रुख के बीच गुरुवार को शेयर बाजार स्थिर रुख के साथ बंद हुए. वित्तीय और बिजली कंपनियों के शेयरों में लाभ रहा लेकिन आईटी और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली का सिलसिला चला.
  • शेयर बाजारों में तीसरे दिन तेजी बरकरार, सेंसेक्स 216 अंक मजबूत
    देश के शेयर बाजारों में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में तेजी बनी रही और बीएसई सेंसेक्स बुधवार को और 216 अंक बढ़त पर रहा. दुनिया के प्रमुख बाजारों में ज्यादातर में गिरावट के बावजूद घरेलू बाजार में तेजी रही. 30 शेयरों वाला बीएसई सूचकांक 216.51 अंक या 0.58 प्रतिशत की मजबूती के साथ 37,752.17 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 40.50 अंक या 0.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,341.70 अंक पर पहुंच गया.
  • शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 482 अंक ऊपर, निफ्टी में भी 133 अंकों की उछाल
    देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी रही. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 481.56 अंकों की तेजी के साथ 37,535.66 पर और निफ्टी 133.15 अंकों की तेजी के साथ 11,301.20 पर बंद हुआ. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 195.55 अंकों की तेजी के साथ 37,249.65 पर खुला और 481.56 अंकों या 1.30 फीसदी तेजी के साथ 37,535.66 पर बंद हुआ. दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 37,586.63 के ऊपरी स्तर और 37,230.85 के निचले स्तर को छुआ.
  • देश का विदेशी पूंजी भंडार 2.56 अरब डॉलर बढ़ा
    देश के विदेशी पूंजी भंडार में पहली मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान 2.56 अरब डॉलर की वृद्धि दर्ज की गई. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से जारी साप्ताहिक आंकड़े के अनुसार, 22 फरवरी को समाप्त सप्ताह के दौरान कुल पूंजी भंडार 399.28 अरब डॉलर से बढ़कर 401.78 डॉलर हो गया.

................................ Advertisement ................................

................................ Advertisement ................................